बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
अपार धन की प्राप्ति हेतु कामिका एकादशी को कराएँ श्री लक्ष्मी-विष्णु जी का विष्णुसहस्त्रनाम-फ्री, रजिस्टर करें
Myjyotish

अपार धन की प्राप्ति हेतु कामिका एकादशी को कराएँ श्री लक्ष्मी-विष्णु जी का विष्णुसहस्त्रनाम-फ्री, रजिस्टर करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

गुरु पूर्णिमा 2021: गुरुओं के आशीर्वाद से फलक पर चमके देवभूमि के ये ‘सितारे’, बनाया अलग रास्ता, तस्वीरें

चुनौतियों भरे सफर में आशीर्वाद स्वरूप मिले गुरुमंत्र से आज देवभूमि के ‘सितारे’ विश्व फलक पर चमक रहे हैं। यह ‘सितारे’ आज अपने-अपने क्षेत्र की बड़ी शख्स...

24 जुलाई 2021

आपकी आवाज़

अपने शहर के मुद्दे और शिकायतों को यहां शेयर करें
विज्ञापन
Digital Edition

उत्तराखंड में कोरोना: 22 नए संक्रमित मिले, एक भी मरीज की मौत नहीं, 95 हजार से ज्यादा को लगी वैक्सीन

उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में 22 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। जबकि 45 मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया। वहीं, सक्रिय मामलों की संख्या 609 पहुंच गई है। 

उत्तराखंड: कोविड कर्फ्यू को अभी जारी रख सकती है सरकार, लेकिन ऐसा करने वालों काे मिलेगी छूट

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, रविवार को 21238 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं पांच जिलों अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, टिहरी और ऊधमसिंह नगर में एक भी संक्रमित मरीज सामने नहीं आया है। वहीं, चंपावत और नैनीताल में एक-एक, देहरादून में पांच, हरिद्वार और पौड़ी में दो-दो, पिथौरागढ़ में तीन, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी में चार-चार संक्रमित मिले हैं। 

प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 342161 हो गई है। इनमें से 328153 लोग ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के चलते अब तक कुल 7362 लोगों की जान जा चुकी है।  

ब्लैक फंगस का एक नया मरीज
प्रदेश में तीन दिन के बाद ब्लैक फंगस का एक नया मरीज मिला है। हेल्थ बुलेटिन के अनुसार देहरादून जिले में एक मरीज में ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई है। मरीज को इलाज के लिए एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराया गया है। जबकि छह मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया है। कुल मरीजों की संख्या 556 हो गई है। जिनमें से 236 मरीज स्वस्थ हो हुए हैं जबकि 124 मरीजों की मौत हो चुकी है।

95 हजार से अधिक लोगों को लगा टीका
केंद्र से नियमित रूप से कोविड वैक्सीन उपलब्ध होने से प्रदेश में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ गई है। लंबे समय के बाद रविवार को प्रदेश में 95 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन की पहली या दूसरी डोज लगाई गई। राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.कुलदीप मर्तोलिया ने बताया कि रविवार को केंद्र से 11 हजार कोवाक्सिन की डोज राज्य को मिली है। वहीं, पूरे प्रदेश में 520 केंद्रों पर 95874 लोगों को टीके लगाए गए। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से राज्य को नियमित रूप से कोविशील्ड व कोवाक्सिन टीके उपलब्ध कराए जा रहे हैं। प्रदेश में अब तक 59 लाख से अधिक लोगों को कोविड टीके लगाए जा चुके हैं।
... और पढ़ें
कोरोना वायरस की जांच (प्रतीकात्मक तस्वीर) कोरोना वायरस की जांच (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हरिद्वार: गंगाजल लेकर जा रहे पंजाब के चार लोगों पर मुकदमा, पुलिस ने शिवालय में कराया अभिषेक

हरिद्वार से गंगाजल लेकर पंजाब के संगरूर जा रहे चार लोगों के खिलाफ पुलिस ने आपदा अधिनियम में मुकदमा दर्ज किया है। उनके पास से मिले गंगाजल से शिवालय में अभिषेक कराया गया और पंजाब जाने वाली बस में बैठा दिया गया। 

कांवड़ यात्रा स्थगित: हरिद्वार से सात दिन में 15391 कांवड़िएं बॉर्डर से भेजे वापस, 54 पर मुकदमा दर्ज

बहादराबाद थाना प्रभारी संजीव थपलियाल के मुुताबिक शनिवार की रात पुलिस गश्त कर रही थी। गश्त के रात 12 बजे जब वह नेशनल हाईवे पर ख्याति ढ़ाबे के पास पहुंचे तो कुछ युवक आते हुए दिखाई दिए। पुलिस ने रात में आने का कारण पूछा तो वह कोई जवाब नहीं दे पाए। जिसके बाद पुलिस ने उनके बैग की तलाशी ली तो उसमें गंगाजल मिला।

हरिद्वार: कांवड़ यात्रा पर प्रतिबंध के बाद भी पहुंच रहे कांवड़िए, पुलिस ने बॉर्डर से वापस भेजे 800 वाहन

पूछताछ के दौरान उन्होंने बताया कि वह बस से हरिद्वार आए थे और यहां से वापस गंगाजल लेकर पंजाब के संगरूर जा रहे हैं। पुलिस ने इसके बाद गंगाजल से शिवालय में अभिषेक कराया और चमकौर सिंह, गुरुपाल सिंह, गुरुप्रीत सिंह व बब्लू सिंह के खिलाफ आपदा अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करने के बाद उन्हें पंजाब जाने वाली बस में बैठाकर भेजा दिया गया। 
... और पढ़ें

उत्तराखंड: ऋषिकेश में होगा कांग्रेस का तीन दिवसीय विचार मंथन शिविर, जुटेंगे दिग्गज नेता

उत्तराखंड कांग्रेस का तीन दिवसीय विचार मंथन शिविर ऋषिकेश में आयोजित किया जाएगा। एआईसीसी की मीडिया प्रभारी जरिता लैफ्टलांग और राजीव महर्षि ने बताया कि तीन दिवसीय मंथन शिविर तीन से 5 अगस्त तक ऋषिकेश में आयोजित किया जाएगा। विचार मंथन शिविर में राज्य का शीर्ष नेतृत्व एकजुट होकर 2022 के विधानसभा चुनाव अभियान की शुरुआत करेगा।

उन्होंने बताया कि मंथन शिविर में प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव, प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, चुनाव प्रचार समिति अध्यक्ष हरीश रावत और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह सहित सभी वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे। साथ ही शिविर में चुनाव से जुड़े मुख्य विषयों पर विधायक, पूर्व विधायक, प्रदेश कार्यकारिणी, सभी जिलाध्यक्ष, सभी कमेटी, अनुसांगिक संगठन, विभाग एवं पदाधिकारी प्रतिभाग करेंगे।

शिविर में मैनिफेस्टो के लिए सुझाव, प्रस्तावित मुद्दे, अभियान, प्रस्तावित यात्राएं और सभाएं, चुनाव के दौरान बरते जाने वाले जरूरी एहतियात, चुनाव की तैयारी के लिए व्यक्तिगत कार्ययोजना पर विस्तृत चर्चा की जाएगी। इसी दौरान सभी कमेटियों के सदस्य अपने प्रस्ताव कोर कमेटी के समक्ष प्रस्तुत करेंगे। विचार मंथन शिविर का उद्देश्य विधानसभा चुनाव की रणनीति व चुनाव प्रबंधन को लेकर किया जा रहा है। 

जरिता ने कहा कि भाजपा सरकार हर मोर्चे में विफल रही है। 2017 चुनाव में भाजपा ने जनता से जो वादे किए थे, उन्हें आज तक पूरा नहीं किया गया। विचार मंथन शिविर के पहले दिन तीन अगस्त को सभी कमेटियों से फीडबैक लिया जाएगा और आगे की कार्ययोजना मांगी जाएगी। दूसरे दिन चार अगस्त को सभी फ्रंटल संगठन प्रदेश कांग्रेस कमेटी और जिला कांग्रेस कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक की जाएगी। तीसरे दिन पांच अगस्त को कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक होगी। जिसमें विधानसभा चुनाव को लेकर चिंतन मंथन और रणनीति तय की जाएगी।

कांग्रेस ने की सांसद धर्मेंद्र कश्यप पर कार्रवाई की मांग
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने भाजपा सांसद धर्मेंद्र कश्यप की ओर से जागेश्वर धाम में पुजारियों और ट्रस्ट के प्रबंधक से अभद्रता की घटना की निंदा की है। साथ ही सरकार से इस घटना के लिए जिम्मेदार भाजपा सांसद पर कठोर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई करते हुए पीड़ित पुजारियों को न्याय दिए जाने की मांग की है। 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि आस्था के केंद्रों पर कुठाराघात और धार्मिक स्थलों पर इस प्रकार की अभद्रता भाजपा नेताओं की शैली बन चुकी है। उन्होंने जागेश्वर धाम में हुई घटना पर भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व से सांसद धर्मेंद्र कश्यप पर कड़ी कार्रवाई करते हुए उनकी सदस्यता निरस्त करने की मांग की। उन्होंने कहा कि यदि भाजपा सांसद के खिलाफ तत्काल कार्रवाई नहीं हुई तो कांग्रेस पार्टी प्रदेशभर में आंदोलन करेगी। उधर प्रकरण में पूर्व राज्यमंत्री मनीष कुमार ने भी भाजपा सांसद के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।  
... और पढ़ें

कोरोनावायरस: देश में पिछले हफ्ते की तुलना में 94 फीसदी बढ़े संक्रमित मामले, उत्तराखंड को भी सतर्क रहने की जरूरत

उत्तराखंड में भले ही लगभग एक माह से प्रतिदिन 100 से कम कोरोना संक्रमित मामले मिले रहे हैं, लेकिन देश में पिछले सप्ताह की तुलना में संक्रमित 94 प्रतिशत बढ़े हैं। वहीं, 10 राज्यों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में उत्तराखंड को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। सरकार व स्वास्थ्य विभाग को टेस्टिंग, टीकाकरण और माइक्रो कंटेनमेंट जोन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। 

उत्तराखंड में कोरोना: 22 नए संक्रमित मिले, एक भी मरीज की मौत नहीं, 609 पहुंचे एक्टिव केस

सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटी फाउंडेशन के संस्थापक अनूप नौटियाल ने कहा है कि 10 राज्यों केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, उड़ीसा, असम, मिजोरम, मेघालय, आंध्र प्रदेश और मणिपुर में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। केंद्र सरकार ने इन राज्यों को जरूरी सावधानियां बरतने के लिए भी कहा है। इसके अलावा देश के 46 जिलों में इन दिनों संक्रमण दर 10 प्रतिशत से ज्यादा और 53 जिलों में 5 से 10 प्रतिशत के बीच है।

नौटियाल का कहना है कि उत्तराखंड में बेशक कोरोना संक्रमण की फिलहाल स्थिति ऐसी नहीं है, लेकिन संक्रमण को रोकने के लिए अभी राज्य को और जरूरी कदम उठाने चाहिए। उत्तराखंड में हाल के दिनों में आए संक्रमित मामलों के आंकड़ों को विश्लेषण करने संक्रमित मामले बढ़ने के संकेत मिले हैं। 
... और पढ़ें

Happy Friendship Day 2021:  मिसाल हैं दोस्ती के ये अनोखे किस्से, खून के रिश्तों से बढ़कर इनका प्यार

कोरोना वायरस की जांच
पुराने दोस्त न सिर्फ आपकी पुरानी स्मृतियों को सहेज कर रखते हैं, बल्कि इनके पास आपकी लंबी उम्र की चाबी भी छुपी है। ऐसे दोस्तों से मिलने के दौरान पुरानी यादें ताजा होती हैं, जिससे खुशी का एहसास होता है। सोशल मीडिया के इस युग में वर्चुअल दोस्तों की भरमार बेशक है, लेकिन सुकून और तसल्ली अपने पुराने या ऐसे दोस्तों से मिलकर होती है, जिनके साथ हमने कुछ समय बिताया है।

आज इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे (मित्रता दिवस) है। दुनिया में जब-जब मित्रता की बात आती है, तब-तब सुदामा और भगवान श्रीकृष्ण की मित्रता की मिसाल दी जाती है। जिंदगी में कभी न कभी ऐसा मुश्किल पल आया होगा, जब आपने तन्हा महसूस किया होगा।

अपनों ने नजरें चुराई होंगी और तब कोई आपका हमदर्द बना होगा। एक बारगी आपको यकीन भी न हुआ कि खून के रिश्ते जब बेरूख हो गए तब अजनबी अपनों से ज्यादा हो गए। 

 
... और पढ़ें

एसओपी जारी: उत्तराखंड में शुरू होंगी खेल गतिविधियां, खुलेंगे स्टेडियम, इन नियमों का करना होगा पालन

कोविड महामारी के कारण प्रदेश में बंद पड़ा खेल प्रशिक्षण और गतिविधियां फिर से शुरू होंगी। केवल स्थानीय खिलाड़ियों को ही स्टेडियम और खेल केंद्रों में प्रवेश की अनुमति होगी। 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, बीमार व्यक्ति, गर्भवती महिलाओं के खेल परिसर में आने पर रोक रहेगी। शासन ने इस संबंध में मानक प्रचलन प्रक्रिया (एसओपी) जारी कर दी है।

प्रदेश के विभिन्न जिलों में जिला प्रशासन एवं खेल केंद्रों में खेल गतिविधियों में नियंत्रण व निगरानी के लिए एक कोविड टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। इसके अलावा छोटे व बड़े सभी खेल केंद्रों में कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए एक लाइजन अधिकारी नामित किया जाएगा।

जो इसके लिए भी जिम्मेदार होंगे कि खेल केंद्रों, कॉप्लेक्सों एवं स्टेडियमों में सभी कर्मचारियों को कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रशिक्षित किया गया है। लाइजन अधिकारी नियमित रूप से परिसर में स्वच्छता को भी सुनिश्चित करेंगे। गेटों पर उचित जांच के बाद ही प्रवेश की अनुमति होगी।

उत्तराखंड: कोविड कर्फ्यू को अभी जारी रख सकती है सरकार, लेकिन ऐसा करने वालों काे मिलेगी छूट

इतना ही नहीं प्रत्येक एथलीट द्वारा अपनी ट्रेनिंग या फिजियोथैरेपी कक्ष आदि में प्रशिक्षण के लिए जितना समय बिताया जाता है, लाइजन अधिकारी इसका विवरण रखेंगे। प्रशिक्षण केंद्रों में प्रत्येक खिलाड़ी को अभिभावक का सहमति पत्र हर दिन प्रशिक्षण से पहले देना होगा।

प्रत्येक प्रतिभागी, कर्मचारी व केंद्र में आने वाले व्यक्ति को सामाजिक दूरी के निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। शासन की ओर से जारी एसओपी में कहा गया है कि स्वीमिंग पूल के उपयोग की अनुमति नहीं होगी। तैराकी को फिर से शुरू करने की अनुमति के लिए अलग से दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। आदेश में यह भी कहा गया है कि खेल केंद्रों में यदि कोई व्यक्ति कोविड पॉजिटिव पाया जाता है तो उस परिसर को तुंरत सील कर दिया जाएगा एवं किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: राजधानी दून में कुछ देर के लिए हुई झमाझम बारिश, बाजपुर में नदी उफनाने से बाढ़ जैसे हालात

उत्तराखंड में आज भी मौसम खराब बना हुआ है। राजधानी देहरादून के पटेलनगर में रविवार की सुबह कुछ देर के लिए झमाझम बारिश हुई। जिसके बाद बादल छा गए।

कुमाऊं के बाजपुर में शनिवार रात मूसलाधार बारिश से लेवड़ा नदी उफना गई अैर बाजपुर-हल्द्वानी स्टेट हाईवे जलमग्न हो गया। इससे वहां यातायात प्रभावित हो गया। कुछ वाहन सड़क में फंस गए। बाढ़ के पानी ने लोगों के खासा परेशान किया। बाजपुर ब्लॉक दफ्तर के सामने भी काफी जलभराव हो गया।

उत्तराखंड: उत्तरकाशी में धीरे-धीरे धंस रहा गांव, 24 सालों से खौफ के साये में जी रहे लोग

वहीं केंद्रीय मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए उत्तर भारत के कुछ राज्यों में भारी बारिश के आसार जताए हैं। इन राज्यों में उत्तराखंड भी शामिल है।

उत्तराखंड: बारिश से कोटद्वार में ढहा मकान, नैनीताल में भूस्खलन से रास्ता बंद, सिंगर जुबिन नौटियाल फंसे

राज्य मौसम विभाग ने आज रविवार को देहरादून समेत तीन जिलों में आज तेज बारिश की आशंका जताई है। सोमवार से तीन दिन तक राज्य में कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 

मौसम विज्ञान केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक रविवार को देहरादून, नैनीताल और चंपावत में कहीं-कहीं गरज के साथ तेज बारिश की संभावना है। सोमवार से बुधवार तक प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
 
... और पढ़ें

19वीं राष्ट्रीय फेडरेशन कप: जूनियर एथलेटिक्स प्रतियोगिता में चमके देवभूमि के होनहार

19वीं राष्ट्रीय फेडरेशन कप जूनियर (अंडर-23) एथलेटिक्स प्रतियोगिता में रविवार को उत्तराखंड के परमजीत बिष्ट, अंशुल डोंडियाल और आदिश घिल्डियाल ने मेडल प्राप्त किया है।

उत्तराखंड की गोल्डन गर्ल अंकिता ध्यानी के एक स्वर्ण और एक रजत पदक हासिल करने के बाद आज रविवार को राज्य के तीन और होनहारों ने पदक प्राप्त किया है। 

प्रतियोगिता में उत्तराखंड के परमजीत बिष्ट व अंशुल डोंडियाल ने 10 हजार मीटर वॉक रेस में रजत और कांस्य पदक हासिल किया है। वहीं आदिश घिल्डियाल ने शाॅट पुट में रजत पदक प्राप्त प्राप्त कर उत्तराखंड का नाम रोशन किया है। 

उत्तराखंड की गोल्डन गर्ल अंकिता को एक स्वर्ण समेत दो पदक

संगरूर, पंजाब के वार हीरोज स्टेडियम में पांच हजार मीटर की नेशनल रिकॉर्डधारी अंकिता ने शनिवार को जबरदस्त प्रदर्शन किया और पहला स्थान कब्जाया। अंकिता ने 17.02.22 मिनट का समय लिया। दूसरे स्थान पर रही गुजरात की दृष्टिबेन प्रव चौधरी ने अंकिता को जबरदस्त चुनौती दी।

वहीं, शनिवार शाम को हुई 1500 मीटर दौड़ में अंकिता ने 4.36.63 मिनट का समय निकालकर रजत पदक जीता। जूनियर गर्ल्स 19-20 शॉट पुट में उत्तराखंड की रमनीत कौर ने 13.13 मीटर के साथ कांस्य पदक हासिल किया।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: देर रात मूसलाधार बारिश से उफनाई नदी, बाढ़ से जलमग्न हुआ हल्द्वानी स्टेट हाईवे, तस्वीरें

उत्तराखंड के बाजपुर में शनिवार देर रात मूसलाधार बारिश होने से बाढ़ के हालात हो गए। यहां बारिश से लेवड़ा नदी उफना गई अैर बाजपुर-हल्द्वानी स्टेट हाईवे जलमग्न हो गया। जिससे यातायात प्रभावित हो गया। कुछ वाहन तो सड़क में फंस गए। बाढ़ के पानी ने लोगों के खासा परेशान किया।

उत्तराखंड: उत्तरकाशी में धीरे-धीरे धंस रहा गांव, 24 सालों से खौफ के साये में जी रहे लोग

लेवड़ा नदी में बाढ़ आने से बाजपुर ब्लॉक दफ्तर के सामने भी काफी जलभराव हो गया। वहीं केंद्रीय मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए उत्तर भारत के कुछ राज्यों में भारी बारिश के आसार जताए हैं। इन राज्यों में उत्तराखंड भी शामिल है।

उत्तराखंड: बारिश से कोटद्वार में ढहा मकान, नैनीताल में भूस्खलन से रास्ता बंद, सिंगर जुबिन नौटियाल फंसे

राज्य मौसम विभाग ने आज रविवार को देहरादून समेत तीन जिलों में आज तेज बारिश की आशंका जताई है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us