बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
ग्रह दोष होंगे समाप्त, इस सावन करवाएं विशेष नवग्रह पूजन, फ़्री में, अभी बुक करें
Myjyotish

ग्रह दोष होंगे समाप्त, इस सावन करवाएं विशेष नवग्रह पूजन, फ़्री में, अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

गुरु पूर्णिमा 2021: गुरुओं के आशीर्वाद से फलक पर चमके देवभूमि के ये ‘सितारे’, बनाया अलग रास्ता, तस्वीरें

चुनौतियों भरे सफर में आशीर्वाद स्वरूप मिले गुरुमंत्र से आज देवभूमि के ‘सितारे’ विश्व फलक पर चमक रहे हैं। यह ‘सितारे’ आज अपने-अपने क्षेत्र की बड़ी शख्स...

24 जुलाई 2021

आपकी आवाज़

अपने शहर के मुद्दे और शिकायतों को यहां शेयर करें
विज्ञापन
Digital Edition

सीआईएससीई रिजल्ट 2021: देहरादून में किसी ने स्कूल में तो किसी ने घर पर मनाया जश्न, नहीं दिखा उत्साह

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) की ओर से शनिवार को आईसीएसई 10वीं और आईएससी 12वीं का परिणाम घोषित किया गया। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट देखने के बाद देहरादून में कुछ बच्चों ने स्कूल में तो कुछ ने घर पर ही अपने अभिभावकों के साथ जश्न मनाया।

कोरोना काल में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस बार 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को रद्द किया गया था। ऐसे में परीक्षा परिणाम और नंबरों को लेकर छात्रों को बेसब्री से इंतजार था। राजपुर रोड स्थित सेंट जोजेफ्स एकेडमी में अपने अभिभावकों के साथ जश्न मनाने आए बच्चों ने कहा कि सुबह से ही बोर्ड परिणाम का इंतजार था।

दोपहर तीन बजते ही ऑनलाइन रिजल्ट देखा तो खुशी का ठिकाना न रहा और जश्न मनाने के लिए वह अभिभावकों के संग स्कूल पहुंच गए। हालांकि स्कूल में कम बच्चों के पहुंचने से बोर्ड रिजल्ट का जश्न फीका रहा। शिक्षकों ने भी बच्चों को मोबाइल के माध्यम से ही शुभकामनाएं दी। शहर के करीब 50 से अधिक स्कूल बोर्ड से संबंद्ध हैं।

सीआईएससीई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी अधिसूचना के मुताबिक कक्षा 10वीं और 12वीं का परिणाम 24 जुलाई, 2021 यानी आज दोपहर तीन बजे घोषित किया गया। देश भर में कोविड-19 मामलों में वृद्धि के कारण 10 मई से 8 जून तक आयोजित होने वाली कक्षा 10वीं की परीक्षा को बोर्ड द्वारा रद्द कर दिया गया था।

कक्षा 12वीं के लिए सीआईएससीई परिणाम 2021 का मूल्यांकन 60:40 फॉर्मूले के आधार पर किया गया है। जहां कक्षा 11वीं के 60 फीसदी, कक्षा 12वीं के 30 फीसदी और कक्षा 10वीं के 10 फीसदी अंक लिए गए हैं। परीक्षा आयोजित नहीं होने के कारण उत्तर पुस्तिकाओं की दोबारा जांच नहीं होगी। हालांकि, परिषद ने गणना त्रुटियों के सुधार के लिए एक विवाद समाधान तंत्र विकसित किया है।
... और पढ़ें
आईसीएसई 10वीं और आईएससी 12वीं का परिणाम घोषित आईसीएसई 10वीं और आईएससी 12वीं का परिणाम घोषित

कोरोना: अब ट्रेन से हरिद्वार आने वालों के लिए निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य, रेलवे ने लागू की ट्रेवल गाइडलाइन 

कोविड-19 के खतरे को देखते हुए रेलवे ने ट्रेनों से हरिद्वार पहुंचने वाले यात्रियों के लिए ट्रेवल गाइडलाइन लागू कर दी है। इसमें यात्रियों को 72 घंटे पूर्व की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट लानी होगी।

दून स्मार्ट सिटी के वेबसाइट पर पंजीकरण भी
बिना रिपोर्ट के कोई भी यात्री यात्रा नहीं कर सकेगा। यात्रियों को दून स्मार्ट सिटी के वेबसाइट पर पंजीकरण भी कराना होगा। कांवड़ यात्रा स्थगित होने के बाद आईजी (अपराध एवं कानून व्यवस्था) की पिछले दिनों हुई इंटर स्टेट अधिकारियों बैठक के बाद रेलवे ने यह कदम उठाया है। 

उत्तराखंड में कोरोना: शनिवार को मिले 33 नए कोरोना संक्रमित, नहीं हुई किसी मरीज की मौत

कांवड़ यात्री स्थगित
रविवार से सावन शुरू हो जाएगा। कांवड़ यात्री स्थगित है। बावजूद इसके ट्रेनों और निजी व सार्वजनिक परिवहन से यात्री कांवड़ लेने हरिद्वार आ रहे हैं। कांवड़ियों को हरिद्वार आने से रोकने के लिए बीते दिनों सीसीआर सभागार में इंटर स्टेट अधिकारियों की बैठक हुई थी।

ट्रेनों से हरिद्वार आने वाले यात्रियों के लिए ट्रेवल गाइडलाइन लागू
उत्तर रेलवे मुरादाबाद मंडल की वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा के मुताबिक बैठक के आए सुझावों के बाद रेलवे ने ट्रेनों से हरिद्वार आने वाले यात्रियों के लिए ट्रेवल गाइडलाइन लागू कर दी है। 25 जुलाई से छह अगस्त तक यह व्यवस्था लागू रहेगी।

इसमें ट्रेनों से हरिद्वार आने वाले यात्रियों को कोविड आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट के साथ वेबसाइट http://smartcitydehradun.uk.gov.in पर पंजीकरण कराना होगा।

वरिष्ठ मंडल प्रबंधक के मुताबिक हरिद्वार आने वाले यात्रियों को एसएमएस और आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अलावा स्टेशनों पर अनाउंसमेंट कर कांवड़ यात्रा स्थगित होने की जानकारी भी दी जा रही है।
... और पढ़ें

कोरोना अनलॉक: उत्तराखंड में आगामी एक अक्टूबर से शुरू होगा डिग्री कॉलेजों में नया सत्र, ऑफलाइन होगी पढ़ाई

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद अब एक सिंतबर से डिग्री कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वहीं एक अक्टूबर से कॉलेजों में नया सत्र शुरू हो जाएगा और कॉलेजों में नियमित रूप से ऑफलाइन कक्षाएं चलेंगी।

उच्च शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत ने शनिवार को यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से इस बार नियमित रूप से कॉलेज नहीं खुल पाए थे। लेकिन अब एक अक्टूबर से नियमित कक्षाएं चलेंगी।

वीकेंड: शनिवार को अधिक संख्या में  नैनीताल पहुंचे पर्यटक, हर जगह दिखाई दी भीड़, तस्वीरें

कारगिल विजय दिवस के मौके पर कोरोना की वजह से नहीं होंगे कार्यक्रम
वहीं कोरोना की वजह से इस साल गांधी पार्क में कारगिल विजय दिवस के मौके पर 26 जुलाई को कार्यक्रम नहीं होंगे। सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास विभाग के निदेशक ब्रिगेडियर केवी चंद ने कहा कि इस दिन शहीद स्मारक पर केवल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की ओर से माल्यार्पण का कार्यक्रम होगा। इसके अलावा अन्य कोई कार्यक्रम नहीं होंगे।
... और पढ़ें

खबर का असर: पांच माह में शिक्षिका की छुट्टी तय न कर पाने वाले मामले में शिक्षा निदेशक ने मांगा जवाब

पांच माह बाद भी शिक्षिका को छुट्टी दी जाए या नहीं, यह तय न हो पाने के मामले में उत्तराखंड की शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने जवाब मांगा है।

शनिवार को अमर उजाला में खबर छपने के बाद शिक्षा निदेशक ने ऊधमसिंह नगर के मुख्य शिक्षा अधिकारी से इस मामले में जवाब तलब किया है। शिक्षा निदेशक ने अमर उजाला की खबर का संज्ञान लेते हुए मांगा जवाब है।

यह है मामला
शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के गृह जिले में कार्यरत शिक्षिका विजय लक्ष्मी सैनी ने इसी साल जनवरी में बच्चे को गोद लेने के बाद बाल दत्तक ग्रहण अवकाश के लिए आवेदन किया था, लेकिन विभाग पांच महीने बाद भी यह तय नहीं कर पाया है कि शिक्षिका को छुट्टी दी जाए या नहीं। 

प्रदेश में महिला सरकारी सेवकों को जिनकी दो से कम जीवित संतानें हों एवं जिनके द्वारा एक वर्ष की आयु तक के शिशु को गोद लिया गया हो, उनको पूरे सेवाकाल में एक बार अधिकतम 180 दिन के बाल दत्तक ग्रहण अवकाश दिए जाने की व्यवस्था है। 10 अक्तूबर 2017 के शासनादेश में इसे स्पष्ट किया गया है।

इसके बावजूद राजकीय इंटर कॉलेज बांसखेडा काशीपुर जिला ऊधमसिंह नगर में भौतिक विज्ञान की लेक्चरर विजय लक्ष्मी सैनी अवकाश के लिए खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से लेकर शिक्षा निदेशालय के चक्कर काट रही हैं। 

पूरी कानूनी प्रक्रिया के तहत 20 दिन के बच्चे को गोद लेने वाली इस शिक्षिका ने 18 जनवरी से 16 जुलाई तक छुट्टी के लिए आवेदन किया। शिक्षिका पांच महीने बाद स्कूल में पदभार ग्रहण कर चुकी हैं, लेकिन विभाग यह तय नहीं कर पाया है कि उसकी छुट्टी मंजूर की जाए या नहीं। 
... और पढ़ें

वीकेंड: शनिवार को अधिक संख्या में  नैनीताल पहुंचे पर्यटक, हर जगह दिखाई दी भीड़, तस्वीरें

सांकेतिक तस्वीर
वीकेंड पर आज शनिवार को सराेवर नगरी नैनीताल में पर्यटकों की भारी भीड़ पहुंची। शनिवार को यहां हर जगह लोगों का जमावड़ा लगा रहा। नैनी झील में पर्यटक बोटिंग करते दिखाई दिए। वहीं बता दें कि बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों के लिए आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य है। बॉर्डर पर रिपोर्ट चेक की जा रही है और जिन सैलानियों के पास आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट नहीं हैं उन्हें वापस भेजा जा रहा है। वहीं यदी नैनीताल में स्थानीय लोग या सैलानी बगैर मास्क के घूमते मिले तो उनकी अनिवार्य रूप से आरटीपीसीआर और एंटीजन जांच कराई जाएगी। संक्रमित मिलने पर उन्हें 14 दिन के लिए क्वारंटीन कर दिया जाएगा। कोराना की दूसरी लहर के हल्की होने और सरकार द्वारा कोरोना कर्फ्यू में ढील देने के बाद नैनीताल समेत आसपास के पर्यटक स्थलों में वीकेंड पर सैलानियों की भीड़ बढ़ रही है। जिला प्रशासन ने सैलानियों के दोपहिया वाहनों से शहर में प्रवेश पर भी पूरी तरह प्रतिबंध लगाया है। 
... और पढ़ें

गुरु पूर्णिमा 2021:  गुरुओं के आशीर्वाद से फलक पर चमके देवभूमि के ये ‘सितारे’, बनाया अलग रास्ता, तस्वीरें

चुनौतियों भरे सफर में आशीर्वाद स्वरूप मिले गुरुमंत्र से आज देवभूमि के ‘सितारे’ विश्व फलक पर चमक रहे हैं। यह ‘सितारे’ आज अपने-अपने क्षेत्र की बड़ी शख्सियत हैं और गुरुओं को अपनी सफलता का श्रेय देते हैं। गुरु पूर्णिमा पर अपने गुरुओं को नमन करते हुए इन शिष्यों ने संघर्ष के दिनों में गुरुओं से मिले हौसले व मार्गदर्शन को अमर उजाला से साझा किया। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज मानसी जोशी इस मुकाम पर पहुंचाने का श्रेय अपने गुरु व कोच वीरेंद्र रौतेला को देती हैं। द वॉयस इंडिया किड्स में अपनी सुरीली आवाज का जादू चलाने वाली शिकायना मुखिया अब संगीत के क्षेत्र में बड़ा नाम है। 15 साल की शिकायना अपने पिता को ही अपना गुरु मानती हैं। भारतीय महिला क्रिकेट की सदस्य और ऑलराउंडर स्नेह राणा आज उत्तराखंड की हर बेटी के लिए प्रेरणा हैं, लेकिन इस हीरे को तराशा उनके गुरु व कोच नरेंद्र शाह और किरन शाह ने। ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर उत्तराखंड को नई पहचान देने वाले चमोली के मनीष रावत आज भी अपने गुरुओं की सलाह लिए बिना काम नहीं करते।
... और पढ़ें

Uttarakhand Weather Update: दिनभर चटख धूप के बाद शाम को देहरादून में हुई झमाझम बारिश

बीते कुछ दिनों से लगातार बारिश के बाद शुक्रवार को दिनभर चटक धूप खिलने से उमस बढ़ गई। हालांकि, देर शाम कुछ जगहों पर बारिश होने से लोगों ने राहत महसूस की। वहीं शनिवार को उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान के बीच दोपहर बाद देहरादून में खूब झमाझम बारिश हुई। जिससे एक ओर गर्मी से राहत मिली तो वहीं शहर के कई इलाकों में जलभराव हो गया।
 
 
बारिश के चलते प्रदेश में सड़कों के बंद होने का सिससिला जारी है। शनिवार को 150 सड़कें खोलीं गईं। लेकिन अभी भी 220 मार्ग बंद हैं। वहीं शनिवार को बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग चमधार में फिर भारी वर्षा व मलबा आने के कारण नौ घंटे के लिए ब्लॉक हो गया था। जिसे दोपहर डेढ़ बजे के आसपास यातायात के लिए खोल दिया गया था। ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग भी सिरोहबगड़ में बंद पड़ा हुआ है।

ऑल वेदर मोटर मार्ग में चट्टान दरकी
वहीं लोहाघाट-पिथौरागढ़ ऑल वेदर मोटर मार्ग पर भरतोली के पास चट्टान दरकने से तबाही मच गई। चट्टान के मलबे में सरकारी पंचायत घर, पेड़-खेत जमींदोज हो गए हैं। वहीं कई मकान खतरे की जद में आ गए हैं। इस वजह से ग्रामीणों में दहशत है। नायब तहसीलदार के नेतृत्व में राजस्व विभाग की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है।

चंपावत में राष्ट्रीय राजमार्ग में स्वांला के समीप पहाड़ी दरकने से यातायात बंद हो गया है। यहां बिना बारिश के ही पहाड़ी दरक रही है। यहां मार्ग मलबे से सड़क पटी हुई है। शनिवार को स्वांला के पास ऑल्टो कार पर मलबा गिरने से एक व्यक्ति घायल हो गया। प्राथमिक उपचार के बाद उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

उत्तराखंड: बड़ेथी के पास पहली ही बारिश में ऑल वेदर रोड का 200 मीटर हिस्सा धंसा

गौला नदी में नहाते समय यूपी का युवक डूबा
भीमताल ब्लॉक की ग्रामसभा डहरा जमरानी की गौला नदी में नहाते समय यूपी शहाजापुर निवासी कासिम (26) नदी में डूब गया। युवक के डूबने की सूचना मिलते ही पुलिस घटना स्थल को रवाना हो गई। युवक वर्तमान में हल्द्वानी ठंडी सड़क स्थित एक मोबाइल की दुकान में काम करता है। युवक की तलाश की जा रही है।

बारिश से आफत: 35 घंटे बाद खुला टनकपुर-पिथौरागढ़ हाईवे, लेकिन खतरे से खाली नहीं आवाजाही, तस्वीरें...
... और पढ़ें

गुरु पूर्णिमा: हरिद्वार में स्नान के लिए पहुंचे हजारों श्रद्धालु, नहीं किया जा रहा कोरोना नियमों का पालन, तस्वीरें

गुरु पूर्णिमा के स्नान के अवसर पर शनिवार को हजारों श्रद्धालुओं ने हरिद्वार में गंगा घाटों में पवित्र डुबकी लगाई। इस दौरान कहीं पर भी कोरोना के नियमों का पालन नहीं हुआ। वहीं हरकी पैड़ी क्षेत्र में कोरोना प्रोटोकॉल पालन करवाने के प्रशासन के दावे हवा-हवाई साबित हुए। यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया गया। अधिकतर लोग मास्क नहीं पहने दिखाई दिए। शुक्रवार को श्यामपुर बॉर्डर से कांवड़ियों के पांच वाहन लौटाए गए। नारसन, चिड़ियापुर, श्यामपुर, भगवानपुर से 120 वाहनों को वापस लौटाया गया। ये लोग हरिद्वार आ रहे थे और इनके पास आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट नहीं थी। बॉर्डर पर जब वाहन स्वामियों से टेस्ट करवाने के लिए कहा गया तो उन्होंने मना कर दिया। बता दें कि कोरोना के खतरे को देखते हुए 24 जुलाई को गुरु पूर्णिमा का पर्व स्नान सांकेतिक रखा गया था। कहा गया था कि श्री गंगा सभा के लोग और तीर्थ पुरोहित ही सांकेतिक रूप से पूजन कर स्नान करेंगे।
... और पढ़ें

यूएस नगर: आज सीएम के दौरे का दूसरा दिन, साइकिल चला बढ़ाया ओलपिंक में भाग ले रहे खिलाड़ियों का हौसला

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने टोक्यो ओलंपिक में भाग ले रहे भारतीय खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया। उन्हाेंने अपने ऊधमसिंह नगर दौरे के दूसरे दिन शनिवार को रुद्रपुर में साइकिल चलाकर खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया। इस दौरान उन्होंने सभी भारतीय खिलाड़ियों को शुभकामनाएं भी दीं। उनके साथ ही अन्य भाजपा नेता और कार्यकर्ताओं ने भी साइकिल रैली में भाग लिया।

उत्तराखंड: सीएम बनने के बाद पहली बार अपने गृह जनपद पहुंचे पुष्कर सिंह धामी, हुआ भव्य स्वागत, तस्वीरें

बता दें कि मुख्यमंत्री दो दिन के दौरे पर शुक्रवार को रुद्रपुर पहुंचे थे। जहां उन्होंने रोड शो में भाग लिया था और कई योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया था। मुख्यमंत्री बनने के बाद शुक्रवार को पहली बार अपने गृह जनपद पहुंचे पुष्कर सिंह धामी ने अगले पांच वर्षों में उत्तराखंड को पर्यटन क्षेत्र के साथ ही उद्योग और बिजली उत्पादन में देश का नंबर वन राज्य बनाने का वादा किया।

गृह जिले की जनता के समक्ष चुनाव से पहले अगले पांच वर्षों का रोड मैप रखते हुए उन्होंने कहा कि बागेश्वर से टनकपुर तक प्रस्तावित रेल लाइन को भी ब्रॉड गेज बनाने की तैयारी है। 

रुद्रपुर पहुंचे मुख्यमंत्री धामी ने भाजपा जिला कार्यालय में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर उनका आभार जताया। जिला कार्यालय में उत्साहित कार्यकर्ताओं की इतनी भीड़ थी कि मुख्यमंत्री को संबोधित करने के लिए अपनी सीट पर खड़ा होना पड़ा। उन्होंने कहा कि रुद्रपुर से उनका पुराना नाता रहा है, जब वह भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष थे, तब उनका अक्सर यहां सिंचाई विभाग के डाक बंगले में डेरा होता था।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us