अपनी पत्नी का ही 'कन्यादान' करता था ये पति, होश उड़ाने वाली है कहानी

ब्यूरो/अमर उजाला, मुरादाबाद/देहरादून Updated Thu, 21 Dec 2017 01:52 AM IST
husband done wife kanyadan for swindle new spouse in Moradabad
विज्ञापन
ख़बर सुनें
आपने पहले शायद ही कहीं सुना होगा कि किसी पति ने अपनी ही पत्नी का कन्यादान किया। लेकिन ये बिल्कुल सच है। आगे की कहानी आपके होश उड़ा देगी।
विज्ञापन


पुलिस ने एक ऐसे दंपती को गिरफ्तार किया है जिसने ठगी के तौर-तरीकों में बालीवुड की फिल्मों को भी मात दे दी है। पति खुद को अपनी ही पत्नी का इकलौता भाई बताकर मालदार घरों के दूल्हों को ढूंढता। माता-पिता की मौत की बात बताकर पत्नी का कन्यादान करके विदा करता।


दूसरी ओर पत्नी ससुराल जाकर पहली ही रात बीमारी का बहाना बना कर सोने का नाटक करती। नई शादी वाले पति को सुला मौका देख नकदी-जेवर लेकर असली पति संग रफूचक्कर हो जाती। यह जोड़ा मुरादाबाद के अलावा रामपुर, अमरोहा, दिल्ली और हरियाणा में यह गिरोह वारदातें कर चुका है। दंपती जिस गिरोह के लिए ठगी को अंजाम देते थे उसकी सरगना एक महिला बताई गई है जो गायब बताई जा रही है।

एसपी देहात उदय शंकर सिंह ने बताया कि पकड़ी गई युवती नाजो (18) देहरादून की मूल निवासी है। दो साल पहले परिवार में झगड़़ा होने पर वह घर से दिल्ली भाग गई थी। वहां उसकी मुलाकात एक महिला से हुई। महिला ने उसे नौकरी दिलाने की बात कहकर अपने साथ मझोला के कांशीराम नगर में ले आई। यहां पर उसने नाजो को प्रीति का नाम दिया और उसे एक ब्यूटी पार्लर में नौकरी दिलवा दी।
 

ऐसे बनाती थी अपना शिकार

महिला के घर उसकी बहन का बेटा रोहित आता था, जिससे नाजो उर्फ प्रीति की मुलाकात हुई तो दोनों में प्यार हो गया। दोनों ने शादी कर ली। शादी के बाद नाजो को पता चला कि रोहित पर सूदखोरों का कर्ज है, जिसे उतारने के लिए उस पर सूदखोर दबाव बनाते हैं।

आरोप है कि रोहित का कर्ज उतारने के लिए महिला ने नाजा को ठगी करने के धंधे में उतार दिया। इसके लिए एक स्क्रिप्ट बनाई गई। जिसके मुताबिक, नाजो उर्फ प्रीति एवं रोहित को भाई-बहन बनने का नाटक करना पड़ता था।

रोहित खुद को प्रीति का इकलौता भाई बताता था। माता-पिता की मौत की बात बताकर वह दूल्हे के घर वालों से न सिर्फ सहानुभूति बटोरता बल्कि शादी में खर्च के नाम पर मोटी रकम भी ले लेता।

शादी के समय पिता की जगह इकलौता भाई बना रोहित अपनी पत्नी कन्यादान भी करता। विदाई के समय आंसू भी बहाता। उधर, शादी के बाद विदा होकर ससुराल गई नई नवेली दुल्हन बनी नाजो रात को बीमार होने का बहाना कर जल्द सो जाती।

सुबह वह खाने में नशीला पदार्थ मिलाकर ससुरालियों को खिला/पिला देती और वहां से नगदी, जेवर लेकर अपने पति रोहित के साथ भाग निकलती थी। हाल ही में आरोपियों ने मैनाठेर थाना क्षेत्र के ग्राम जानकपुर निवासी योगेश को इस गिरोह ने अपना शिकार बनाया।

‘पति की जान बचाने को करनी पड़ी शादी’

योगेश ने बताया कि उसकी मां रामवती और भाभी इंद्रावती को शादी के अगले दिन चाय मे नशीला पदार्थ मिलाकर पिला दिया। जिससे वो बेहोश हो गए। इसके बाद रोहित योगेश के घर पहुंचा और वहां से 1.10 लाख कीमत के जेवर और योगेश की बाइक लेकर वह प्रीति के साथ वहां से भाग निकला।

इस संबंध में 12 दिसंबर को योगेश ने प्रीति, रोहित उर्फ  गौरव निवासी गजरौला, ब्रह्मपाल और उसकी पत्नी मुन्नी, जिला अमरोहा, जसवंत निवासी हंडालपुर थाना नखासा जिला संभल के खिलाफ शादी के बहाने धोखाधड़ी करने और माल समेट कर ले जाने के आरोप में रिपोर्ट दर्ज कराई थी।  आरोप है कि जसवंत और ब्रह्मपाल के जरिए ही मझोला निवासी मौसी ने रोहित का संपर्क योगेश से करवाया था। एसपी देहात ने बताया कि इस मामले में अभी आरोपी महिला सहित कई अन्य लोगों की तलाश है, जल्द ही उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा।

‘पति की जान बचाने को करनी पड़ी शादी’
मुरादाबाद। आरोपी युवती का दावा है कि वह बेकसूर है। चार शादियों की कहानी फर्जी है। उसके पति पर कर्ज था, जिसे न उतार पाने पर सूदखोर उसके पति को जान से मारने की धमकी दे रहे थे। इस वजह से उसे पति की जान बचाने के लिए किसान योगेश से दूसरी शादी करनी पड़ी। युवती की मानें तो साजिश कर्ताओं ने बताया था कि उसके ससुराल से भाग जाने के बाद दूल्हे पक्ष के लोग दुल्हन खरीदने के आरोप में फंसने के डर से रिपोर्ट दर्ज नहीं कराएंगे।

पुलिस का दावा, इन लोगों को बनाया गिरोह ने शिकार
पहली शादी रामपुर में रामपुर के हरीशचंद्र भाटिया से हुई।
गजरौला में अरुण नामक युवक से बनाई थी शादी की योजना।
27 अक्टूबर को मैनाठेर के जानकपुर निवासी योगेश से की शादी
हरियाणा में एक युवक से हाल ही में शादी तय की, एडवांस रकम भी ली।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें हर राज्य और शहर से जुड़ी क्राइम समाचार की
ब्रेकिंग अपडेट।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00