लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun News ›   Dehradun News: Many routes will remain diverted in city for next three days

Dehradun: अगले तीन दिन शहर में कई जगह ट्रैफिक रहेगा डायवर्ट, ये रूट प्लान देखकर ही घर से निकलें

संवाद न्यूज एजेंसी, देहरादून Published by: अलका त्यागी Updated Wed, 07 Dec 2022 11:17 PM IST
सार

बृहस्पतिवार से शनिवार तक सुबह आठ बजे से दोपहर तक आईएमए की ओर से वाहन नहीं जा सकेंगे। जबकि, राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर मुख्य डायवर्जन प्लान नौ दिसंबर यानी शुक्रवार को लागू रहेगा।

रूट रहेगा डायवर्ट
रूट रहेगा डायवर्ट - फोटो : फाइल फोटो
विज्ञापन

विस्तार

भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) की पासिंग आउट परेड और इसी बीच राष्ट्रपति के दौरे के चलते अगले तीन दिन शहर के विभिन्न रूट डायवर्ट रहेंगे। पासिंग आउट परेड की वजह से बृहस्पतिवार से शनिवार तक सुबह आठ बजे से दोपहर तक आईएमए की ओर से वाहन नहीं जा सकेंगे। जबकि, राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर मुख्य डायवर्जन प्लान नौ दिसंबर यानी शुक्रवार को लागू रहेगा। इससे पहले पुलिस ने बृहस्पतिवार को लोगों से अकारण शहर में न निकलने की अपील की है। ताकि, यातायात व्यवस्था में परेशानी न हो।



Draupadi Murmu: कल देहरादून पहुंचेंगी राष्ट्रपति मुर्मू, नौ प्रोजेक्टों का करेंगी शिलान्यास व लोकार्पण


आईएमए की पीओपी और रिहर्सल  
बृहस्पतिवार और शुक्रवार को आईएमए में फुल ड्रेस रिहर्सल होनी है। इसके बाद शनिवार को पासिंग आउट परेड होगी। ऐसे में आईएमए की ओर जीरो जोन रहेगा। इसमें किसी वाहन को जाने की अनुमति नहीं होगी। विकासनगर रूट के वाहनों को भी अलग मार्ग से निकाला जाएगा। 

यह रहेगा रूट प्लान 
- बल्लूपुर से आने वाला यातायात आईएमए के पास रांगड़वाला चौकी से डायवर्ट कर मिट्ठीबेरी होकर प्रेमनगर की ओर मुख्य मार्ग पर जा सकेगा।
- प्रेमनगर की ओर से आने वाले यातायात को प्रेमनगर चौक से दरू चौक और मेंहूवाल/रांगड़वाला की ओर भेजा जाएगा। 
- विकासनगर की ओर से आने वाले भारी वाहनों को हरबर्टपुर चौक से धर्मावाला चौक की ओर डायवर्ट किया जाएगा। यह यातायात धर्मावाला चौक से शिमला बाईपास होते हुए शहर की ओर आ     सकेगा।
- देहरादून से विकासनगर हरर्बटपुर होते हुए दिल्ली जाने वाले भारी वाहनों को शिमला बाईपास से डायवर्ट कर विकासनगर धर्मावाला की तरफ भेजा जाएगा। 
- देहरादून की ओर से विकासनगर जाने छोटे वाहनों को पंडितवाड़ी, रांगड़वाला से मिट्ठीबेरी होते हुए वाया प्रेमनगर भेजा जाएगा। 
- सभी भारी वाहनों को हरर्बटपुर, शिमला बाईपास चौक और बल्लूपुर चौक से जीएमएस रोड की ओर डायवर्ट किया जाएगा। 

राष्ट्रपति का दौरा   
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बृहस्पतिवार को देहरादून पहुंच रही हैं। इसके लिए पुलिस ने लोगों से अपील की है कि कम से कम घरों से निकलें। ताकि, यातायात में कोई बाधा न आए। इसके अलावा अगले दिन यानी शुक्रवार को दोपहर 12 से शाम पांच बजे तक विभिन्न मार्गों पर यातायात डायवर्ट किया जाएगा। आईएसबीटी से एयरपोर्ट की ओर जाने वाले वाहन वाया दूधली-डोईवाला जाएंगे। 

यह है डायवर्जन प्लान   
- मुख्य मार्गों मसलन मसूरी, न्यू कैंट रोड, राजपुर रोड, ईसी रोड, हरिद्वार रोड, हरिद्वार बाईपास रोड, दून यूनिवर्सिटी रोड पर डायवर्जन/जीरो जोन के लिए बैरिकेड लगाए गए हैं। ये बैरिकेड सुरक्षा की दृष्टि से शुक्रवार दोपहर 12 से शाम पांच बजे तक डायवर्जन/जीरो जोन रहेंगे। ऐसे में लोग अपने घरों से अनावश्यक न निकलें। नहीं तो इन मार्गों पर उन्हें रोका जा सकता है। 
- भारी वाहनों को कारगी चौक से दूधली मार्ग होते हुए डोईवाला की ओर डायवर्ट किया जाएगा और हर्रावाला में रोका जाएगा। 
- एयरपोर्ट जाने वाले वाहनों को आईएसबीटी से दूधली रोड होते हुए डोईवाला की ओर भेजा जाएगा। जबकि, राजपुर रोड, सहस्त्रधारा रोड, चकराता रोड से आने वाले वाहन रायपुर-थानों मार्ग का प्रयोग कर सकेंगे।

अपील 
शुक्रवार को दोपहर 12 बजे कर दें स्कूलों की छुट्टी 
पुलिस की ओर से स्कूलों से यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए सहयोग की अपील की गई है। इसके लिए पत्र भेजकर शुक्रवार को स्कूलों को दोपहर 12 बजे से पहले छुट्टी करने को कहा गया है। ताकि, स्कूल से आने वाले छात्र-छात्राओं को परेशानी का सामना न करना पड़े। 

दोपहर 12 से पांच बजे दफ्तरों में रहें कर्मचारी 
पुलिस ने सभी सरकारी और गैर सरकारी दफ्तरों में काम करने वाले कर्मचारियों से अपील की है कि दोपहर 12 बजे से शाम पांच बजे तक दफ्तरों में ही रहें। पुलिस ने यह अपील उन दफ्तरों से की है जो डायवर्जन वाले रूट पर हैं ताकि अनावश्यक परेशानियां न झेलना पड़े।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00