लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun News ›   Haridwar Three-tier panchayat by election will be held on 3 december and polling parties leave

Haridwar: शनिवार को होगा त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव, मतदान कराने के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना

संवाद न्यूज एजेंसी, रुड़की/हरिद्वार Published by: अलका त्यागी Updated Fri, 02 Dec 2022 07:42 PM IST
सार

बता दें कि विगत 26 सितंबर को जिले में हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में प्रधान के सभी पदों पर चुनाव हो गया था। जबकि इस दौरान 20 गांव में वार्ड सदस्य के कुछ पद रिक्त रह गए थे। इन पदों पर अब दोबारा उपचुनाव कराया जा रहा है।

उपचुनाव के लिए रवाना हुईं पोलिंग पार्टियां
उपचुनाव के लिए रवाना हुईं पोलिंग पार्टियां - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव के लिए शनिवार को हरिद्वार जिले में ऐसे गांव में मतदान होना है जहां पर वार्ड सदस्य के पद रिक्त रह गए थे। इसके लिए सभी ब्लॉकों से पोलिंग पार्टियां रवाना हो गई हैं। हर ब्लॉक में कार्यालय परिसर में बनाए गए स्ट्रांग रूम से पोलिंग पार्टियों को बैलेट पेपर, मतपेटियां समेत सभी सामग्री उपलब्ध कराकर रवाना किया गया। 



विगत 26 सितंबर को जिले में हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में प्रधान के सभी पदों पर चुनाव हो गया था। जबकि इस दौरान 20 गांव में वार्ड सदस्य के कुछ पद रिक्त रह गए थे। इन पदों पर अब दोबारा उपचुनाव कराया जा रहा है। इसके तहत आठ दिन पहले उपचुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। 26 नवंबर को चुनाव चिह्न आवंटन के बाद सभी प्रत्याशियों ने प्रचार करना शुरू कर दिया था। वहीं तीन दिसंबर को होने वाले चुनाव को लेकर रुड़की ब्लॉक समेत भगवानपुर, नारसन, खानपुर, लक्सर और बहादराबाद सहित सभी ब्लॉकों में परिसर में ही स्ट्रांग रूम बनाया गया है।


सुबह ही पोलिंग पार्टियां स्ट्रांग रूम पर पहुंच गई थी। एक पोलिंग पार्टी में एक पीठासीन अधिकारी सहित चार मतदान कर्मचारी शामिल थे। इसके बाद पोलिंग पार्टियों को एक-एक कर सामान दिया गया। इस सामान में बैलट पेपर, मत पेटियां, पेन, अमिट स्याही, मोमबत्ती, माचिस और निर्वाचन नियमावली आदि सामान शामिल था। सभी पोलिंग पार्टियां करीब दो बजे मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गई थी। इसके बाद इन पोलिंग पार्टियों ने अपने-अपने मतदान केंद्रों पर पहुंचकर बैलेट पेपर की गिनती की। साथ ही अन्य व्यवस्थाएं दुरुस्त की। एडीओ पंचायत बनेश कुमार ने बताया कि रुड़की ब्लॉक के 20 ग्राम पंचायतों में 20 वार्ड सदस्य के पद ही रिक्त हैं। इन पदों पर शनिवार को उपचुनाव कराया जाएगा।

बहादराबाद ब्लॉक में ग्राम पंचायत सदस्यों की 21 सीटों के लिए मतदान 
बहादराबाद ब्लॉक क्षेत्र की 21 ग्राम पंचायत सदस्य की सीटों के लिए शनिवार को वोट डाले जाएंगे। जबकि 36 सीटों पर पहले ही ग्राम पंचायत सदस्य निर्विरोध चुने जा चुके हैं। पांच दिसंबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे। बहादराबाद ब्लॉक क्षेत्र की 80 ग्राम पंचायतों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बाद 57 ग्राम पंचायत सदस्यों के पद खाली रह गए थे। इन सीटों पर चुनाव न होने से कई ग्राम पंचायतों का गठन नहीं हो सका था। उपचुनाव की नामांकन प्रक्रिया में 36 ग्राम पंचायत सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हो गए थे। शेष 21 ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए मतदान होना है। शुक्रवार को ब्लॉक मुख्यालय से पोलिंग पार्टियों को मतपेटियां और चुनाव चुनावी सामग्री देकर रवाना किया गया। बहादराबाद ब्लॉक क्षेत्र के एडीओ पंचायत बिजेंद्र कुमार ने बताया कि तीन दिसंबर को सुबह आठ बजे से पांच बजे तक मतदान कराया जाएगा। इसके बाद पांच दिसंबर को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू कराकर चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। 

नारसन ब्लॉक में 71 पदों पर उपचुनाव
नारसन ब्लॉक की आठ न्याय पंचायतें हैं। इसमें पिछली बार हुए चुनाव में वार्ड सदस्य की 134 सीटें खाली रह गई थी। इस बार इन सीटों पर 226 प्रत्याशियों ने नामांकन किया था। नाम वापसी की प्रक्रिया के दौरान 17 लोगों ने अपने नामांकन वापस लिए थे। इसके बाद 61 सीटों पर निर्विरोध वार्ड सदस्य का चुनाव होना तय हो गया है। जबकि दो सीटें ऐसी हैं जहां इस बार भी किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं किया है। ऐसे में अब 71 सीटों पर 148 प्रत्याशी मैदान में है।

यहां 20 ग्राम पंचातयों में होगा उपचुनाव
भगवानपुर ब्लॉक में होने वाले उपचुनाव के लिए स्ट्रांग रूम ब्लॉक परिसर ही बनाया गया है। यहां से ही पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया है। बीडीओ जयेंद्र भारद्वाज ने बताया कि विगत माह हुए चुनाव में इस ब्लॉक में कुछ वार्ड सदस्यों के पद रिक्त रह गए थे। इसमें 20 ग्राम पंचायतों में से 28 वार्ड सदस्य के पद खाली है। इन पदों पर 59 दावेदार मैदान में है। इन पदों पर चुनाव कराने के लिए 28 पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया है।

लक्सर ब्लाक में 41 पदों पर 92 प्रत्याशियों में घमासान
लक्सर की 21 ग्राम पंचायतों में 41 वार्ड सदस्यों के लिए होने वाले उप चुनाव को लेकर प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। पोलिंग पार्टियों को मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया है। एसडीएम गोपालराम बिनवाल के ने बताया कि लक्सर ब्लॉक में शुरू में 97 पद खाली थे। इसमें से 55 निर्विरोध वार्ड सदस्य चुने गए थे। इसके बाद अब 21 ग्राम पंचायतों में 41 वार्ड सदस्यों के पद खाली है। इन पदों पर 48 दावेदार मैदान में हैं। इस मतदान के लिए 31 मतदान बूथ बनाए गए हैं। पोलिंग पार्टियों को चुनावी सामग्री भी वितरण हो चुकी है। शांति व्यवस्था के लिए मौके पर पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था भी तय की गई है। खंड विकास अधिकारी पवन कुमार ने बताया कि चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए एडीओ पंचायत अरुण कुमार गैरोला, एआरओ शेर पाल सिंह, एआरओ प्रताप सिंह, एआरओ संध्या शर्मा, सेक्टर मजिस्ट्रेट नवीन सिंह, प्रशांत कुमार और ललित मोहन सिंह मौजूद रहेंगे।

खानपुर में दस पदों पर होगा उपचुनाव
खानपुर विकासखंड क्षेत्र की 25 ग्राम पंचायतों में से सात ग्राम पंचायतों में वार्ड मेंबर के लिए उपचुनाव होने हैं। खानपुर विकासखंड के एबीडीओ जगविंदर सिंह राणा ने बताया कि खानपुर विकासखंड क्षेत्र की 25 ग्राम पंचायतों में से सात ग्राम पंचायतों में वार्ड मेंबर के लिए दस पदों पर उपचुनाव होना है। बताया कि इसके लिए न्यामतपुर, रहीमपुर, मोहम्मदपुर, चंद्रपुरी बांगर, दल्लावाला, पोडोवाली, दल्लावाला, जलालपुर ग्राम पंचायतों में उपचुनाव केंद्र बनाए गये है। बताया कि शुक्रवार को सभी गांव के लिए आठ पोलिंग पार्टियां रवाना कर दी गई है। बताया कि दो पोलिंग पार्टियां रिजर्व में रखी गई है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00