लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun News ›   International Yoga Festival 2023: Special scheme for tour operators

International Yoga Festival: टूर ऑपरेटरों के लिए खास स्कीम, एक विदेशी पर्यटक लाने के मिलेंगे 10 हजार रुपये

अमर उजाला ब्यूरो, देहरादून Published by: अलका त्यागी Updated Fri, 09 Dec 2022 07:00 AM IST
सार

उत्तराखंड में योग के प्रति देश दुनिया को आकर्षित करने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से हर साल ऋषिकेश में अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव आयोजित किया जाता है।

योग महोत्सव
योग महोत्सव - फोटो : अमर उजाला फाइल फोटो
विज्ञापन

विस्तार

अगले साल होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में विदेशी पर्यटकों को लाने के लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने टूर ऑपरेटरों के लिए मार्केटिंग सपोर्ट स्कीम का एलान किया है। इस स्कीम के तहत टूर ऑपरेटरों को प्रति विदेशी पर्यटक 10 हजार रुपये की वित्तीय प्रोत्साहन दी जाएगी। 



Mussoorie: यहां बक्सों में कैद है पहाड़ों की रानी के 200 साल का इतिहास, अब ऐसे जान पाएंगे लोग


उत्तराखंड में योग के प्रति देश दुनिया को आकर्षित करने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से हर साल ऋषिकेश में अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव आयोजित किया जाता है। महोत्सव में ज्यादा से ज्यादा विदेशी पर्यटक भागीदार बनें, पर्यटन विभाग ने टूर ऑपरेटरों के लिए वित्तीय प्रोत्साहन राशि देने के लिए मार्केटिंग सपोर्ट स्कीम की घोषणा की है।

अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की बुकिंग करने वाले टूर ऑपरेटरों को प्रति पर्यटक 10 हजार रुपये और अधिकतर पांच लाख रुपये की राशि दी जाएगी। यह वित्तीय प्रोत्साहन टूर आपरेटरों को विदेशी पर्यटकों को योग महोत्सव में लाने के एवज में दिया जाएगा।  

इन्हें मिलेगा लाभ
योजना का लाभ इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स, पर्यटन मंत्रालय और उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद से मान्यता प्राप्त टूर ऑपरेटर्स को मिलेगा। पर्यटकों को लाने वाले मान्यता प्राप्त टूर ऑपरेटरों को अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव मार्केटिंग प्रमोशन के प्रमाण प्रस्तुत करने होंगे।

इसके अलावा उन्हें अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में भाग लेने वाले विदेशी मेहमानों की बुकिंग व पंजीकरण का विवरण, उनके पासपोर्ट व वैध वीजा की प्रतियां और उनके लिए होटल बुकिंग आदि दस्तावेज यूटीडीबी के समक्ष प्रस्तुत करने होंगे। प्रोत्साहन राशि दावा के लिए आवेदन योग कार्यक्रम पूर्ण होने के एक सप्ताह बाद 15 मार्च से पूर्व अनिवार्य रूप से करना होगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00