लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun News ›   Nursing officers 1564 will be recruited by year wise merit Uttarakhand news in hind

Uttarakhand: वर्षवार मेरिट से होगी 1564 नर्सिंग अधिकारियों की भर्ती, संशोधन नियमावली हुई जारी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Published by: रेनू सकलानी Updated Wed, 07 Dec 2022 10:04 AM IST
सार

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में नर्सिंग अधिकारी के 1564 पद रिक्त हैं। नियमावली के तहत नर्सिंग अधिकारी के रिक्त पदों को केवल इस साल वर्षवार मेरिट के हिसाब से भरा जाएगा। यह मेरिट उम्मीदवार के डिग्री, डिप्लोमा में प्राप्त अंक, आरक्षण रोस्टर के तहत तैयार की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

प्रदेश में 1564 नर्सिंग अधिकारियों की भर्ती इस साल वर्षवार मेरिट के आधार पर की जाएगी। मंगलवार को सचिव स्वास्थ्य ने उत्तराखंड अधीनस्थ नर्सिंग (अराजपत्रित) सेवा संशोधन नियमावली 2022 जारी कर दी। इसके तहत होने वाली भर्तियों के नियुक्ति पत्र मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत चयनितों को देंगे।



सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर राजेश कुमार ने बताया कि चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में नर्सिंग अधिकारी के 1564 पद रिक्त हैं। नियमावली के तहत नर्सिंग अधिकारी के रिक्त पदों को केवल इस साल वर्षवार मेरिट के हिसाब से भरा जाएगा। यह मेरिट उम्मीदवार के डिग्री, डिप्लोमा में प्राप्त अंक, आरक्षण रोस्टर के तहत तैयार की जाएगी।


नर्सिंग अधिकारी के 80 प्रतिशत पद महिला उम्मीदवारों और 20 प्रतिशत पद पुरुष उम्मीदवारों से भरे जाएंगे। कुल उपलब्ध रिक्त पदों में से 70 प्रतिशत पद नर्सिंग में डिप्लोमाधारक उम्मीदवारों और 30 प्रतिशत पद नर्सिंग में डिग्रीधारक उम्मीदवारों से बनी मेरिट के आधार पर भरे जाएंगे।
 

चयन बोर्ड जारी करेगा विज्ञप्ति
नियमावली में संशोधन के बाद सीधी भर्ती उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड की ओर से की जाएगी। इसकी विज्ञप्ति चयन बोर्ड की वेबसाइट के अलावा विभिन्न माध्यमों से जारी की जाएगी। बोर्ड प्रदेश की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़े वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित कर आवेदन पत्रों की जांच करेगा।

ये भी पढ़ें...उत्तराखंड: बोर्ड परीक्षा टॉपरों के लिए शिक्षा मंत्री ने की बड़ी घोषणा, दिया जाएगा 25-25 हजार का पुरस्कार

समान अंक तो जन्मतिथि से मिलेगी नौकरी
उम्मीदवारों के डिप्लोमा या डिग्री में प्राप्त अंकों के प्रतिशत के बराबर ही अंक देय होंगे। उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड उम्मीदवारों के प्राप्तांकों के अनुसार मेरिट तैयार करेगा। अगर दो या अधिक उम्मीदवार समान अंक वाले होंगे तो जिसकी जन्मतिथि पहले हो, उसका नाम पहले के आधार पर योग्यता क्रम में रखा जाएगा। सूची के नामों की संख्या रिक्तियों की संख्या से अधिक होगी लेकिन 25 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00