Uttarakhand Glacier Disaster LIVE: आपदा की वजह से चमोली और विष्णुप्रयाग में कई घरों में आई दरार

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, जोशीमठ Published by: Nirmala Suyal Nirmala Suyal Updated Wed, 10 Feb 2021 04:17 PM IST
Uttarakhand Glacier Burst Chamoli News LIVE Updates: fourth day of rescue in tapovan tunnel live updates
चमोली आपदाः कई घरों में आई दरार - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

खास बातें

उत्तराखंड के चमोली जिले की ऋषिगंगा में आई जल प्रलय से 174 लोग अभी भी लापता हैं, इनमें से टनल में फंसे हुए करीब 35 मजदूरों को निकालने की कवायद जारी है। वहीं, 32 शव निकाले जा चुके हैं, इनमें से 8 की शिनाख्त हो गई है। बुधवार को चौथे दिन थी राहत बचाव कार्य जारी है। वहीं मंगलवार काे रातभर टनल से मलबा हटाने का कार्य चला। इस दौरान ड्रोन की भी मदद ली गई। बताया जा रहा है कि अभी टनल से मलबा हटाने में और समय लगेगा। पढ़ें दिनभर के अपडेट्स...
 
विज्ञापन

लाइव अपडेट

04:05 PM, 10-Feb-2021

आपदा की वजह से कई घरों में आई दरार

विगत सात फरवरी को ऋषिगंगा में आई आपदा की वजह से विष्णुप्रयाग और चमोली में कई घरों में दरारें आ गई हैं।
 
03:29 PM, 10-Feb-2021

अलकनंदा नदी किनारे खोजबीन में जुटे जवान 

एसडीआरएफ और पुलिस के जवान तपोवन रैणी आपदा में लापता हुए लोगों की खोजबीन में जुटे हुए हैं। जवानों ने अलकनंदा नदी किनारे गौचर व कर्णप्रयाग के बीच दिनभर खोजबीन जारी रखी। वहीं आपदा के चार दिन बाद भी पूरे क्षेत्र में लोग खौफजदा हैं। अलकनंदा नदी में अभी भी मटमैला पानी बह रहा है। पूरी नदी के किनारे मलबा, कीचड़ व लकड़ियों के ढेर लगे हैं। नदी के किनारे मछलियां सड़ रही हैं। एसडीआरएफ व पुलिस के जवान नदी किनारे आपदा में बहे लोगों की खोजबीन में मुश्तैदी से जुटे हैं। 
03:00 PM, 10-Feb-2021

आपदा प्रभावित तपोवन क्षेत्र में अचानक मौसम खराब, बारिश शुरू

आपदा प्रभावित तपोवन क्षेत्र में अचानक मौसम खराब हो गया है। यहां बारिश शुरू हो गई है। जिससे राहत-बचाव कार्यों में परेशानी आ सकती है।
02:47 PM, 10-Feb-2021

आपदा में लापता हुए अपनों को तलाश

चमोली जिले तपोवन रैणी क्षेत्र में सैलाब तबाही के मंजर छोड़ गया है। पूरे क्षेत्र में लोग आपदा में लापता हुए अपनों को तलाश रहे हैं। गांवों में सन्नाटा पसरा है। अपनों के आने के इंतजार में लोग हर आहट पर कान लगाए बैठे हैं। गांवों में मां, पत्नी, बच्चे और बहन अपनों की राह देख रही हैं। घटना से पूरे क्षेत्र में मातम पसरा है। हैलीकॉप्टर की गड़गडाहट के बीच मलबे में दबे अपनों के सकुशल होने की उम्मीद लगाए लोग मलबे को निहार रहे हैं।
02:09 PM, 10-Feb-2021

राहत-बचाव कार्य की समीक्षा के लिए जोशीमठ में हुई अधिकारियों की बैठक

आज राहत बचाव कार्य की समीक्षा करने के लिए जोशीमठ में एक बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में आईटीबीपी, सेना और स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों के साथ ही सभी एजेंसियों  के अधिकारी मौजूद रहे।
 
01:42 PM, 10-Feb-2021

आईटीबीपी के जवानों द्वारा पहुंचाया जा रहा राशन

आईटीबीपी के जवानों द्वारा आपदा के कारण सड़क मार्ग के कटे हुए गावों में राशन पहुंचाया जा रहा है।
 
01:42 PM, 10-Feb-2021

काम नहीं आया सीएसआईआर का उपकरण

लापता लोगों को मलबे में से खोजने को हैदराबाद से आया सीएसआईआर का उपकरण भी काम नहीं आया। घंटों हेलीकॉप्टर उड़ाए गएए लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला।
01:41 PM, 10-Feb-2021

दर्जनभर वैज्ञानिकों की टीम चमोली पहुंची

केंद्र सरकार के निर्देश पर वाडिया इंस्टीट्यूट के निदेशक समेत दर्जनभर वैज्ञानिकों की टीम चमोली पहुंच गई है।
01:25 PM, 10-Feb-2021

कुछ शव अलकनंदा के तेज बहाव में बह कर रुद्रप्रयाग-श्रीनगर पहुंचने की आशंका

चमोली पुलिस के मुताबिक बुधवार को चौथे दिन तपोवन टनल में राहत बचाव कार्य जारी है। कुछ शव अलकनंदा के तेज बहाव में बह कर रुद्रप्रयाग और श्रीनगर तक पहुंचने की आशंका है।
 
01:18 PM, 10-Feb-2021

चिनूक और एएलएच ने मलारी और तपोवन में की सफलतापूर्वक लैंडिंग

वायुसेना के विमान चिनूक ने सफलतापूर्वक मलारी और एक एएलएच ने तपोवन में लैंडिंग की है। इनके द्वारा तपोवन और ग्लेशियर क्षेत्रों का एरियल निरीक्षण किया जाएगा।
 
12:53 PM, 10-Feb-2021

आपदा में लापता लोगों को मृत घोषित करने के लिए जारी होगी गाइड लाइन

नौसेना का आठ सदस्य गोताखोर दल शवों की तलाश के लिए श्रीनगर जल विद्युत परियोजना झील में उतर गया है। वहीं आपदा में लापता लोगों को मृत घोषित करने के लिए केंद्र गाइडलाइन जारी करेगा। 
12:43 PM, 10-Feb-2021

वन विभाग कराएगा आपदा प्रभावित गांव रैणी का विकास 

उत्तराखंड वन विभाग ने आपदा प्रभावित गांव रैणी का विकास अपने स्तर से करने का फैसला किया है। वन मंत्री हरक सिंह के मुताबिक वन पंचायतों और अन्य तरीके से गांव के लोगों की मदद की जाएगी। वन विभाग को गांव के विकास के लिए कार्ययोजना तैयार करने को कहा गया है। 
12:15 PM, 10-Feb-2021

आपदा के हालातों का जायजा लेने हरिद्वार पहुंचे यूपी के तीन मंत्री

उत्तर प्रदेश के तीन मंत्री चमोली आपदा और आपदा में हताहत हुए यूपी के लोगों का जायजा लेने पहुंचे हैं। मंत्रियों ने हरिद्वार सिचाई विभाग के गेस्ट हाउस में इस सिलसिले में बात की। गन्ना मंत्री सुरेश राणा, राजस्व मंत्री विजय कश्यप और आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी हरिद्वार पहुंचे हैं।
12:11 PM, 10-Feb-2021

192 से 204 के बीच हो सकती है लापता लोगों की संख्या

उत्तराखंड डीजीपी अशोक कुमार का कहना है कि राहत बचाव कार्य में बहुत ज्यादा प्रगति नहीं हुई है। हम 32 शव बरामद कर चुके हैं। जिनमें से आठ की पहचान हो चुकी है। लापता और मृतक की संख्या के बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं है। लेकिन यह संख्या 192 से 204 के बीच हो सकती है। 
 
11:40 AM, 10-Feb-2021

सुरंग 2.5 किमी लंबी है और अंदर फंसे हैं 30-35 कर्मचारी

आपदा न्यूनीकरण और प्रबंधन केंद्र उत्तराखंड के अधिकारी पियूष रौतेला का कहना है कि हम सिर्फ इतना जानते हैं कि सुरंग 2.5 किमी लंबी है और 30-35 कर्मचारी अंदर फंसे हैं। एसडीआरएफ, पुलिस, आईटीबीपी, सेना और नौसेना के गोताखोर सुरंग के अंदर फंसे लोगों को निकालने के लिए मलबा हटा रहे हैं।
 
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00