लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun News ›   Uttarakhand news: President Draupadi Murmu will come to dehradun for two days visit on 8 December

Uttarakhand: आठ दिसंबर को दो दिवसीय दौरे पर पहली बार उत्तराखंड आएंगी राष्ट्रपति मुर्मू, ‘आशियाना’ में रुकेंगी

अमर उजाला ब्यूरो, देहरादून Published by: अलका त्यागी Updated Tue, 29 Nov 2022 09:14 PM IST
सार

राष्ट्रपति मुर्मू आठ दिसंबर को देहरादून पहुंचेंगी। इसके बाद वह राजभवन जाएंगी। रात को वह आशियाना में विश्राम करेंगी।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू। - फोटो : ANI
विज्ञापन

विस्तार

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आठ दिसंबर को दो दिवसीय दौरे पर देहरादून आ रही हैं। इस दौरान वह यहां द प्रेसीडेंट बॉडीगार्ड स्टेट स्थित ‘आशियाना’ में रात्रि विश्राम करेंगी। राष्ट्रपति आठ व नौ दिसंबर को देहरादून में रहेंगी। उनका प्रस्तावित कार्यक्रम शासन और संबंधित संस्थाओं को मिल चुका है।



राष्ट्रपति मुर्मू आठ दिसंबर को देहरादून पहुंचेंगी। इसके बाद वह राजभवन जाएंगी। रात को वह आशियाना में विश्राम करेंगी। नौ दिसंबर को राष्ट्रपति पहले लाल बहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी मसूरी में भावी आईएएस अफसरों को संबोधित करेंगी।


इसके बाद दिन में दून विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगी। सोमवार को राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर शासन स्तर पर तैयारियों की बैठक हुई। इसमें सुरक्षा से लेकर सभी व्यवस्थाएं पुख्ता करने के निर्देश दिए गए।

दून विवि का दीक्षांत समारोह नौ को

दून विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह नौ दिसंबर को होगा। इसमें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगी। विवि की कुलपति प्रो. सुरेखा डंगवाल ने बताया कि राष्ट्रपति के दौरे की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। बताया जा रहा है कि विवि के समारोह में करीब 650 छात्र-छात्राओं को डिग्री दी जाएगी। वहीं करीब 36 को गोल्ड मेडल व 16 को पीएचडी अवॉर्ड मिलेंगे।

राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित होंगी खटीमा की मिथलेश राना 

खटीमा में मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण देकर 200 से अधिक महिलाओं को रोजगार से जोड़ने वाली थारू जनजाति की मिथलेश राना राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों सम्मानित होंगी। इसके लिए मिथलेश को देहरादून से बुलावा आया है। 

खटीमा की ग्राम पंचायत रतनपुर की मझरा जसारी निवासी मिथलेश सिंह ने वर्ष 2016 में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत स्वयं सहायता समूह से जुड़कर आजीविका संवर्धन के लिए मशरूम उत्पादन का कार्य किया। इसमें सफलता मिलने के बाद मिथलेश को कलस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) बना दिया गया। 

इसके बाद खटीमा में महिलाओं का समूह गठन करने के बाद मिथलेश ने 200 से अधिक महिलाओं को मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ने का कार्य किया। पिछले वर्ष ही मिथलेश को एनआरएलएम की ओर से उत्तराखंड के स्टेट रिसोर्स पर्सन के तौर पर महाराष्ट्र में महिलाओं को मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण देने के लिए भेजा गया। 

महाराष्ट्र में तीन महीने तक चार जिलों में मुख्य प्रशिक्षक के तौर पर मिथलेश ने महिलाओं को जेंडर व मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण दिया। ग्राम्य विकास विभाग के परियोजना निदेशक हिमांशु जोशी ने बताया कि उत्कृष्ट कार्य करने पर मिथलेश को देहरादून बुलाया गया है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00