लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun News ›   Uttarakhand's strength women showed the way to the society: Governor

उत्तराखंड की ताकत महिलाएं, समाज का रास्ता दिखाया: राज्यपाल

Dehradun Bureau देहरादून ब्यूरो
Updated Fri, 09 Dec 2022 07:30 AM IST
Uttarakhand's strength women showed the way to the society: Governor
विज्ञापन
। राज्यपाल ले.ज. गुरमीत सिंह (सेनि) ने कहा कि महिलाएं उत्तराखंड की ताकत हैं, और इन्होंने समाज का रास्ता दिखाया है। उन्होंने कहा कि चारधाम राजमार्ग और रेल कनेक्टिविटी से उत्तराखंड पर्यटन और बिजनेस का नया डेस्टिनेशन बनेगा।

राष्ट्रपति के अभिनंदन समारोह में उन्होंने कहा कि उत्तराखंड अपने वनों के माध्यम से प्रदेश, देश को प्राण-वायु प्रदान करता है। राज्य विकास के कई पैमानों पर आज तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस प्रदेश की सबसे बड़ी ताकत यहां की महिलाएं हैं। वर्षों से उत्तराखंड की महिलाओं ने न सिर्फ यहां के समाज को रास्ता दिखाया है, बल्कि देश के लिए भी उदाहरण प्रस्तुत किया है। चिपको आंदोलन की गौरा देवी ने पूरे विश्व को पर्यावरण संरक्षण का पाठ पढ़ाया। स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाएं न सिर्फ उत्तराखंड के ग्रामीण उत्पादों को आगे ला रही हैं, बल्कि अपनी आर्थिक समृद्धि की कहानी भी स्वयं लिख रही हैं। अभी हाल ही में प्रधानमंत्री ने अपने बद्रीनाथ भ्रमण के दौरान यहां की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की प्रशंसा की थी।

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन पर तेजी से काम चल रहा है। चारधाम सड़क योजना ने पहाड़ों में नेटवर्क को मजबूत किया है। अब उड़ान योजना के तहत पिथौरागढ़, चमोली, उत्तरकाशी जैसे सीमांत जनपद हवाई कनेक्टिविटी से जुड़ रहे हैं। अच्छी कनेक्टिविटी उत्तराखंड को पर्यटन और बिजनेस इन्वेस्टमेंट के लिए भी अच्छा डेस्टीनेशन बनाती है। यहाँ आर्गेनिक खेती, जड़ी-बूटी, योग-आयुर्वेद को बढ़ावा देकर इन्हें रोजगार के साधनों से जोड़ा जा रहा है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00