उत्तराखंड मौसम अपडेट: चारधाम यात्रा मार्ग आवाजाही के लिए सुचारू, जल स्तर बढ़ने से भागीरथी में फंसे पांच मजदूर 

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Published by: Nirmala Suyal Nirmala Suyal Updated Sat, 25 Sep 2021 07:12 PM IST

सार

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से बदरीनाथ की चोटियों पर गुरुवार रात को बर्फबारी हुई। जबकि, केदारनाथ में शुक्रवार को तड़के से हल्की बारिश होती रही।
Uttarakhand Weather Forecast Updates Today: weather clear, chardham yatra route open
- फोटो : अमर उजाला फाइल फोटो
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून सहित आसपास के इलाकों में शनिवार को फिलहाल मौसम साफ बना हुआ है। चारधाम यात्रा मार्गों पर आवाजाही भी सुचारू है।
विज्ञापन


जल स्तर बढ़ने से भागीरथी में फंसे पांच मजदूर 
उत्तरकाशी में भागीरथी नदी में चुगान कर रहे पांच मजदूर नदी का जल स्तर बढ़ने से फंस गए। शनिवार दोपहर करीब एक बजे मातली के समीप भागीरथी नदी में पांच मजदूर खनन कार्य में लगे थे। इसी दौरान बैराज से पानी छोड़े जाने पर नदी का जल स्तर बढ़ने से पांचों नदी के बीच में फंस गए।


सूचना पर मौके पर पहुंची आपदा प्रबंधन की टीम ने करीब डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद इन्हें नदी से सुरक्षित बाहर निकाला। रेस्क्यू टीम में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, आईटीबीपी व क्यूआरटी के सदस्य शामिल थे। रेस्क्यू टीम ने नदी में फंसे बुद्धि लाल, अफरोज अंसारी, इस्लाम, मुकेश व अखिलेश को दोबारा नदी में न जाने की सख्त हिदायत दी। 

देहरादून: बारिश के बीच बड़ी संख्या में मसूरी पहुंचे पर्यटक, भूस्खलन ने बढ़ाई परेशानी, लगा जाम, तस्वीरें...

रामनगर : धनगढ़ी नाले में बही बाइक, पर्यटक बचा
दिल्ली से दोस्तों संग घूमने पहुंचा युवक धनगढ़ी नाले में फंस गया। पानी के तेज बहाव में युवक ने बाइक को छोड़ दिया। पुलिसकर्मियों और आसपास के लोगों ने युवक को किसी तरह नाले से निकाला।

रामनगर क्षेत्र में शनिवार दोपहर तेज बारिश के चलते धनगढ़ी नाला उफान पर आ गया था। गर्जिया चौकी प्रभारी मनोज नयाल ने बताया कि रोहित कुमार निवासी एच 108 डी ब्लॉक गली नंबर छह कुतुबविहार फेस-1 नई दिल्ली अपने तीन अन्य दोस्तों के साथ दिल्ली से बाइक पर घूमने के लिए रामनगर आया था।

शाम चार बजे के आसपास सभी मोहान की ओर जा रहे थे। युवक के तीन दोस्तों ने धनगढ़ी नाले को पार कर लिया, लेकिन बाइक सवार रोहित धनगढ़ी नाले के तेज बहाव में फंस गया। जान पर बनते ही युवक ने बाइक को नाले में छोड़ दिया। उसके बाद युवक को बचा लिया गया। 

 ऊपरी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी से ठंड बढ़ गई

वहीं, उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से बदरीनाथ की चोटियों पर गुरुवार रात को बर्फबारी हुई। जबकि, केदारनाथ में शुक्रवार को तड़के से हल्की बारिश होती रही। इस दौरान वासुकीताल, दुग्ध गंगा और चोराबाड़ी क्षेत्र में तेज बर्फबारी हुई।

केदारपुरी क्षेत्र में भी कुछ देर तक बर्फ की फुंआरें गिरीं। केदारनाथ में मौजूद यात्रा प्रभारी युद्धवीर सिंह पुष्पवाण ने बताया कि ऊपरी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी व केदारपुरी में बारिश से ठंड बढ़ गई है।

उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में सीजन का चौथा हिमपात
पिथौरागढ़ जिले के उच्च हिमालयी क्षेत्रों हंसलिंग, पंचाचूली, राजरंभा में भी शुक्रवार को सीजन का चौथा हिमपात हुआ है। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। हिमपात के चलते मुनस्यारी में अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

पथरी: बारिश और तेज हवा से जमीन पर बिछी धान की फसल
सितंबर खत्म होने को है और मानसून की मेहरबानी किसानों के लिए मुसीबत बन गई। गुरुवार रात को तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से किसानों की धान की तैयार फसल जमीन पर बिछ गई। फसल गिरने से धान का दाना काला पड़ने से नुकसान उठाना पड़ सकता है। पथरी क्षेत्र के ग्रामीण कई हेक्टेयर में धान की फसल उगाते हैं।

बासमती, सरबती धान, पूसा बासमती 1509, सरबती पूसा बासमती-1, पूसा बासमती 1121 की फसल लगभग तैयार है। अब जबकि किसान फसल काटने की तैयारी कर रहे थे तो बारिश ने उनकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं। गुरुवार देर रात को क्षेत्र में हवाओं के साथ हुई बारिश के बाद शाहपुर, बादशाहपुर, शेरपुर, नई कुंडी, भट्टीपुर, नसीरपुर कलां, धारीवाला, टिकौला, हरसीवाला, रानीमाजरा, भुवापुर चमरावल, शिवगढ़, फुलगढ़, गोविन्दगढ़, दुर्गागढ़, आदर्श टिहरी नगर, टिहरी डोब नगर, अम्बूवाला, झाबरी, धनपुरा घिस्सूपुरा, पदार्था, बिशनपुर, पुरानी कुंडी, चांदपुर, कटारपुर, फेरुपुर में धान की फसल गिर गई।

किसान सरदार करण सिंह, रामेश्वर, भजन सिंह, लक्ष्मण सिंह, जोगेंद्र सिंह, ओमप्रकाश, देशराम सैनी, नीशू सैनी, मोहित सैनी का कहना है कि कुछ ही दिनों बाद धान की फसल की कटाई शुरू होनी है। धान की फसल गिरने से उत्पादन पर असर पड़ेगा और जो दाना होगा वह काला हो सकता है। ऐसे में बाजार में उसके उचित दाम नहीं मिलेंगे।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00