Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun ›   uttarakhand weather update: Today night temperature will be less than ten degrees, cold can be increases

उत्तराखंड मौसम: इस बार 15 से 20 दिन ज्यादा रहेंगे सर्दियों के दिन, मार्च के मध्य तक पड़ेगी ठंड

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Published by: Nirmala Suyal Nirmala Suyal Updated Wed, 24 Nov 2021 11:58 PM IST

सार

Uttarakhand Weather Update: जलवायु परिवर्तन व अलनीनो प्रभाव के चलते भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में मौसम का मिजाज बदल रहा है। इसके कारण गर्मियां भी बढ़ी हैं और सर्दियों में भी इजाफा होने का अनुमान है।
फाइल फोटो
फाइल फोटो - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

राजधानी दून और आसपास के इलाकों में इस वर्ष सर्दियां 15 से 20 दिन तक ज्यादा रह सकती हैं। अधिकांश क्षेत्रों में मार्च मध्य तक ठंड रहने का अनुमान है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस वर्ष सभी इलाकों में ज्यादा दिनों तक ठंड होगी। 

विज्ञापन


मौसम विभाग विशेषज्ञों के अनुसार, जलवायु परिवर्तन व अलनीनो प्रभाव के चलते भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में मौसम का मिजाज बदल रहा है। इसके कारण गर्मियां भी बढ़ी हैं और सर्दियों में भी इजाफा होने का अनुमान है। सर्दियों के दिन बढ़ने और न्यूनतम तापमान में कमी का असर राजधानी के सभी क्षेत्रों के मौसम पर दिखेगा। राज्य के अन्य हिस्सों पर भी इसका असर देखा जा सकता है। अभी ज्यादातर मैदानी और पहाड़ी इलाकों में ठंड शुरू हो गई है। अगले कुछ दिनों में सभी इलाकों में ठंड बढ़ जाएगी।


अभी लोगों ने सुबह-शाम गर्म कपड़े पहनने शुरू कर दिए हैं।  हवा में जिस तरह ठंडक बढ़ रही है, उसको देखते हुए अगले कुछ दिनों में लोग दिन में भी गर्म कपड़ों में नजर आ सकते हैं। दूसरी ओर, मैदानी क्षेत्रों में कोहरा और पहाड़ी क्षेत्रों में पाला बढ़ने से लोगों की दिक्कत बढ़ेगी। इससे सुबह और शाम के तापमान में तेजी से गिरावट आएगी। रात को भी न्यूनतम तापमान कम बना रहेगा। 

यह भी पढ़ें ... Nainital Zoo: ठंड से बचाने के लिए वन्यजीवों के डाइट चार्ट में हुआ बदलाव, दिए जाएंगे विटामिन

राजधानी देहरादून में 10 डिग्री तक पहुंच रहा तापमान
राजधानी दून और आसपास के इलाकों में रात के समय तापमान दस डिग्री तक पहुंच गया है। मौसम केंद्र की ओर से जारी अब रात और सुबह व शाम के समय की ठंड में तेजी से इजाफा होगा। ठंड बढ़ने के साथ-साथ धूप में गर्मी भी कम होगी। 

सार्वजनिक स्थलों पर की जाए अलाव की व्यवस्था : डीएम
वहीं टिहरी डीएम ने सर्दी के मौसम में जिले में बर्फबारी वाले हाईवे और आंतरिक मोटर मार्गों को चिह्नित कर वहां चूना और नमक का छिड़काव करने व अधिक ठंड वाले सार्वजनिक स्थानों पर अलाव जलाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। डीएम इवा आशीष श्रीवास्तव ने स्वास्थ्य सेवाओं को चाकचौबंद रखते हुए दवाओं का पर्याप्त भंडार रखने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें ... उत्तराखंड: नए साल और क्रिसमस के लिए औली में एडवांस बुकिंग शुरू, जीएमवीएम एक जनवरी तक फुल


राशन का पर्याप्त भंडार रखने को कहा
खाद्य आपूर्ति विभाग को सभी गोदामों में राशन का पर्याप्त भंडार रखने को कहा गया है। ऊर्जा निगम और जल संस्थान को भी सेवाएं दुरुस्त रखने को कहा गया है। डीएम ने कहा है कि एसडीएम, तहसीलदार और पर्यटन अधिकारी बर्फबारी वाले क्षेत्रों में नजर रखें कि सड़क बंद होने की स्थिति में कोई होटल, रेस्टोरेंट और होमस्टे संचालक पर्यटकों से मनमाना रेट न वसूलें। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00