बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
बुध का तुला राशि गोचर, जानें क्या होगा आपके जीवन पर प्रभाव
Myjyotish

बुध का तुला राशि गोचर, जानें क्या होगा आपके जीवन पर प्रभाव

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

किसान आंदोलन: भारत बंद के मद्देनजर एनसीआर की सीमाओं पर सुरक्षा चाक चौबंद, प्रदर्शनकारियों को प्रवेश की अनुमति नहीं

केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा ने 27 सितंबर को भारत बंद का आह्वान किया है। संयुक्त किसान मोर्चा के कुल 40 संगठनों ने आम लोगों के साथ-साथ कई राजनीतिक पार्टियों से भी समर्थन मांगा है। भारत बंद के मद्देनजर दिल्ली समेत आसपास के कई राज्यों में सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। 

'किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार'
दिल्ली पुलिस के अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि भारत बंद के मद्देनजर एहतियातन राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर सुरक्षा का पुख्ता बंदोबस्त किया गया है। अधिकारी ने कहा कि शहर की सीमाओं पर तीन जगह प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों में से किसी को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। वहीं एक अन्य अधिकारी ने बताया कि किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए हमारी पुलिस तैयार है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में भारत बंद का कोई आह्वान नहीं है, लेकिन हम घटनाक्रम पर ध्यान रख रहे हैं और पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। 

भारत बंद : क्या-क्या खुला रहेगा, क्या बंद?
भारत बंद को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा ने बताया कि यह बंद सोमवार को सुबह 6 बजे से लोकर शाम चार बजे तक रहेगा। इस दौरान सभी सरकारी और निजी दफ्तर, शिक्षण संस्थान, दुकानें, उद्योग और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। वहीं आपात प्रतिष्ठानों, सेवाओं, अस्पतालों, दवा की दुकानों, एंबुलेंस, राहत एवं बचाव कार्य और निजी इमरजेंसी सेवा पर कोई रोक नहीं रहेगी।

भारत बंद का असर बाजार व फैक्ट्री पर रह सकता है बेअसर
भारत बंद का असर दिल्ली में न के बराबर पड़ सकता है। राजनीतिक पार्टियों ने बंद को समर्थन देने का जरूर एलान किया है। लेकिन व्यापारिक संगठनों को इस बंद से लेकर कोई सरोकार नहीं है। ज्यादातर व्यापारिक नेताओं ने सोमवार को बाजार व दुकानें खोलने का निर्णय लिया है। यह भी कहा है कि बंद को लेकर व्यापरियों के बीच किस तरह की अपील भी नहीं की गई है और न ही व्यापारिक संगठनों ने ही इस तरह की कोई बैठक की है। सोमवार को भारत बंद का असर दिल्ली में बेअसर रहने की संभावना है। फैक्ट्री, दुकान, मॉल, जिम, फटपाथ मार्केट समेत ट्रेडर्स एसोसिएशन का कहना है कि त्योहार के महीने में बंद का कोई मतलब नहीं है।

कई राजनीतिक दलों का समर्थन
संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद को कई राजनीतिक दलों ने अपना समर्थन दिया है। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने बंद को अपना समर्थन दिया है। वहीं बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने भारत बंद में शामिल होने की घोषणा की है। इसके अलावा कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, बसपा, आंध्र प्रदेश सरकार, तृणमूल कांग्रेस ,माकपा, जेडीएस, तमिलनाडु में सत्ताधारी डीएमके इस बंद को समर्थन देगी।
 
... और पढ़ें
बॉर्डर पर पुलिस का शख्त पहरा, फाइल फोटो बॉर्डर पर पुलिस का शख्त पहरा, फाइल फोटो

रोहिणी शूटआउट में बड़ा खुलासा: हमलावरों की कार पर लगा था वकील का स्टीकर, उमंग बना इनका बड़ा 'सहारा'

रोहिणी शूटआउट में बड़ा खुलासा सामने आया है। आरोपियों की आई-10 कार पर वकील का स्टीकर लगा हुआ था। इस कारण आरोपियों को कोर्ट में घुसने में कोई परेशानी नहीं हुई है। वकीलों की ड्रेस इन्होंने पहन रखी थी। स्पेशल सेल ने विनय व उमंग की गिरफ्तारी के साथ ही इस कार को जब्त कर लिया है। दूसरी तरफ उमंग ने लॉ की प्रेक्टिस कर रखी है। उसके पास वकील की ड्रेस पहले से थी। वह भी कोर्ट में वकील की ड्रेस में गया था। 

स्पेशल सेल के पुलिस अधिकारियों के अनुसार उमंग कोर्ट के बाद कार को लौटाकर सीधा अपने घर गया। शूटआउट से पहले उसने दाढ़ी बढ़ा रखी थी। घर जाकर इसने पुलिस से बचने के लिए अपनी दाढ़ी काट ली थी। इसके बाद ये अपने घर में ही रहा था। स्पेशल सेल में तैनात इंस्पेक्टर विनोद बडौला की टीम ने उमंग व विनय को शूटआउट के कुछ समय बाद ही पकड़ लिया था। हैदरपुर में रहने वाले उमंग ने बीए के बाद एलएलबी करना शुरू किया था। एलएलबी के चौथे साल में वह फेल हो गया था। इस कारण इसने लॉ छोड़ दी थी। इसने कोर्ट में प्रैक्टिस भी कर रखी है। 

उमंग का पिता बुराडी अथॉरिटी में दलाल है और विनय का पिता डीटीसी में ड्राइवर है। इनके पिताओं की भी आपस में दोस्ती थी। विनय उमंग का चचेरा भाई है। दोनों एक ही मुहल्ले में रहते हैं। उमंग ने विनय को जितेंद्र गोगी की हत्या की साजिश में 22 सितंबर को शामिल किया था। विनय को पूरी साजिश का पता था। उमंग के निशानदेही पर एक पिस्टल मिली है। उसने पिस्टल कुछ महीने पहले टिल्लू ने दिलवाई थी। पिस्टल मिलने पर उमंग के खिलाफ आम्स एक्ट का केस भी स्पेशल सेल में दर्ज किया गया है। दोनों के खिलाफ पहले से कोई मामला दर्ज नहीं है। 
... और पढ़ें

रोहिणी कोर्ट में शूटआउट: दिल्ली पुलिस ने दो लोगों को पकड़ा, सीसीटीवी फुटेज के आधार पर किया गिरफ्तार

देश की राजधानी दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में शुक्रवार दोपहर को हुई गोलीबारी में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कार्रवाई करते हुए दो लोगों को पकड़ा है। 
स्पेशल सेल की गिरफ्त में आए दोनों लोगों की पहचान उमंग और विनय के रूप में हुई है। 

यह दोनों उत्तर पश्चिमी दिल्ली के हैदरपुर के निवासी हैं। स्पेशल सेल ने दोनों को कोर्ट के गेट नंबर चार के सीसीटीवी फुटेज के आधार पर गिरफ्तार किया है, यहीं गोलीबारी हुई थी।

आपको बता दें कि रोहिणी कोर्ट रूम में जज के सामने शुक्रवार दोपहर को दो हमलावरों ने पेशी के लिए आए गैंगस्टर जितेन्द्र उर्फ गोगी (30) की गोलियां मारकर हत्या कर दी थी। इससे कोर्ट में भगदड़ मच गई थी। गोगी को पेशी के लिए लाए स्पेशल सेल के कमांडो ने दोनों हमलावरों को कोर्ट रूम में ही ढ़ेर कर दिया था। 

बताया जा रहा है कि कोर्ट रूप में दोनों तरफ से 30 से 35 गोलियां चलीं थीं। दोनों हमलावर वकील की पोशाक में आए थे और सुबह ही कोर्ट रूम में जाकर बैठ गए थे। सूचना मिलते ही जिले के आला पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच थे। दिल्ली पुलिस ने जितेन्द्र गोगी पर चार व हरियाणा पुलिस ने दो लाख रुपये का इनाम रखा हुआ था। 
... और पढ़ें

नया खुलासा: रोहिणी कोर्ट से कुछ दूर फ्लैट में रुके थे हमलावर, सीसीटीवी फुटेज से सामने आया बड़ा सच, सबूत भी मिले

रोहिणी कोर्ट में शुक्रवार को बदमाशों ने दिल्ली के टॉप मोस्ट बदमाश जितेंद्र उर्फ गोगी की हत्या कर दी। शुरूआती जांच के बाद ही मामले में सुनील उर्फ टिल्लू ताजपुरिया का नाम सामने आया। हत्याकांड की जांच का जिम्मा क्राइम ब्रांच को सौंप दिया गया। शनिवार को पुलिस उपायुक्त के नेतृत्व में क्राइम ब्रांच की टीम जांच के लिए रोहिणी कोर्ट पहुंची। इस दौरान क्राइम व एफएसएल की टीमें भी मौजूद रही। पुलिस सूत्रों के मुताबिक अभी तक की जांच में टिल्लू के अलावा बागपत के बदमाश सुनील राठी और नवीन बाली के नाम भी सामने आ रहे हैं। माना जा रहा है कि जेल में रहने के बावजूद जितेंद्र गोगी की ताकत बढ़ती ही जा रही थी। इसलिए उसको रास्ते से हटाना जरूरी था। इसलिए टिल्लू ने सुनील राठी व नवीन के साथ मिलकर साजिश रची। छानबीन के दौरान पुलिस के हाथ कुछ अहम सीसीटीवी फुटेज मिले हैं। इसके आधार पर माना जा रहा है कि बदमाशों ने रैकी करने के बाद ही वारदात को अंजाम दिया।
 
... और पढ़ें

भारत बंद: आप के बाद मायावती ने किया समर्थन, केंद्र सरकार से की यह अपील

रोहिणी कोर्ट में शूटआउट
तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने 27 सितंबर को भारत बंद का आह्वान किया है। भारत बंद के आह्वान पर किसानों के समर्थन में कई राजनीति पार्टियां उतर आई हैं। आम आदमी पार्टी के बाद बहुजन समाज पार्टी ने भी किसानों के भारत बंद का समर्थन किया है।

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने किसानों के भारत बंद का समर्थन किया है। रविवार को ट्वीट कर मायावती ने कहा कि शांतिपूर्ण भारत बंद को बीएसपी का समर्थन है।

मायावती ने लिखा कि केंद्र सरकार द्वारा जल्दबाजी में बनाए गए तीन कृषि कानूनों से असहमत व दुखी देश के किसान इनकी वापसी की मांग को लेकर लगभग 10 महीने से पूरे देश व खासकर दिल्ली के आसपास के राज्यों में तीव्र आन्दोलित हैं और कल 'भारत बंद' का आह्वान किया है जिसके शान्तिपूर्ण आयोजन को बीएसपी का समर्थन है।

उन्होंने केन्द्र सरकार से भी फिर से अपील है कि किसान समाज के प्रति उचित सहानुभूति व संवेदनशीलता दिखाते हुए तीनों विवादित कृषि कानूनों को वापस ले तथा आगे उचित सलाह-मश्विरा व इनकी सहमति से नया कानून लाए ताकि इस समस्या का समाधान हो। किसान खुश व खुशहाल तो देश खुश व खुशहाल।

... और पढ़ें

दिल्ली: लैपटॉप से अश्लील वीडियो चुराकर सेल्स मैनेजर कर रहा था दोस्त को ब्लैकमेल, दे रहा था वायरल करने की धमकी

दिल्ली के सीआर पार्क इलाके में सॉफ्टवेयर नामी कंपनी में काम करने वाले एक युवक को ब्लैकमेल कर 10 लाख रुपये मांगने का मामला सामने आया है। आरोपी ने पीड़ित को लैपटॉप कुछ काम के लिए मांगा था। उसमें मौजूद पीड़ित की कुछ अश्लील वीडियो उसने चुपचाप चुराकर पीड़ित को ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया। लेकिन पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

इसकी पहचान सर्वप्रिया विहार निवासी समीर जौहरी (31) के रूप में हुई है। पुलिस ने आरोपी के पास से एक लैपटॉप, पैनड्राइव, वारदात में इस्तेमाल कार और अन्य सामान बरामद कर लिया है। आरोपी खुद एक नामी कंपनी में सेल्स मैनेजर है। आरोपी पीड़ित का सात-आठ साल से बेहद करीबी दोस्त भी है। पुलिस पकड़े गए आरोपी से पूछताछ कर मामले की छानबीन कर रही है।

दक्षिण जिला पुलिस उपायुक्त अतुल कुमार ठाकुर ने बताया कि 23 सितंबर को सीआर पार्क निवासी एक युवक ने पुलिस को ब्लैकमेल किए जाने की शिकायत दी थी। पीड़ित ने बताया कि किसी ने उसके दरवाजे पर एक लिफाफा रखा। उसमें एक पैनड्राइव मिली, जिसमें पीड़ित के कुछ अश्लील वीडियो मौजूद थे।

पीड़ित ने अपनी गर्लफ्रेंड के साथ जो समय बिताया था, उसके वीडियो भेजकर 10 लाख रुपये मांगे गए थे। रुपयों को एक बैग में डालकर लक्ष्मी नगर फ्लाईओवर पर डालने के लिए कहा गया था। पुलिस ने फौरन मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी। पुलिस के कहने पर पीड़ित ने एक बैग में कागज की कुछ रद्दी बताए गए स्थान पर डाल दी। 
... और पढ़ें

दिल्ली: पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने किया रोहिणी कोर्ट का दौरा, लिया सुरक्षा व्यवस्था का जाजया

दिल्ली: शादी का झांसा देकर युवती से 15 लाख की ठगी, आरोपी ने खुद को बताया इस देश का नागरिक

दिल्ली के जगतपुरी इलाके में शादी का झांसा देकर एक युवती के साथ 15 लाख रुपये की ठगी का मामला सामने आया है। आरोपी ने खुद को यूके का नागरिक बताकर पीड़िता से रुपये एंठता रहा। इसके बाद भी आरोपी पीड़िता से रुपयों की डिमांड करता रहा। शक होने पर पीड़िता ने मामले की सूचना पुलिस को दी। 

पुलिस ने छानबीन के बाद मामला दर्ज कर लिया है। पीड़िता और आरोपी की पहचान एक मेट्रोमोनियल साइट के जरिये हुई थी। आरोपी को रुपये लेने के लिए न सिर्फ पीड़िता ने लोन ले लिया बल्कि अपने जेवरात भी गिरवी रख दिए। पीड़िता की शिकायत पर पुलिस टेक्नीकल सर्विलांस की मदद से आरोपी की पहचान करने का प्रयास कर रही है।

पुलिस के मुताबिक समीरा (26) (बदला हुआ नाम) परिवार के साथ न्यू कृष्णा नगर, जगतपुरी इलाके में रहती है। वह एक निजी कंपनी में नौकरी करती है। पीड़िता ने शादी के लिए एक नामी मेट्रोमोनियल साइट पर अपना रजिस्ट्रेशन किया हुआ था। इसी दौरान एक लड़के ने खुद को यूके का नागरिक बताकर उससे संपर्क किया। 

आरोपी ने शादी के लिहाज से उससे बातचीत शुरू की। आरोपी खुद को डॉक्टर बताता था। बातचीत और फोटो देखने के बाद समीरा ने युवक को पंसद कर लिया। आरोपी ने भी पीड़िता को पंसद कर उससे जल्द शादी करने की बात की। आरोपी ने बताया कि वह इराक में शांति मिशन के तहत ड्यूटी पर आया हुआ है। जल्द ही वह इराक से वापस लौट आएगा। इसके बाद दोनों शादी कर बढ़िया जिंदगी गुजारेंगे। समीरा उसकी मीठी-मीठी बातों में आ गई।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X