विज्ञापन
विज्ञापन
शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021
Myjyotish

शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

दिल्लीः ऑनलाइन क्लास न कर पाने वाले बच्चों के लिए कांस्टेबल बने सहारा, मंदिर में ले रहे क्लास

दिल्ली पुलिस का एक कांस्टेबल कोरोना काल में जरूरतमंद बच्चों के लिए मदद का बड़ा हाथ बनकर सामने आया है। कांस्टेबल ने कोरोनाकाल के दौरान गरीब और जरूरतमंद...

20 अक्टूबर 2020

Digital Edition

दिल्ली: गृह मंत्रालय के परामर्श से पुलिस आयुक्त ने किया ऑडिट, 500 कर्मियों को सुरक्षा कर्तव्यों से किया मुक्त

गृह मंत्रालय के निर्देश पर दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने पुलिस खेमे में कई तरह की सुधारात्मक कार्रवाई की है। इसके तहत मंत्रालय के परामर्श से किए गए दिल्ली पुलिस का ऑडिट किया गया। 

सिक्योरिटी ऑडिट में यह पाया गया कि दिल्ली पुलिस के कुछ सेवारत और सेवानिवृत्त अधिकारियों के पास हर समय के लिए निजी सुरक्षा अधिकारी हैं। इनका काम न केवल अधिकारियों बल्कि उनकी पत्नियों और बड़े हो चुके बच्चों की भी सुरक्षा करना है। 

कुछ पुलिस अधिकारियों को तो बिना किसी खतरे का आकलन किए सुरक्षा प्रदान की गई थी। इसके बाद दिल्ली पुलिस के 500 से अधिक कर्मियों को सुरक्षा कर्तव्यों से मुक्त कर दिया गया है।
... और पढ़ें
राकेश अस्थाना, सीपी दिल्ली पुलिस राकेश अस्थाना, सीपी दिल्ली पुलिस

दिल्ली में वारदात: गृह मंत्रालय में तैनात महिला अधिकारी से झपटमारी, सड़क पर 200 मीटर तक घसीटते रहे बदमाश

राजधानी दिल्ली में अपराधियों का दुस्साहस इतना बढ़ गया है कि वे आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने से पहले ये भी नहीं सोचते कि किसे शिकार बना रहे हैं। ताजा मामला दक्षिणी दिल्ली के खानपुर इलाके में हुई छिनैती का है। यहां ठकठक गैंग के बदमाशों ने गृह मंत्रालय में तैनात वरिष्ठ महिला अधिकारी की कार रोककर झपटमारी की वारदात को अंजाम दिया।

महिला अधिकारी अपने बेटे के साथ फरीदाबाद जा रही थी। इसी दौरान ठकठक गैंग के दो स्कूटी सवार बदमाशों ने उन्हें इशारा किया कि उनकी गाड़ी से तेल लीक कर रहा है। इससे चिंतित होकर महिला ने एक अस्पताल के पास कार रोक दी और देखने लगी कि तेल कहां से लीक हो रहा है।

इसी दौरान स्कूटी सवार बदमाश उनकी बैग पर झपट पड़े। उन्होंने  बैग छीनकर भागने का प्रयास किया लेकिन महिला ने बैग नहीं छोड़ा। इसपर बदमाश महिला को 200 मीटर तक घसीटते चले गए। घटना में महिला अधिकारी के शरीर पर गंभीर चोटें आई हैं।

पीड़ित महिला अधिकारी ने पुलिस को पूरे मामले की सूचना दी, जिसके बाद मौके पर पहुंची संगम विहार पुलिस ने महिला की शिकायत पर केस दर्ज कर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया और मामले की जांच शुरू की। फिलहाल पुलिस सीसीटीवी कैमरों की मदद से आरोपियों की तलाश कर रही है।
... और पढ़ें

खुले में नमाज: गुरुग्राम में फिर शुरू हुआ विरोध, लोगों ने भजन-कीर्तन करते हुए दर्ज कराई आपत्ति

गुरुग्राम के सेक्टर-47 में खुले स्थान पर नमाज पढ़ने के विरोध का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। सामुदायिक केंद्र में शुक्रवार को आरडब्ल्यूए के बुलाने पर लोग फिर से एकत्रित हुए। उसके बाद वे भजन कीर्तन करते हुए नमाज पढ़ने वालों के पास तक जाना चाहते थे, लेकिन मौके पर तैनात पुलिस ने उन्हें बीच में रोक लिया। नमाज खत्म होने के बाद दोनों पक्ष के लोग वापस अपने घर चले गए।

आरडब्ल्यूए अध्यक्ष सुनील यादव ने बताया कि रेजीडेंट की ओर से इस सेक्टर में नमाज पढ़ने का विरोध किया जा रहा है। बीते चार शुक्रवार से लोग सामुदायिक केंद्र में एकत्रित होते हैं और मौके पर पहुंच कर अपना विरोध दर्ज कराते हैं। दोपहर 12 बजे के आसपास लोग यहां एकत्रित हुए। वहां से ऑडियो बजाते हुए भजन कीर्तन करते मैदान में पहुंचे। लोगों के हाथों में तख्ती थी। जिस पर खुले में नमाज पढ़ने वालों के लिए विरोध दर्ज था।

दोनों पक्षों की हुई थी बैठक
प्रशासन इस मामले को तेजी से सुलझाने में जुटा हुआ है। बुधवार को दोनों पक्ष के लोगों को बुलाया गया था। आरडब्ल्यूए के प्रधान सुनील यादव ने बताया कि नमाज पढ़ने वालों को सेक्टर से कुछ दूरी पर खाली स्थान पर नमाज पढ़ने के लिए स्थान की जानकारी प्रशासन को दी गई है। जबकि दूसरे पक्ष के लोग इस बात पर अड़े हैं कि वह नमाज कहां पढ़ें।

मामला मुख्यमंत्री दरबार तक
सेक्टर-47 में नमाज पढ़ने का विरोध होने पर एक पक्ष के लोग कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात की है। इसमें उन्होंने नमाज पढ़ने के लिए जगह की बात की और आरडब्ल्यूए की ओर से हो रहे विरोध की बात कही है। मुख्यमंत्री से मिलने वाले प्रतिनिधिमंडल को भरोसा दिया कि जल्द ही कोई विकल्प निकाला जाएगा।

गुरुग्राम सदर एसीपी अमन यादव ने बताया कि सेक्टर-47 में नमाज पढ़ने वालों का कुछ लोगों ने विरोध किया। उनको बीच में रोका गया था। शांतिपूर्वक नमाज पढ़ने के बाद लोग अपने-अपने घर चले गए। मामला प्रशासन के संज्ञान में है। जल्द ही प्रशासन की ओर से कोई निर्णय लिया जायेगा।
... और पढ़ें

फरीदाबाद: सीकरी स्थित निजी कंपनी में फटा बॉयलर, झुलसने से दो श्रमिकों की हालत गंभीर

फरीदाबाद के सीकरी स्थित एक निजी कंपनी में शनिवार सुबह बॉयलर फटने से दो-तीन श्रमिक झुलस गए। झुलसे हुए लोगों को बीके अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

जानकारी के अनुसार ऑटो मैक्स कंपनी में सुबह दस बजे अचानक बॉयलर फट गया। इसमें नीरज और तरूण नामक श्रमिक झुलस गए। दोनों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां से नीरज को बीके अस्तपाल में रेफर कर दिया गया। 

बताया जा रहा है कि कंपनी में तेल बनाने का काम होता है। शनिवार सुबह काम शुरू होते की बॉयलर फट गया। इस दौरान दो श्रमिक इसकी चपेट में आने से झुलस गए। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस समेत अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए।
... और पढ़ें

गुरुग्राम: अमेरिका में बसने के लिए बेची जायदाद, ठगों के चक्कर में डूबे 5.24 करोड़ रुपये

सांकेतिक तस्वीर
श्रम मंत्रालय से सेवानिवृत्त बुजुर्ग एस बालाकृष्णन को निवेश पर 24 फीसदी रिटर्न का झांसा देकर 2.24 करोड़ ठगने वाले तमिल एन्क्लेव पालम निवासी अंकित ठाकुर (29) और हरियाणा में गुरुग्राम के भोंडसी विनोद आर्य (28) को आर्थिक अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया है। एस बालाकृष्णन भारत की अपनी संपत्ति बेचकर अमेरिका में बसे अपने बच्चों के पास जाना चाहते थे। ठगों ने वेबसाइट प्रोडक्शन में निवेश पर अच्छे रिटर्न का झांसा देकर उनसे रकम ठग ली।

शाखा के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त आरके सिंह ने बताया कि एस बालाकृष्णन और उनकी पत्नी कल्याणी बालाकृष्णन ने वर्ष 2021 में शिकायत दर्ज कराई कि अपनी गाढ़ी कमाई लेकर और देश की संपत्ति बेच बच्चों के पास अमेरिका जाने के उनके इरादे की जानकारी मेसर्स इकोनसेलर वेबटेक प्राइवेट लिमिटेड के निदेशकों अंकित ठाकुर और विनोद आर्य को मिल गई। 

दोनों ने उनसे मुलाकात की और उन्हें 24 फीसदी रिटर्न का झांसा देकर 5.24 करोड़ निवेश के लिए राजी कर लिया। उन्होंने दंपती से कहा कि उनके पैसे को वेबसाइट प्रोडक्शन में निवेश करेंगे। इसपर दंपती ने कंपनी में निवेश कर दिया। कंपनी ने विश्वास दिलाने के लिए उन्हें सात पोस्ट डेटेड चेक दिए। बैंक में डालने पर ये सभी बाउंस हो गए। इसके बाद उन्होंने शाखा में शिकायत की। 

जांच में पता चला कि चेक फर्जी कंपनी के नाम से जारी किए गए थे। बाउंस होने के बाद आरोपियों ने बुजुर्ग के दृष्टिहीन होने का फायदा उठाकर इन्हें बदल दिया। पुलिस ने बुधवार को अंकित ठाकुर को द्वारका से गिरफ्तार किया। उसकी निशानदेही पर गुरुग्राम से विनोद को पकड़ा गया। 

पुलिस ने बताया कि दोनों 12वीं तक पढ़े हैं और पुराने दोस्त हैं। मेसर्स इकोनसेलर वेबटेक प्राइवेट लिमिटेड नाम से कंपनी शुरू कर उन्होंने वेबसाइट डेवलपमेंट का काम शुरू किया। दोनों इस कंपनी के निदेशक और अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता हैं, जहां पीड़ितों से रकम ली गई थी।
... और पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर का मौसम : तीन दिन हो सकती है बारिश, यलो अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर का मौसम आज से करवट ले सकता है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले तीन दिनों तक बारिश हो सकती है। इससे तापमान में कमी आ सकती है और हल्की सर्दी की दस्तक महसूस होगी। विभाग ने शनिवार को कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना के साथ रविवार और सोमवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो अधिक 34.9 व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक कम 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इस सीजन यह पहली बार है जब न्यूनतम तापमान सामान्य से कम पहुंचा है। इस वजह से वातावरण में अलसुबह व रात में हल्की ठंडक महसूस की गई। बीते 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 36 से लेकर 81 फीसदी दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 34 व न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। सुबह के समय मौसम साफ रहेगा और दोपहर तक कुछ जगहों पर हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है। इससे वातावरण में ठंडक बढ़ेगी। इसके अगले दो दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है, जिससे बारिश होने पर तापमान में और कमी होगी। विभाग का अनुमान है कि सप्ताह के अंत तक न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा। 

खराब श्रेणी के नजदीक पहुंची दिल्ली की हवा
बदलते मौसम के साथ दिल्ली की हवा लगातार बिगड़ रही है। शुक्रवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी के बहुत नजदीक दर्ज किया गया। अगले 24 घंटे में इसके खराब  श्रेणी में पहुंचने की संभावना है। वहीं, एनसीआर के अन्य शहरों की हवा खराब श्रेणी में रही है। 

केंद्रीय प्रदूषण निंयत्रण बोर्ड(सीपीसीबी) के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली का औसतन  वायु गुणवत्ता सूचकांक 198 रहा। इसके अलावा फरीदाबाद का 211, गाजियाबाद का 235, ग्रेटर नोएडा का 241, गुरुग्राम का 195 व नोएडा का 192 एक्यूआई रहा। यह लगातार तीन दिन है जब एनसीआर के शहरों की हवा खराब श्रेणी में बनी हुई है। 

सफर इंडिया के मुताबिक,  पश्चिमी दिशा से आने वाली धूल भरी हवाओं के कारण वायु गुणवत्ता बिगड़ रही है। इसमें मौजूद पीएम 10 की मात्रा अधिक दर्ज की जा रही है। बीते 24 घंटे में हवा में पीएम 10 का स्तर 191 व पीएम 2.5 का स्तर 81 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर दर्ज किया गया। 
... और पढ़ें

गाजियाबाद: हापुड चुंगी पर चार गाड़ियां आपस में भिड़ीं, पुलिस की गाड़ी में भी मारी टक्कर

दिल्ली में कोरोना का भी पुतला जला: असत्य पर सत्य की जीत, धू-धू कर जल उठा रावण का पुतला

राजधानी में शुक्रवार को कोरोना महामारी और कोरोना की रोकथाम के कड़े दिशा निर्देश के बीच रामलीला मंचन में अधर्म पर धर्म, असत्य पर सत्य, बुराई पर अच्छाई का प्रतीक विजय दशमी पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। रामलीला मंचन करा रही कमेटियों के मंच पर प्रभु राम ने बुराई के प्रतीक रावण का संहार करने की लीला की। हालांकि कुछ ही रामलीला कमेटियों के परिसर में रावण, उसके भाई कुंभकर्ण व पुत्र मेघनाथ के पुतले जलाए गए। एक रामलीला कमेटी ने कोरोना वायरस का पुतला भी जलाया। विजय दशमी पर लोगों की भारी भीड़ आने की आशंका के कारण कई रामलीला कमेटियों ने पुतला दहन नहीं कराया।

लालकिला मैदान में लवकुश रामलीला कमेटी की रामलीला में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राम-रावण का युद्ध देखने आए। उनको मंच तक विशेष रथ में लाया गया। कमेटी के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने उनको गदा व धनुषबाण भेंट किए, जबकि मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्जवलन के बाद राम, लक्ष्मण व हनुमान को तिलक कर रामलीला के मंचन का शुभारंभ किया। इस दौरान राम-रावण के बीच भीषण युद्ध हुआ और युद्ध में रावण वध के बाद उसके पुतले पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तीर चलाया। इस मौके पर उन्होंने विजय दशमी को बुराई पर अच्छाई का प्रतीक बताते हुए तमाम बुराइयों का खात्मा करने का आह्वान किया। 

उन्होंने भगवान राम के आदर्शों का अनुसरण करते हए राष्ट्रहित में कार्य करने की अपील भी की। साथ ही उन्होंने रावण रूपी कोरोना का वध करें और कोरोना मुक्ति के लिए सभी सामूहिक प्रार्थना करें। कमेटी ने कोरोना की रोकथाम के दिशा निदेर्शों व प्रदूषण का स्तर बढ़ने के कारण 30 फुट ऊंचे ही पुतले जलाए और उसके पुतलों में पटाखे नहीं थे। गत वर्षों के दौरान वह 90 फुट ऊंचे पुतले जलाती थी।

श्री रामलीला कमेटी इंद्रप्रस्थ ने भी भगवान श्रीराम के जयकारों के साथ विजयदशमी पर्व धूमधाम से मनाया। उसके मंच पर लक्ष्मण मेघनाथ युद्ध, अहीरावण वध, राम-रावण युद्ध और रावण वध की लीला हुई। इसके बाद नंदीग्राम में भरत को हनुमान की ओर से राम के आगमन की सूचना देने और भरत मिलाप की लीला के साथ भगवान राम के राजतिलक का मंचन हुआ। इस बीच रावण, कुंभकर्ण व मेघनाथ के पुतलों के साथ कोरोनावायरस का भी पुतला जलाया। करोलबाग स्थित अजमल खां पार्क में रामलीला मंचन करा रही श्री सनातन धर्म लीला समिति के मंच पर भी राम-रावण के बीच युद्ध का मंचन किया गया। इस दौरान राम का तीर पेट में लगने पर रावण वध की लीला हुई और पुतले जलाए, वहीं कश्मीरी गेट स्थित तिकोना पार्क में नवयुवक रामलीला कमेटी ने भी राम-रावण युद्ध व रावण वध की लीला कराई।
... और पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर: गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद की हवा रही खराब, कल से हो सकती है बारिश

मानसून की पूरी तरह से विदाई के बाद अब दिल्ली-एनसीआर की हवा बिगड़ने की राह पर बढ़ रही है। इस कड़ी में एनसीआर के तीन शहर गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा व फरीदाबाद की हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। अभी इसमें बदलाव की संभावना नहीं है। वहीं, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक संतोषजक श्रेणी के उच्चतम स्तर में दर्ज हुआ है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 182 दर्ज किया गया है। इसके अलावा फरीदाबाद का 222, गाजियाबाद का 223, ग्रेटर नोएडा का 214, गुरुग्राम का 172 व नोएडा का एक्यूआई 188 रहा। सफर इंडिया के मुताबिक, रेगिस्तानी इलाकों से आने वाली धूल भरी हवाओं के कारण दिल्ली-एनसीआर की हवा बिगड़ी हुई है। अगले तीन दिनों तक इसमें बदलाव की संभावना नहीं है। बीते 24 घंटे में हवा में पीएम 10 का स्तर 188 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर व पीएम 2.5 का स्तर 78 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर दर्ज किया गया है।

सामान्य के बराबर पहुंचा न्यूनतम तापमान
दिल्ली के मौसम में इन दिनों हल्का बदलाव शुरू हो गया है। इस कड़ी में न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर दर्ज किया गया है। वहीं, अगले तीन दिनों तक तापमान में कमी आने की संभावना है। साथ ही शनिवार से दिल्ली में बारिश का नया दौर शुरू होने की भी उम्मीद बनी हुई है। मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि इसके बाद से दिल्ली के मौसम पर हल्की सर्दी का रंग चढ़ने लगेगा।

मामूली सर्दी का अहसास
मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक अधिक 33.9 व न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। बीते 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 26 से 82 फीसदी दर्ज किया गया। तापमान में बदलाव के कारण दोपहर में सूरज की तपिश अन्य दिनों के मुकाबले हल्की रही और लोगों उमस भरी गर्मी से कम परेशान रहे। शाम को मामूली सर्दी का अहसास रहा।

शनिवार से लेगा मौसम करवट 
मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे में हवा में अधिकतम तापमान 34 व न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्यिस तक दर्ज किया जा सकता है। इसके बाद शनिवार से मौसम करवट लेगा और लगातार तीन दिन तक बारिश दर्ज की जाएगी। इसके बाद से हल्की सर्दी का अहसास होने लगेगा।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00