बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
अपार धन की प्राप्ति हेतु कामिका एकादशी को कराएँ श्री लक्ष्मी-विष्णु जी का विष्णुसहस्त्रनाम-फ्री, रजिस्टर करें
Myjyotish

अपार धन की प्राप्ति हेतु कामिका एकादशी को कराएँ श्री लक्ष्मी-विष्णु जी का विष्णुसहस्त्रनाम-फ्री, रजिस्टर करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

दिल्लीः ऑनलाइन क्लास न कर पाने वाले बच्चों के लिए कांस्टेबल बने सहारा, मंदिर में ले रहे क्लास

दिल्ली पुलिस का एक कांस्टेबल कोरोना काल में जरूरतमंद बच्चों के लिए मदद का बड़ा हाथ बनकर सामने आया है। कांस्टेबल ने कोरोनाकाल के दौरान गरीब और जरूरतमंद...

20 अक्टूबर 2020

विज्ञापन
Digital Edition

दिल्ली में बाढ़ का खतरा: खतरे के निशान से ऊपर बह रही यमुना, निचले इलाकों में खेतों की तरफ बढ़ा पानी

बारिश के बाद और हथिनीकुंड बैराज से छोड़े गए पानी के चलते दिल्ली में शुक्रवार को यमुना नदी का जल स्तर 205.33 मीटर के ऊपर चला गया है। बता दें कि 205.33 मीटर दिल्ली में खतरे का निशान है, इसके ऊपर नदी बहे तो शहर के निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ जाता है। जलस्तर बढ़ने की वजह से गुरुवार को ही दिल्ली लोहे के पुल को बंद कर दिया गया था।

खतरे के निशान से ऊपर बह रही यमुना का पानी अब खेतों की ओर बढ़ रहा है। निचले इलाकों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है।
 
विभाग की ओर से जारी आज का बाढ़ अलर्ट अपडेट-
हथिनीकुंड (समय) : छोड़ा गया पानी (क्यूसेक में) 
06:00 बजे                 20485
07:00 बजे                 20485
08:00 बजे                 19056
09:00 बजे                 19056
10.00 बजे                 19056

पुराने रेलवे ब्रिज पर पानी का स्तर
    समय            जलस्तर
06:00 बजे        205.10
07:00 बजे        205.17
08:00 बजे        205.22
09:00 बजे        205.26
10:00 बजे        205.32
11:00 बजे        205.34
12:00 बजे        205.37

इसके साथ ही बाढ़ के खतरे को देखते हुए प्रशासन ने नदी के डूब क्षेत्र के करीब के निचले इलाकों में अलर्ट जारी किया है। अधिकारियों द्वारा चौबीसों घंटे स्थिति की निगरानी की जा रही है। विभाग के मुताबिक, ऊपरी डूब वाले इलाकों में बारिश के कारण यमुना का जलस्तर बढ़ गया है।

हरियाणा के यमुनानगर जिले में हथिनीकुंड बैराज से नदी में और पानी छोड़ा जा रहा है। पिछले 24 घंटों में पानी की दर 1.60 लाख क्यूसेक पहुंच गई है जो इस साल सबसे अधिक है। हरियाणा से गुरुवार को सुबह दस बजे तक 85,879 क्यूसेक की दर से यमुना में पानी छोड़ा जा रहा था। ऐसे में अगले 24 घंटो में जल स्तर बढ़ सकता है।
... और पढ़ें
यमुना का जलस्तर यमुना का जलस्तर

सलाम: पानी का सैलाब देख विनीता ने 'मौत' से लड़ाया पंजा, बहादुरी का किस्सा सुन गाजियाबाद में नम हुई हर आंख

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के ब्रह्मगंगा नाले में अपने पार्टनर और साइट मालिक को बचाने वाली विनीता की बहादुरी का किस्सा सुन गाजियाबाद के लोनी में हर आंख नम हो गईं। जैसे ही विनीता के बारे में पता चला, घर पर खैरियत पूछने वालों का तांता लग गया। लोग उसकी बहादुरी की सराहना कर रहे हैं। आपको बता दें कि बुधवार को बादल फटने से मणिकर्ण में ब्रह्मगंगा में आए सैलाब में चार लोग बह गए थे। वीरवार को भी चारों में से किसी का पता नहीं चल पाया है। हालांकि बाढ़ में बहे लोगों की तलाश के लिए दिनभर सर्च ऑपरेशन चलता रहा। लेकिन कोई कामयाबी नहीं मिली। विनीता के पिता और परिवार के सदस्य कुल्लू पहुंच गए हैं। उन्होंने पुलिस और प्रशासन से जानकारी जुटाई है। 
 
... और पढ़ें

CBSE Result: जारी हुए 12वीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम, दिल्ली के 99.84 प्रतिशत बच्चे हुए पास

सीबीएसई बोर्ड के 12वीं के छात्र जिस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, वह आज आ गया है। सीबीएसई ने शुक्रवार दिन में दो बजे 12वीं के छात्रों के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए जिसमें कुल 99.37 प्रतिशत बच्चे पास हुए। वहीं पिछले कई सालों की तरह ही इस बार भी दिल्ली के बच्चों ने अच्छा प्रदर्शन किया और कुल 99.84 प्रतिशत बच्चे उत्तीर्ण हुए। 

सीबीएसई यह रिजल्ट अपनी आधिकारिक बेवसाइट cbseresults.nic.in और उमंग एप पर जारी किया है। छात्र इन दोनों माध्यमों से अपना रिजल्ट जान सकते हैं। यही नहीं छात्र अपना रिजल्ट एसएमएस के जरिए भी मंगा सकते हैं।

रिजल्ट से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण फैक्टः
  • कुल पास बच्चों का प्रतिशत- 99.37
  • दिल्ली में पास बच्चों का प्रतिशत- 99.84
  • देशभर में पास लड़कियों का प्रतिशत- 99.67
  • देशभर में पास लड़कों का प्रतिशत- 99.13
  • केवी और सेंट्रल तिबत्तन स्कूलों का पास प्रतिशत- 100
  • देशभर में सरकारी स्कूलों का पास प्रतिशत- 99.48
  • 1,50,152 स्टूडेंट को मिले- 90% से अधिक अंक
  • 70,004 छात्रों को मिले- 95% से अधिक अंक
  • 6,149 की आई कम्पार्टमेंट
  • 65,184 स्टूडेंट का रिजल्ट जारी नहीं किया गया, इनका रिजल्ट 5 अगस्त तक जारी होगा


कोरोना के चलते परीक्षाएं रद्द होने के बाद शिक्षा मंत्रालय ने तय किया था कि सीबीएसई के 12वीं के रिजल्ट 9वीं से लेकर 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाओं के अंक के आधार पर तैयार किए गए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि 12वीं के अंक सीबीएसई को 31 जुलाई तक जारी करने हैं जिसके चलते आज आज परिणाम जारी हुए हैं। वहीं इसके बाद कभी भी 10वीं के परिणाम भी जारी किए जा सकते हैं।
 

आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऐसे चेक करें 12वीं का रिजल्ट
-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
-सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in है।
-यहां होम पेज पर आपको 12वीं के रिजल्ट का लिंक मिलेगा।
-जिस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना विवरण दर्ज करना होगा।
-इसके बाद आपका 12वीं का रिजल्ट खुल जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।
... और पढ़ें

हरियाणा: पति ने दो साथियों संग मिलकर पत्नी के साथ किया सामूहिक दुष्कर्म, जंगल में बंधक बनाकर की दरिंदगी

हरियाणा के पलवल के हथीन एक गांव से संदिग्ध हालत में लापता हुई विवाहिता पुलिस को मिल गई है। उसे अदालत में पेश किया गया। पीड़िता ने बयान दिया है कि 23 जुलाई की रात को कुर्थला गांव के जंगल में बंधक बनाकर तीन लोगों ने उससे सामूहिक दुष्कर्म किया। 

युवती का मेडिकल करा दिया गया है। पति समेत तीन लोगों पर आरोप लगाए गए हैं। जांच अधिकारी अमर सिंह ने बताया कि पीड़िता के बयान के बाद सामूहिक दुष्कर्म एवं अन्य धाराएं केस में जोड़ दी गई हैं। विवाहिता के साथ कुर्थला गांव के जंगल में ले जाकर सामूहिक दुष्कर्म किया गया है। 

उन्होंने बताया कि आरोपियों में पीड़िता के पति एवं अन्य निकट संबंधी भी हैं। इस संदर्भ में पीड़िता के भाई ने हथीन थाना में 25 जुलाई को मुकदमा दर्ज कराकर महिला की खोज की गुहार लगाई थी। पीड़िता जोकि बहीन थाना क्षेत्र की निवासी है, उसका विवाह थाना क्षेत्र के गांव में हुआ था।

पति ने दूसरी शादी भी कर ली थी। वह अपने मायके में रह रही थी। भाई ने मुकदमा दर्ज कराया है कि पीड़िता को उसके पति ने ससुराल में बुला लिया था। उसके बाद वह अचानक लापता हो गई। अब पुलिस को मिलने के बाद उसके बयान कराए गए हैं। जांच अधिकारी अमर सिंह ने बताया कि आरोपियों की तलाश की जा रही है।
... और पढ़ें

खुलासा: 500 करोड़ से कागजों में बन गया फाइव स्टार होटल, सीबीआई जांच में खुलासे के बाद ईडी ने की कार्रवाई

फाइल फोटो
एंबियंस मॉल के मालिक राज सिंह गहलोत ने जम्मू एंड कश्मीर बैंक से 800 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था। 500 करोड़ रुपये से दिल्ली में फाइव स्टार होटल का निर्माण होना था। शेष राशि से अन्य कार्य कराए जाने थे, लेकिन  कागजों में ही निर्माण हो गया। जबकि इस राशि का काफी हिस्सा राज सिंह गहलोत ने अपने भाई और बेटे को हस्तांतरित कर दिया था।

खुफिया सूत्रों का कहना है कि बैंक से 800 करोड़ रुपये का कर्जा मिला था।  जम्मू कश्मीर में एक राजनेता की जांच के दौरान खुलासा  हुआ कि इस राशि को लेकर मनी लांड्रिंग से तार जुड़े हुए थे।  केंद्रीय जांच एजेंसी और जम्मू कश्मीर पुलिस इस मामले में राज सिंह गहलोत को जम्मू ले गई थी। 

जांच के दौरान मनी लांड्रिंग का खुलासा होने पर यह जांच ईडी को सौंप दी गई थी। इस मामले में सीबीआई की टीम पिछले महीने से चंडीगढ़, जम्मू और दिल्ली में डेरा डाले हुई थी। इन टीमों ने राज सिंह गहलोत तथा इनकी तीन कंपनियों के निदेशकों के घर तथा अन्य प्रतिष्ठानों पर गोपनीय पड़ताल की। 

छापे भी मारे, इस दौरान पालम बिहार स्थित जे एंड के बैंक के अभिलेख भी देखे। जिनके माध्यम से राज गहलोत की कंपनियों को 800 करोड़ रुपये का ऋण दिया गया था। इस मामले की जांच में सीबीआई के साथ-साथ ईडी की टीम भी शामिल थी। इस मामले में राज गहलोत की तीन कंपनियों के निदेशकों, बेटा तथा भाई भी ईडी तथा सीबीआई पूछताछ कर रही है। सूत्रों के मुताबिक जल्दी ही इस प्रकरण से जुड़े कई और लोगों को गिरफ्तार किया जा सकता है।
... और पढ़ें

होटल द अर्बन में रेड मामले में नया खुलासा: होटल में होता था गंदा काम, मुजरा के नाम से मशहूर है अश्लील डांस, मालिक ने ही...

हरियाणा के फरीदाबाद के नीलम बाटा रोड स्थित होटल द अर्बन में बुधवार देर रात हुई कार्रवाई किसी और ने नहीं बल्कि होटल के मालिक ने ही कराई थी। होटल मालिक ने बिल्डिंग को किराए पर दे रखा है। किराएदार तीन पार्टनर हैं। आरोपी यहां कई महीने से अश्लील डांस व अनैतिक कार्यों को अंजाम दे रहे थे। 

होटल मालिक ने कई बार ऐसा नहीं करने की चेतावनी दी। इस पर आरोपियों ने उन्हें ही लड़कियों से झूठी शिकायत दिलवाकर केस में फंसाने की धमकी दी थी।। परेशान होकर होटल मालिक ने पुलिस आयुक्त को आपबीती बताई।

होटल मालिक त्रिलोक के भाई अजय कुमार ने बताया कि उन्होंने करीब छह माह पहले ये होटल गांव कारना पलवल निवासी हरवीर की पत्नी कंचन, नंगला इन्क्लेव निवासी हरेंदर की पत्नी अंजलि भाटी व सेक्टर-22 निवासी मनोज चाहर की पत्नी कविता चाहर को किराए पर दिया था। 

तीनों आरोपी आपस में पार्टनर हैं। सभी ने अपनी पत्नियों के नाम पर एग्रीमेंट करवा रखा था। अजय का आरोप है कि एग्रीमेंट करवाने के बाद से आरोपियों ने एक बार भी उन्हें किराया नहीं दिया। जब भी वह किराए की बात कहते तो आरोपी उन्हें धमकी देते कि उनके पास काफी लड़कियां हैं। वे उनसे झूठी शिकायत दिलवा कर उन्हें केस में फंसवा देंगे। इसके अलावा कई बार मारपीट करने की धमकी भी दी। 
... और पढ़ें

मौसम का हाल : फुहार और बयार से दिल्ली में रहेगी राहत, अभी बना रहेगा मिजाज

दिल्ली में बारिश का दौर बृहस्पतिवार को भी जारी रहा और आज भी राहत बनी रहने का अनुमान है। बारिश ने मौसम को कूल कर दिया है और लोग गर्मी भूल गए हैं। दिल्ली में बृहस्पतिवार को भी दिन भर रुक-रुक के बारिश होती रही। दिल्ली में सर्वाधिक 73.4 मिमी बारिश लोदी रोड मौसम केंद्र पर दर्ज की गई।

जबकि सफदरजंग मौसम केंद्र पर 72 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस कारण से अधिकतम व न्यूनतम तापमान में भी गिरावट हुई। मौसम विभाग के अनुसार अभी दो से तीन दिन लगभग ऐसा ही मौसम बना रहेगा। हालांकि अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है। 

दिल्ली में बीते मंगलवार से बारिश का दौर शुरू हुआ है। बृहस्पतिवार को सुबह हल्की धूप निकली लेकिन उसकेबाद बादलों ने आसमान में डेरा डाल दिया जिसकेबाद दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में अलग-अलग समय पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई। मौसम विभाग ने सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक 72 मिमी बारिश दर्ज की।

रिज केंद्र पर 49.8 और आयानगर में 34.8 मिमी बारिश दर्ज हुई। बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 32.1 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 24 डिग्री दर्ज किया गया।

 विभाग ने चार अगस्त तक बारिश व आंधी का येलो अलर्ट जारी किया है। हालांकि इस दौरान अधिकतम तापमान 31-31 डिग्री केबीच व न्यूनतम तापमान 25-27 डिग्री के बीच बने रहने की संभावना है।
... और पढ़ें

दिल्ली: 26 जनवरी हिंसा के मुख्य आरोपी लक्खा सिधाना को मिली अग्रिम जमानत

26 जनवरी और लाल किला हिंसा के मुख्य आरोपी लक्खा सिधाना को दिल्ली की एक कोर्ट ने गुरुवार को अग्रिम जमानत दे दी है। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश कामिनी लाउ ने सिधाना को गिरफ्तारी से पहले जमानत दे दी है।

आरोपी सिधाना की ओर से पेश हुए वकील जसदीप ढिल्लों ने कहा कि वह जांच में शामिल हुए थे और जांच एजेंसी को पूरा सहयोग कर रहे हैं। वहीं पुलिस का प्रतिनिधित्व कर रहे लोक अभियोजक पंकज भाटिया ने सिधाना की जमानत याचिका का विरोध करते हुए कोर्ट को बताया कि सिधाना ने प्रदर्शनकारियों को लाल किले में आमंत्रित किया था और इस मामले में मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक है। हालांकि, सिधाना ने गणतंत्र दिवस की हिंसा में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है। 

गौरतलब है कि 26 जनवरी को तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों ने ट्रैक्टर रैली निकाली थी। इस दौरान उनकी पुलिस से भिड़त हो गई थी। वहीं भारी संख्या में किसान लाल किले में घुस गए थे और वहां एक गुंबद पर धार्मिक झंडा फहरा दिया था। इस हिंसा में कई पुलिसकर्मी घायल हुए थे। 

पंजाब का गैंगस्टर है लक्खा सिधाना 
लखबीर सिंह उर्फ लक्खा सिधाना पंजाब का गैंगस्टर है। जिस पर भड़काऊ भाषण देकर लोगों को भड़काने का आरोप है। पुलिस के मुताबिक 26 जनवरी की किसान हिंसा में पकड़े गए दीप सिद्धू ने 25 जनवरी को सिंघु बॉर्डर पर जब भड़काऊ भाषण दिया था तब लक्खा सिधाना भी वहीं मौजूद था।

... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us