लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR News ›   Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia said in Amar Ujala s interview Corporation will be corruption free

साक्षात्कार: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया बोले- भ्रष्टाचार मुक्त होगा निगम, कॉलोनी में होंगे सभी काम

राकेश कुमार, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: आकाश दुबे Updated Thu, 01 Dec 2022 09:17 PM IST
सार

एमसीडी चुनाव के अंतिम दौर में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से अमर उजाला संवाददाता ने विस्तार से बातचीत की। इस दौरान लोगों की समस्याओं को दूर करने के लिए आम आदमी पार्टी की कार्ययोजना समेत विभिन्न बिंदुओं पर सवाल किए गए।

सवालों के जवाब देते दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया
सवालों के जवाब देते दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

दिल्ली में नगर निगम चुनाव अंतिम दौर में पहुंच गया है। आम आदमी पार्टी, भाजपा व कांग्रेस मतदाताओं को रिझाने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। अपनी-अपनी खूबियां गिनाने के साथ विपक्ष पर हमले भी तेज हैं। इस सब के बीच उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से अमर उजाला संवाददाता राकेश कुमार ने विस्तार से बातचीत की। पेश हैं बातचीत के अंश...



सवाल- एमसीडी चुनाव में आबकारी घोटाले और मंत्री सत्येंद्र जैन के वीडियो की चर्चा ज्यादा है?
उत्तर- अजीब बात है कि जिस आबकारी घोटाले पर महीनों से बात हो रही है, सीबीआई ने मेरे घर की तलाशी ली, बैंक लॉकर खंगाले, उसी की रिपोर्ट मुझे ईमानदार बता रही है। चार्जशीट में मेरा नाम ही नहीं है। मुझे शुरू से ही पता था कि इनमें कुछ नहीं होगा। भाजपा वाले सुबह-शाम पानी पीकर कोसते थे। मुझे नंबर एक आरोपी बताते थे। चार्जशीट से भाजपा एक्सपोज हो गई है। दूसरा सवाल जो सत्येंद्र जैन का है, उसकी कहानी भी भाजपा की नाकामी में छिपी है। 15 साल एमसीडी के शासन में भाजपा ने कुछ भी नहीं किया। उनके पास बताने को एक काम भी नहीं है, तो वोट मांगेंगे किस आधार पर। कुछ नहीं सूझा तो रोज-रोज फर्जी वीडियो ला रहे हैं। दुकान खोल रखी है वीडियो की। इन लोगों ने अगर काम किया होता तो यह सब न करना पड़ता।

सवाल- इससे सियासी नुकसान तो नहीं हो रहा?
उत्तर- कहीं से भी नहीं। उल्टा लोग भाजपा से और चिढ़ गए हैं। लोगों को काम से मतलब है, उन्हें फर्जी वीडियो व बेमतलब के घोटाले में दिलचस्पी नहीं है। पार्टी की पूर्ण बहुमत की सरकार एमसीडी में बनाने जा रही है। यह चुनाव ऐतिहासिक होगा। 'आप' को 230 सीटें मिलेंगी। हमारी पार्टी निगम से भ्रष्टाचार खत्म कर सभी कॉलोनियों में विकास कार्य करेगी।

सवाल- इस तरह के दावों का आधार क्या है?
उत्तर- भाजपा ने 15 साल में कोई काम ही नहीं किया। ऊपर से भ्रष्टाचार ने हर दिल्लीवासी की जेब खाली कर दी है। सब परेशान हैं। दूसरी तरफ दिल्ली सरकार का काम बोल रहा है। वह स्कूल हो, मोहल्ला क्लीनिक, सस्ती बिजली, मुफ्त पानी... इस तरह के बहुत से काम हैं। लोग समझ रहे हैं कि उनके काम आप और अरविंद केजरीवाल ही करेंगे, तभी उन्होंने तय किया है कि निगम में भी केजरीवाल के पार्षद होंगे। वही उनका काम करवा सकते हैं। कांग्रेस को शून्य व भाजपा को 20 सीटें मिलेंगी।

सवाल- लोगों की परेशानी दूर करने की आपके पास क्या कार्ययोजना है?
उत्तर- लोगों की समस्याओं को नागरिकों के साथ मिलकर ही दूर किया जा सकता है। इसीलिए मुख्यमंत्री ने आरडब्ल्यूए को मिनी पार्षद का दर्जा देने की बात कही है। इनकी मदद से तय होगा कि कहां क्या होना चाहिए। लोगों की जरूरतों के सारे काम आरडब्ल्यूए में हो जाएंगे। आज कई जगहों पर आरडब्ल्यूए अच्छा काम कर रही हैं। आम आदमी पार्टी इसे विस्तार देगी। इसके बाद निगम वाले किसी घर में परेशान करने नहीं आ पाएंगे। अभी तो लेंटर की ईंट आते ही एमसीडी वाले पहुंच जाते हैं, जबकि आप की सरकार में एमसीडी भ्रष्टाचार मुक्त होगी।

सवाल- निर्माण अवैध होने पर तो एमसीडी वाले आएंगे ही?
उत्तर- इसे भी समझना बड़ा दिलचस्प है। असल में भाजपा चाहती ही नहीं कि कॉलोनियों की समस्याएं खत्म हों। ऐसा होने पर उनकी कमाई बंद हो जाएगी। इसलिए बड़ी संख्या में कागजों में ज्यादातर घर हैं ही नहीं। भाजपा इन्हें बनवाने के नाम पर भ्रष्टाचार करती है। आप निगम की सत्ता में आने के बाद नक्शा पास करवाने की समस्या ही खत्म कर देगी। हम पहले से कुछ फॉर्मेट बनाकर वेबसाइट पर अपलोड कर देंगे, कोई भी घर बनाते समय उन्हें चुन सकता है। इससे नक्शे के नाम पर होने वाला भ्रष्टाचार खत्म हो जाएगा।

सवाल- कॉलोनियों में और भी समस्याएं हैं, उन्हें लेकर क्या कर रहे हैं?
उत्तर- भाजपा दावा करती है कि हर घर से कूड़ा उठ रहा है, जबकि तंग गलियों में आज भी कोई कूड़ा उठाने नहीं जाता। इन गलियों में रहने वाले लोग न चाहते हुए भी एक हाथ में खाना और दूसरे हाथ में कूड़ा लेकर घर से निकलते हैं। यही कारण है कि जगह-जगह कूड़ा दिखाई देता है। आप हर घर से कूड़ा उठाएगी, चाहे जो भी व्यवस्था करनी पड़े। यह निगम की पहली जिम्मेदारी है और भाजपा यह देने में फेल रही। दुनियाभर में कूड़े का निस्तारण हो रहा है, आप भी उन्हीं मॉडल को अपनाकर घर-घर से निकलने वाले कूड़े का निस्तारण कर देगी।

सवाल- भाजपा का दावा है कि निगम आर्थिक तंगी से जूझ रहा है तो फिर आप कैसे काम करेंगे?
उत्तर- निगम के पास फंड की कोई कमी नहीं है, बस साफ नियत की जरूरत है। जब दिल्ली में हमारी सरकार बनी थी, तब दिल्ली का बजट 30 हजार करोड़ का था, आज यह 75 हजार करोड़ पर पहुंच गया है। निगम के पास पार्किंग, विज्ञापन, सहित अन्य आय के जरिये हैं। इनसे फंड जुटाया जा सकता है, लेकिन भाजपा राजस्व जुटाने की जगह भ्रष्टाचार में लगी रहती है। अवैध पार्किंग लगती है और इसके लिए निगम जिम्मेदार है। आप जब सत्ता में आएगी तो पार्किंग की उचित व्यवस्था होगी। आरडब्ल्यूए से मिलकर कॉलोनियों व अन्य जगहों पर लगने वाले अवैध पार्किंग को दूर करने का हल निकालेंगे।

सवाल- निगम के कच्चे कर्मचारियों के लिए पार्टी की क्या कार्ययोजना है?
उत्तर- पार्टी निगम की सत्ता में आने के बाद सभी कच्चे कर्मचारियों को पक्का करेगी। समय पर वेतन देगी। अगर कर्मचारियों को समय पर वेतन ही नहीं मिलेगा तो ये काम कैसे करेंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00