लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR News ›   MCD Election: Manish Sisodia said in an interview– AAP will win 230 seats

MCD Election: इंटरव्यू में बोले मनीष सिसोदिया- पांच साल में खत्म होंगे कूड़े के पहाड़, 'आप' जीतेगी 230 सीटें

डिजिटल ब्यूरो, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Harendra Chaudhary Updated Thu, 01 Dec 2022 07:10 PM IST
सार

MCD Election: मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को एक विशेष बातचीत के दौरान दावा किया कि एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी को 230 सीटें मिलने वाली हैं। उनका कहना है कि दिल्ली में आम आदमी जब घर से निकलता है, तो दो पॉलिथीन लेकर निकलता है। इसमें एक में कूड़ा होता है और दूसरे में टिफिन...

MCD Election: मनीष सिसोदिया
MCD Election: मनीष सिसोदिया - फोटो : Agency (File Photo)
विज्ञापन

विस्तार

दिल्ली में सबसे बड़ी समस्या कूड़ा ही है। ऐसा नहीं है कि कूड़े का निस्तारण नहीं किया जा सकता था। लेकिन भ्रष्टाचार के चलते अब तक भाजपा शासित नगर निगम ने दिल्ली की सबसे बड़ी इस समस्या का निराकरण ही नहीं किया। हम अगले पांच साल के भीतर दिल्ली में कूड़े के पहाड़ पूरी तरीके से न सिर्फ साफ कर देंगे, बल्कि ऐसा सिस्टम तैयार करेंगे, जिससे लोगों की समस्या का हमेशा के लिए निदान हो सके। यह कहना है दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का। मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को एक विशेष बातचीत के दौरान दावा किया कि एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी को 230 सीटें मिलने वाली हैं।

20 सीटों पर भाजपा सिमटेगी

गुरुवार को अपने आवास पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने विशेष बातचीत के दौरान बताया कि दिल्ली की सबसे बड़ी समस्या कूड़ा है। वह कहते हैं कि पूरी दुनिया में कूड़े का निस्तारण करने के लिए बड़े-बड़े विशेषज्ञ हैं, जिनकी मदद से दिल्ली में कूड़े के पहाड़ को न सिर्फ खत्म किया जा सकता है, बल्कि दिल्ली में होने वाले कूड़े का सही ढंग से निस्तारण भी किया जा सकता है। सिसोदिया कहते हैं कि दिल्ली में ढाई सौ सीटों वाली एमसीडी पर आम आदमी पार्टी को दिल्ली की जनता जिताने वाली है। उनका दावा है कि 20 सीटों पर भाजपा सिमट कर रह जाएगी। जबकि बची हुई 230 सीटें आम आदमी पार्टी के हिस्से होंगी। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया कहते हैं कि भाजपा ने दिल्ली की जनता के साथ धोखा किया और भ्रष्टाचार करते हुए पूरी दिल्ली को कूड़े के ढेर से भर दिया। उनका कहना है कि इस एमसीडी के चुनाव में दिल्ली की जनता ने इस बार आम आदमी पार्टी को जिताने का मन बना लिया है।

समस्या के निराकरण के लिए हो इच्छाशक्ति

दिल्ली सरकार के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि बीते आठ साल में उनकी सरकार ने जो काम किया है, उसकी बदौलत वह दिल्ली एमसीडी में मजबूती के साथ चुनावी मैदान में हैं। वह कहते हैं कि ऐसी कोई भी समस्या नहीं है जिसका निराकरण न हो, बस उसके लिए इच्छाशक्ति होनी चाहिए। आम आदमी पार्टी के पास न सिर्फ इच्छाशक्ति है, बल्कि उसने ऐसा करके भी दिखाया है। तीनों नगर निगम को एक किए जाने के सवाल पर मनीष सिसोदिया का कहना है कि इसका कोई फर्क नहीं पड़ता है। वह कहते हैं कि जनता को अपनी समस्याओं के निराकरण से मतलब होता है। उनका कहना है कि दिल्ली में आम आदमी जब घर से निकलता है, तो दो पॉलिथीन लेकर निकलता है। इसमें एक में कूड़ा होता है और दूसरे में टिफिन। वह कहते हैं कि दिल्ली में लोगों की ऐसी दशा भाजपा की भ्रष्टाचारी नीतियों की वजह से हुआ है। उनका दावा है कि एमसीडी में आम आदमी पार्टी आती है, तो ऐसी व्यवस्थाएं की जाएंगी कि कूड़े के निस्तारण के लिए लोगों को परेशान न होना पड़े।

दिल्ली में नगर जमकर भ्रष्टाचार

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि जब ठेकेदार से पैसा खाया जाएगा तो ठेकेदार काम कैसे करेगा। यही वजह है कि दिल्ली में नगर जमकर भ्रष्टाचार हो रहा है। नतीजतन न तो वक्त पर वेतन मिल पा रहा है और न ही दिल्ली में जमा कूड़े का ढेर खत्म हो पा रहा है। दिल्ली में पार्किंग की समस्या से लेकर पार्कों की समस्याओं और अवैध अतिक्रमण पर भी मनीष सिसोदिया ने खुलकर बात की। मनीष सिसोदिया ने कहा कि अभी भी दिल्ली के बहुत से इलाकों में नाली-सीवर और अवैध अतिक्रमण को दुरुस्त करने की आवश्यकता है।

आरडब्ल्यूए को कानूनी तौर पर मिनी पार्षद का दर्जा

मनीष सिसोदिया कहते हैं कि आरडब्ल्यूए के साथ मिलकर दिल्ली में एमसीडी को बेहतर तरीके से चलाया जाएगा। उनका कहना है कि रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन को कानूनी तौर पर मिनी पार्षद का न सिर्फ दर्जा दिया जाएगा, बल्कि उन्हें ऐसे अधिकार दिया जाएंगे जिससे इलाके में व्यवस्थाएं दुरुस्त हो सकें। सिसोदिया कहते हैं कि दिल्ली में रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन लगातार बहुत अच्छा काम करती आ रही हैं। ऐसे में एमसीडी में आम आदमी पार्टी के आने से आरडब्ल्यूए को न सिर्फ ताकत मिलेगी, बल्कि दिल्ली को दुनिया का नंबर वन शहर बनाने में एक कदम आगे भी बढ़ाया जाएगा। वह कहते हैं कि जनता के साथ कदम ताल मिला कर ही दिल्ली की समस्याओं का न सिर्फ निदान किया जाएगा, बल्कि नगर निगम में ठीक उसी तर्ज पर काम किया जाएगा, जैसा दिल्ली सरकार आठ साल से दिल्ली में करती आ रही है।

गुजरात में आप की पूर्ण बहुमत की सरकार

बातचीत के दौरान उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुजरात चुनावों की भी चर्चा की। मनीष सिसोदिया का दावा है कि गुजरात में आम आदमी पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। वह कहते हैं कि जब पंजाब में आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ने गई थी, तो उनके पास सिर्फ एक मुख्यमंत्री और एक उप मुख्यमंत्री का चेहरा था। अब जब आम आदमी पार्टी गुजरात में चुनाव लड़ रही है, तो उनके दो मुख्यमंत्री और कई बड़े चेहरों के साथ दिल्ली और पंजाब के कामों की पूरी फेहरिस्त है। सिसोदिया कहते हैं कि जब भाजपा अपने बड़े-बड़े नेताओं और मुख्यमंत्रियों कद्दावर नेताओं को जनता के बीच उतारती है, तो आम आदमी पार्टी अपने दो राज्यों में किए जाने वाले कार्यों को जनता के बीच में बताती है। वह कहते हैं कि गुजरात में आम आदमी पार्टी की सरकार के किए जाने वाले कामों को वोट मिल रहा है। सिसोदिया ने गुजरात के विधानसभा चुनाव और दिल्ली एमसीडी के चुनावों को एक साथ करने की साजिश भाजपा ने ही रची, ताकि आम आदमी पार्टी के नेताओं को एक ही जगह पर रोका जा सके। सिसोदिया का कहना है कि भाजपा अपनी साजिश में न सिर्फ बेनकाब हुई बल्कि फेल भी हो गई।

विज्ञापन

प्रोपेगेंडा करती है भाजपा

दिल्ली की शराब नीति मामले में सीबीआई की दाखिल चार्जशीट में अपना नाम न होने पर मनीष सिसोदिया कहते हैं कि इस बात का इल्म तो सबको पहले से ही था। उनका कहना है कि यह भाजपा का रचा हुआ सिर्फ प्रोपेगेंडा था। वह कहते हैं कि सुबह से लेकर शाम तक टीवी चैनलों पर भाजपा के नेता उन्हें शराब माफिया से लेकर दस हजार करोड़ का किंगपिन तक कहते थे। लेकिन सीबीआई चार्जशीट में नाम न होना यह बताता है कि भाजपा सिर्फ झूठ बोलती है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया कहते हैं कि दिल्ली की जनता को भी इस बात का अंदाजा था, तभी उसने भी इस पूरे मामले में कोई प्रतिक्रिया तक नहीं दी। मनीष सिसोदिया ने जेल में बंद स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के वीडियो पर भी जवाब दिया। उनका कहना है कि भाजपा के पास जब कोई तथ्य नहीं होते हैं, तो वह इस तरीके के फ्लॉप वीडियोज ही निकालते रहते हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00