ट्विन टावर : ड्रोन सर्वे का काम पूरा, आज आएगी रिपोर्ट

Noida Bureau नोएडा ब्यूरो
Updated Tue, 14 Sep 2021 01:45 AM IST
Twin Tower: Drone survey work completed, report will come today
विज्ञापन
ख़बर सुनें
नोएडा। सेक्टर-93ए सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट के 40 मंजिला ट्विन टावर के ड्रोन सर्वे का काम सोमवार को पूरा हो गया। संभावना है कि कंपनी की ओर से नोएडा प्राधिकरण को आज रिपोर्ट सौंप दी जाएगी। प्राधिकरण इसकी रिपोर्ट विशेष जांच दल (एसआईटी) को देगा। एसआईटी जांच में इस रिपोर्ट से भी मिलान किया जाएगा।
विज्ञापन

दरअसल, एसआईटी अध्यक्ष संजीव मित्तल और टीम ने ट्विन टावर का मौके पर जाकर जायजा लिया था। वहां की आरडब्ल्यूए से भी बात की थी। इसी दौरान यह निर्णय लिया गया कि नक्शे से मिलान के लिए ड्रोन से सर्वे कराया जाए ताकि इसका सूक्ष्म तरीके से मिलान किया जा सके। प्राधिकरण ने एक कंपनी का चयन कर शुक्रवार को ड्रोन सर्वे का काम शुरू कराया। शनिवार को भारी बारिश की वजह से सर्वे का काम नहीं हो पाया। रविवार को सर्वे का अधिकांश काम पूरा हो चुका था, जो भी कमियां थी। उसे पूरा करते हुए सोमवार सुबह 11 बजे तक सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है।

बताया जा रहा है कि सर्वे के कम्पाइलेशन में काफी समय लगता है। लिहाजा उम्मीद जताई जा रही है कि मंगलवार को यह रिपोर्ट प्राधिकरण को मिल पाएगी। इसके बाद प्राधिकरण के माध्यम से इस रिपोर्ट को एसआईटी को भेजी जाएगी, जो कि रिपोर्ट की मदद से जांच का काम करेगी।
सूत्रों का कहना है कि ड्रोन सर्वे के माध्यम से नक्शे को वेरिफाई किया गया है। इसके अलावा आवंटन से लेकर निर्माण तक की गतिविधि को सर्वे में देखा गया। इसमें कितनी जमीन का आवंटन हुआ था और कितनी जमीन में निर्माण हुआ है यह सर्वे से मिलान किया गया। दो टावरों के बीच की दूरी का भी मिलान किया गया। ऊपर से इसके स्ट्रक्चर का सूक्ष्म तरीके से अध्ययन किया गया है।
ड्रोन सर्वे में यह हुआ
ड्रोन के माध्यम से एमराल्ड कोर्ट के ट्विन टावर एरिया की कई फोटो ली गई है। अब इसे जोड़ा जाएगा। जोड़ने के बाद इसे असली नक्शे से मिलान किया जा सकता है। इसमें दीवार से लेकर टावर की पूरी रिपोर्ट विडियो, पीडीएफ, ऑटोकैड आदि फॉर्मेट में लेकर बनाई जाएगी। इसमें हर एंगल से विडियो और फोटोग्राफी का प्रयोग किया गया है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00