लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR ›   PM TB free campaign started in Delhi target to make TB free in eight months

PM TB Free Campaign: दिल्ली को आठ माह में टीबी मुक्त करने का लक्ष्य, हर 15 दिन में समीक्षा करेंगे एलजी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Vikas Kumar Updated Wed, 05 Oct 2022 01:27 AM IST
सार

एलजी ने निर्देश दिया कि वितरण होने पर पोषण किट लेने वाले सभी लाभार्थियों की तस्वीरें ऑनलाइन अपलोड की जाएं, ताकि पारदर्शिता आ सकें। उन्होंने अस्पतालों, क्लीनिकों और औषधालयों के साथ समन्वय कर मरीजों की निगरानी करने को कहा है।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दिल्ली को अगले आठ माह में टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मंगलवार को प्रधानमंत्री के क्षय रोग मुक्त भारत अभियान (पीएम-टीबी एमबीए) की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने आठ माह में दिल्ली को टीबी मुक्त करने के लिए मिशन-मोड में काम करने का निर्देश दिया। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके लिए साल 2025 का लक्ष्य रखा है। 



उपराज्यपाल ने दिल्ली के मुख्य सचिव, एमसीडी के विशेष अधिकारी, स्वास्थ्य सचिव, संभागीय आयुक्त,  निगम आयुक्त सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर इस दिशा में ठोस काम करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि शहर में इलाज करवा रहे 50,815 रोगियों में से, 95 फीसदी 46,028 मरीजों को अभियान के तहत लाभ दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री के नि-क्षय मित्र अभियान के तहत इन्हें मुफ्त इलाज, दवा व अन्य सहायता दी जा रही है। इसमें एक हजार रुपये प्रति माह की आर्थिक मदद भी शामिल है। 


एलजी ने निर्देश दिया कि वितरण होने पर पोषण किट लेने वाले सभी लाभार्थियों की तस्वीरें ऑनलाइन अपलोड की जाएं, ताकि पारदर्शिता आ सकें। उन्होंने अस्पतालों, क्लीनिकों और औषधालयों के साथ समन्वय कर मरीजों की निगरानी करने को कहा है। अधिकारियों ने एलजी को बताया कि सीएसआर फंड की मदद से 10 करोड़ रुपए की व्यवस्था हुई है जिससे 14 हजार मरीजों को लाभ दिया जा सकता है। 
जल्द शुरू होगी गोद लेने की योजना 

15 अक्टूबर से इन मरीजों को गोद लेने का एक कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। एलजी ने एलजी सचिवालय, एमसीडी, दिल्ली पुलिस व अन्य जगहों पर काम करने वाले अधिकारियों को मरीज को गोद लेने के लिए आगे आने को कहा है। एलजी ने निर्देश दिया कि पीएम-टीबी में एसोचैम, सीआईआई और फिक्की आदि जैसे कॉर्पोरेट संघों की भागीदारी बढ़ाने के प्रयास किए जाएं। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00