लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   Delhi : Campaigning for corporation elections reached the last stage

MCD Elections : प्रचार के अंतिम दौर में आक्रामक हुआ भाजपा का अभियान, आप को अपने काम पर भरोसा

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली Published by: दुष्यंत शर्मा Updated Thu, 01 Dec 2022 05:48 AM IST
सार

MCD Elections : निगम में अपनी सत्ता बरकरार रखने के लिए भाजपा ने इतनी ताकत कभी नहीं लगाई थी। आप अपने काम के आधार पर निगम की सत्ता में सेंध लगाना चाहती है जबकि भाजपा उस पर आरोपों की बौछार करके अपना कब्जा बरकरार रखना चाह रही है।

mcd election 2022
mcd election 2022 - फोटो : amar ujala
विज्ञापन

विस्तार

दिल्ली नगर निगम चुनाव में इस बार जैसा नजारा है वैसा शायद पहले कभी नहीं रहा। निगम में अपनी सत्ता बरकरार रखने के लिए भाजपा ने इतनी ताकत कभी नहीं लगाई थी। पार्षद उम्मीदवारों का प्रचार करने और उनकी तरफ से वोट मांगने के लिए भाजपा के मंत्री और मुख्यमंत्री तक गली-मुहल्लों में सभाएं कर रहे हैं। आप अपने काम के आधार पर निगम की सत्ता में सेंध लगाना चाहती है जबकि भाजपा उस पर आरोपों की बौछार करके अपना कब्जा बरकरार रखना चाह रही है। प्रचार अब तेजी से अंतिम दौर की ओर है। बस आज और कल का ही दिन बचा है। ऐसे में कोई पार्टी कोर-कसर नहीं छोड़ना चाह रही। प्रचार के अंतिम दौर में भाजपा का अभियान आक्रामक हो चला है। 



मास्टर प्लान 2041 पर होगा काम: पुरी 
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को रिहायशी इलाकों के कायाकल्प का खाका पेश किया। उन्होंने कहा कि एमसीडी की सत्ता हासिल होने पर दिल्ली के गरीबों, किसानों और मध्यम वर्ग को बेहतर आवासीय सुविधा देने के लिए भाजपा मास्टर प्लान 2041 लाएगी। 


इसमें फ्लोर एरिया रेश्यो (एफएआर) दो गुना होगा। आवास के साथ पार्किंग सुविधा भी बेहतर होगी। लैंड पूलिंग पॉलिसी, प्रधानमंत्री उदय समेत जहां झुग्गी वहीं मकान योजना से हर दिल्लीवासी को आवास मुहैया कराया जाएगा। लैंड पूलिंग की समस्या खत्म खत्म करने के लिए भाजपा संसद में जल्द ही विधेयक भी लाएगी। 

पुरी ने बताया कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री ने ईडब्ल्यूएस के करीब तीन हजार फ्लैट लोगों को दिए। इसी तरह के फ्लैट जेलरवाला बाग में बनेंगे। अनधिकृत कालोनियों को भी अधिकृत किया जाएगा। मोदी सरकार गरीब एवं मध्यम वर्ग की आवास की समस्याओं का समाधान करने के लिए कटिबद्ध है। केंद्र सरकार ने तय किया है कि दिल्ली में झुग्गियों में रहने वाले लोगों को मकान दिया जाएगा।

पुरी ने बताया कि 1970-80 के दशक के दौरान डीडीए और ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी के फ्लैट छोटे थे। पार्किंग का भी उचित इंतजाम नहीं था। परिवार बढ़ने से अब लोगों का पार्किंग व कमरे की परेशानी हो रही है, इसीलिए मास्टर प्लान 2041 से मध्यम वर्ग को राहत दिलाई जाएगी। एमसीडी चुनाव जीतने पर  भाजपा पुनर्विकास की नई परिभाषा लिखेगी।

केजरीवाल ने कहा- काम रोकने नहीं, करने वालों को चुनेगी दिल्ली 
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए मलकागंज में पहला रोड शो निकाला। उन्होंने भाजपा को घेरते हुए कहा कि जनता काम रोकने वालों की जगह काम करने वालों को चुनेगी। केजरीवाल ने कहा, बीते सात सालों में भाजपा व केंद्र सरकार ने मोहल्ला क्लीनिक, सीसीटीवी प्रोजेक्ट व योगशाला समेत दिल्ली सरकार के कई कामाें को रोका है। 15 साल निगम में राज करने के बाद भी भाजपा के पास गिनाने के लिए एक भी काम नहीं है, जबकि दिल्ली सरकार ने वह सभी काम कर दिखाए हैं, जिनका वादा किया था। 
विज्ञापन

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए मलकागंज में पहला रोड शो निकाला। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में चारों तरफ कूड़ा देखकर मेरा दिल रो पड़ता है।

एमसीडी भाजपा के पास होने से वह मुख्यमंत्री होकर भी कुछ नहीं कर सकते। दिल्ली की जनता ने आप को स्कूल-अस्पताल, बिजली-पानी की जिम्मेदारी दी, यह सब ठीक कर दिया, जबकि भाजपा को जनता ने एक ही काम सफाई करने का सौंपा था, लेकिन 15 साल में वे दिल्ली को साफ नहीं कर पाए। यही वजह है कि आज प्रचार के लिए भाजपा को 17 केंद्रीय मंत्री और सात मुख्यमंत्री उतारने पड़े हैं। ये काम करते तो ऐसा नहीं होता। दिल्ली सरकार व  एमसीडी की सड़कों-नालों को लेकर बड़ा संशय रहता था, लेकिन अब एमसीडी में भी आप सरकार होगी तो सरकार, विधायक और पार्षद मिलकर काम करेंगे। जबकि भाजपा का पार्षद चुनने पर वह पांच साल फिर कुछ नहीं करेंगे।

दिल्ली को प्रदूषण और कचरा मुक्त करेगी कांग्रेस
राजधानी को प्रदूषण, कचरा और महामारी मुक्त बनाने के वादों के साथ कांग्रेस ने बुधवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। साथ ही मेरी चमकती दिल्ली बनाने का दावा किया। घोषणा पत्र में शिक्षा, पानी, हाउस टैक्स, स्वास्थ्य सहायता योजना और निगम अस्पतालों को सुपर स्पेशियलिटी में तब्दील करने सहित 18 अहम बिंदुओं को शामिल किया गया है। प्रदेश कार्यालय में घोषणा पत्र जारी करने के दौरान प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार, प्रदेश प्रभारी डॉ. अजॉय कुमार, राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत सहित पार्टी के अन्य नेता भी पर मौजूद थे। 

प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार ने कहा कि दिल्ली की जनता शीला दीक्षित के शासनकाल को याद कर रही है। कांग्रेस ने दोबारा मेरी चमकती दिल्ली बनाने का मन बना लिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस वायु, जल और ध्वनि प्रदूषण के साथ साथ राजनीतिक और सांप्रदायिक प्रदूषण को भी खत्म करेगी। उन्होंने आरोप लगाया कि निगम में बीते 15 साल से काबिज भाजपा और प्रदेश की केजरीवाल सरकार ने 8 वर्षों के शासनकाल में दिल्ली के विकास को ध्वस्त कर प्रदूषित और कूड़े के पहाड़ों के लिए यादगार बना दिया है। पिछला हाउस टैक्स माफ अगला हाफ, गांव के अलावा 32 गज से कम क्षेत्र के फ्लैट का पूर्ण माफ करने की नीति कांग्रेस लागू करेगी। कमजोर वर्ग के घरों में मुफ्त आरओ देंगे, इससे सालाना 10 हजार रुपये की राहत मिलेगी। 

भाजपा के पास कोई चेहरा नहीं : श्रीनेत
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि करोड़ो देशवासियों का  दिल्ली में नौकरी का सपना होता है। लेकिन अब दिल्ली की हालत को देखकर बेहद दुख होता है। 15 वर्षों के भाजपा के शासन में 15 मेयर होने के बावजूद पार्टी के पास निगम चुनाव में कोई चेहरा नहीं है। भाजपा निगम का चुनाव भी प्रधानमंत्री के चेहरे पर लड़ रही है। सुप्रिया ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का घोषणा पत्र दिल्लीवासियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए पेश किया है। 

उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार द्वारा दूषित पानी की आपूर्ति के कारण हर व्यक्ति को करीब 10000 रुपये का सालाना नुकसान होता है।  दिहाड़ीदारों और घरों में काम करने वालों के बच्चों को डे-बोर्डिंग की सुविधा दी जाएगी। यहां बच्चों को पूरे दिन रहने की सुविधा, सुरक्षा के साथ-साथ खाने और पढ़ने की सुविधा देकर उज्जवल भविष्य बनाने का कांग्रेस अपना संकल्प पूरा करेगी। इधर, निगम अभियान समिति के चेयरमैन एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने कहा कि नगर निगम चुनाव में निगम की मौलिक जिम्मेदारी निभाने की पार्टियां बात नहीं कर रही है।  कांग्रेस दिल्ली के नागरिकों से जुड़ी समस्याओं, व्यवस्थाओं और सुविधाओं से जुड़े सवालों के साथ जनता के समक्ष अपनी बात रख रही है। 

भाजपा ने विजय संकल्प रोड शो में आप को घेरा
भाजपा ने एमसीडी चुनाव प्रचार में बुधवार को अपने वरिष्ठ नेताओं को विजय संकल्प रोड शो में उतारा। इसके अलावा लगभग 100 छोटी-बड़ी जनसभाएं आयोजित कीं। भाजपा ने व्यापारियों, अनुसूचित व पूर्वांचल समाज के लोगों से संवाद किया। इस दौरान भाजपा नेताओं ने केजरीवाल पर आरोपों की झड़ी लगाई।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार से केजरीवाल सरकार को यमुना को शुद्ध करने के लिए अरबों रुपये देने के बावजूद पहले से ज्यादा नदी मैली हो गई है, क्योंकि केजरीवाल सरकार ने कोई ठोस कदम नहीं उठाए। केंद्र सरकार से मिले पैसों का किसी को नहीं पता। केंद्र सरकार ने दिल्ली में कई सड़कें बनवाईं। दिल्लीवाले जानते हैं कि भाजपा विकास की प्रतीक है और वह भाजपा को ही एमसीडी में चुनेंगे। 

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंडोली में विजय संकल्प रोड शो के दौरान कहा कि केजरीवाल दूसरे राज्यों में जाकर कई तरह की बातें करते हैं, लेकिन आज पूरी दिल्ली पूछ रही है कि वे अपने कार्यकाल में किए गए दो काम गिनवा दें। प्रचार आधारित सरकार चलाने वाले केजरीवाल ने दिल्ली को लूटने का काम किया है और एमसीडी को फंड नहीं देकर आर्थिक रूप से पंगु बनाने की कोशिश की। केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि आठ सालों से केजरीवाल झुग्गीवासियों के साथ छलावा करते आए हैं, लेकिन जहां झुग्गी वहां मकान योजना के तहत प्रधानमंत्री ने झुग्गीवासियों के सपने को पूरा किया है। वहीं, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने छावला-ककरौला में रोड शो किया। 

आज आमने-सामने में कांग्रेस के अनिल भारद्वाज और भाजपा के विजेंद्र गुप्ता

कांग्रेस शासन में बनेगी चमकती दिल्ली: अनिल
एमसीडी चुनाव में कांग्रेस खुद को कहां देख रही है? 

विपक्ष का जीत का दावा सच से परे है। दोनों दलों की नाकामियों से दिल्लीवासी वाकिफ हैं। दिल्ली सरकार व भाजपा ने एमसीडी में कोई काम नहीं  किया है। काम के नाम पर दोनों झूठ बोल रहे हैं। चार दिसंबर को दिल्ली इसका जवाब देगी।  

कांग्रेस बदलाव के लिए खुद को सक्षम मानती है? 
दिल्ली की सड़कें, सीवर, नाले, एमसीडी के स्कूल, पार्क और स्वास्थ्य सेवाएं निगम की दास्तां बयां करती हैं। दिल्ली सरकार सिर्फ विज्ञापन में दिखती है, हकीकत में दिल्ली बदहाल है। सांस लेना तक मुश्किल हो गया है। अब सभी को दिवंगत नेता शीला दीक्षित के कार्यकाल की याद आती है। कांग्रेस का समर्थन लगातार बढ़ रहा है। कांग्रेस राजधानी को चमकती दिल्ली बनाएगी। 

बदलाव के लिए लिए कांग्रेस पार्टी क्या करेगी? 
दिल्ली की बदहाली के लिए दोनों पार्टियां जिम्मेदार हैं। बुनियादी सुविधाएं नाकाफी हैं और हाउस टैक्स के बढ़ते बोझ को भी कांग्रेस ने सत्ता में आने पर 50 फीसदी करने की घोषणा की है। बारिश के मौसम में जलभराव से लगने वाले वाहनों के जाम का आम लोगों को पता है। कूड़े के पहाड़ को पिछले वर्षों में दोनों पार्टियां नहीं हटा सकीं और प्रदूषण भी नहीं कम हो सका। दोनों पार्टियों की नाकामियों को दूर करेंगे, ताकि बुनियादी कमियों से दिल्लीवासियों को और परेशानी ना हो। जनता भी इस बार बदलाव के मूड में है। 

एमसीडी के स्कूलों में बदलाव के लिए कांग्रेस की क्या रणनीति है? 
एमसीडी के स्कूलों की स्थिति का लोगों को पता है। इनमें आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के बच्चे पढ़ते हैं। उनके लिए न तो बुनियादी सुविधा है और न ही सुरक्षा इंतजाम। सत्ता मिलने पर कांग्रेस बच्चों के विकास के लिए शिक्षा, खेल, पौष्टिक भोजन सहित सुरक्षा के लिहाज से बेहद जरूरी डे बोर्डिंग स्कूल बनाएगी। इससे कामगारों के बच्चों को सेहत, सुरक्षा और शिक्षा की चिंता नहीं रहेगी। 

स्थानीय मुद्दों पर राजनीतिक दलों का कम ध्यान जा रहा है? 
भाजपा जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी एक दूसरे पर लगातार आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति कर रहे हैं, दिल्ली के लोगांे के मुद्दों पर दोनों पार्टियां बात इसलिए नहीं करना चाहती हैं, क्योंकि इनके माकूल जवाब उनके पास नहीं हैं। ध्यान भटकाने के लिए जनता के हितों को धड़ल्ले से अनदेखी की जा रही है। इससे बुनियादी समस्याओं की फेहरिस्त लंबी होती जा रही है। कांग्रेस की प्राथमिकता स्थानीय समस्याओं को दूर करना है, ताकि अधिकतर लोगों को इसका  फायदा मिलेगा।

भाजपा जो कहती है, वही करती भी है : विजेंद्र

मुख्यमंत्री आपसे 15 साल का एक काम पूछ रहे हैं? 
आम आदमी पार्टी के नेता केवल सवाल करते हैं, जवाब नहीं सुनते। अगर उन्हें एमसीडी के काम नहीं पता तो विधानसभा का विशेष सत्र बुला लें। अगर वह सुनेंगे तो सौ काम गिना दूंगा और यह भी बता दूंगा कि आप सरकार के वादों की असलियत क्या है। आप सरकार ने आठ साल में एक भी वादा पूरा नहीं किया है। 

एमसीडी में भी केजरीवाल, केजरीवाल की सरकार और केजरीवाल का पार्षद के नारे से भाजपा डरी हुई है?
आम आदमी पार्टी का यह नारा उसकी ही पोल खोलने का कार्य कर रहा है। आप के एक विधायक के रिश्तेदार की गिरफ्तारी और आप के नेताओं की ओर से जारी किए गए स्टिंग ऑपरेेशन से साबित हो रहा है कि उसने तमाम टिकट बेचे हैं। ऐसे में आप ने भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने का कार्य किया और पार्षद भ्रष्ट होगा। वह जनता का कार्य करने की जगह अपने पैसों की भरपाई करेगा। 

चुनाव प्रचार के अंतिम दो दिन आम आदमी पार्टी को पछाड़ने व भाजपा के आगे निकलने की क्या रणनीति होगी? 
भाजपा अपनी उपलब्धियों के नाम पर वोट मांग रही है। भाजपा जो कहती है, वही करती है। इस मसले पर जनता ने हमेशा भाजपा पर विश्वास किया है। जबकि आम आदमी पार्टी के एक के बाद एक भ्रष्टाचार के मामले उजागर होने और सरकार के कोई भी कार्य नहीं करने के बारे में जनता को अवगत कराया जाएगा। 

मुख्यमंत्री कह रहे है कि भाजपा को 20 सीट भी नहीं मिल रही है? 
चुनाव में भाजपा पहले स्थान पर रहेगी और पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी, जबकि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच दूसरे व तीसरे स्थान की लड़ाई है। जनता का रुख देेखकर लग रहा है कि आम आदमी पार्टी का मत प्रतिशत पिछले बार से भी कम रहेगा और सीटों की भी संख्या घटेगी। 

एमसीडी में एक बार फिर सरकार बनने पर भाजपा की क्या प्राथमिकता होगी? 
भाजपा पहले भी अच्छा कार्य करती रही है और भविष्य में भी अच्छा करेगी। इस कारण ही दिल्ली की जनता ने लगातार तीन बार भाजपा को समर्थन दिया है। चौथी बार सरकार बनने पर दिल्ली को कूड़ा मुक्त करने और विश्वस्तरीय शहर बनाने की चल रही योजनाओं को पूरा कराना प्राथमिकता होगा। इसके अलावा दिल्ली का            कायाकल्प करने के लिए योजनाएं बनाकर अंजाम दिया जाएगा। 

(भाजपा विधायक विजेंद्र गुप्ता और कांग्रेस मीडिया सेल के चेयरमैन अनिल भारद्वाज से अमर उजाला संवाददाता विनोद डबास और सर्वेश कुमार की बातचीत के अंश.)

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00