Hindi News ›   Delhi ›   Delhi government sought advice from experts regarding New variant of Corona will be discussed in DDMA meeting

कोरोना का नया वेरिएंट : दिल्ली सरकार ने विशेषज्ञों से मांगी सलाह, डीडीएमए की बैठक में होगी चर्चा, 23 मिले संक्रमित

अमर उजाला ब्यूरो, नई दिल्ली Published by: सुशील कुमार Updated Fri, 26 Nov 2021 07:05 PM IST

सार

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि पिछले एक दिन में 58615 सैंपल की जांच हुई, जिनमें से 0.04 फीसदी संक्रमित मिले हैं। इसी के साथ ही कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 1440807 हुई है, जिनमें से 1415411 लोग ठीक हुए हैं और 25095 मरीजों की मौत हो चुकी है।
कोरोना की जांच करते स्वास्थ्यकर्मी
कोरोना की जांच करते स्वास्थ्यकर्मी - फोटो : संजय कुमार
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट पर दिल्ली सरकार ने विशेषज्ञों से सलाह मांगी है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोशल मीडिया पर यह जानकारी देते हुए कहा कि दक्षिण अफ्रीका सहित तीन देशों में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट मिला है। इस वेरिएंट को लेकर विशेषज्ञों से सलाह मांगी है। डीडीएमए की बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी।

विज्ञापन


दरअसल दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक आगामी सोमवार को होने वाली है। एलजी अनिल बैजल की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में महामारी और संक्रामक रोग विशेषज्ञ भी मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री का कहना है कि विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर ही उनकी सरकार आगामी दिनों में सतर्कता को लेकर उपाय करेगी।


उधर, शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग ने पिछले एक दिन में 23 लोगों के कोरोना संक्रमित मिलने की पुष्टि की है। इनके अलावा 31 मरीजों को स्वस्थ घोषित किया गया। विभाग ने बताया कि पिछले एक दिन में 58615 सैंपल की जांच हुई, जिनमें से 0.04 फीसदी संक्रमित मिले हैं। इसी के साथ ही कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 1440807 हुई है, जिनमें से 1415411 लोग ठीक हुए हैं और 25095 मरीजों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 301 हो चुकी है, जिनमें से 131 मरीजों का इलाज उनके घरों में चल रहा है। कंटेनमेंट जोन की संख्या 119 से कम होकर 116 रह गई है।

विभाग ने यह भी बताया कि पिछले एक दिन में 1.02 लाख लोगों को वैक्सीन दी गई है। इसी के साथ ही कुल टीकाकरण 2.22 करोड़ से अधिक हो चुका है। दिल्ली में 85.51 लाख लोग दोनों खुराक लेकर टीकाकरण खत्म कर चुके हैं। राजधानी में कुल व्यस्क आबादी 1.50 करोड़ के आसपास है, जिनमें से 1.37 करोड़ लोग अब तक एक खुराक ले चुके हैं। अभी भी 13 करोड़ से अधिक लोग वैक्सीन की खुराक लेने से दूर हैं।

विशेषज्ञों की सलाह पर करेगी सरकार कार्य
सीएम ने कहा है कि उनकी सरकार दिल्लीवालों को सुरक्षित रखने के लिए सभी विकल्पों पर कार्य करेगी। हालांकि, कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट को लेकर अब तक विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से जानकारी नहीं दी गई है। अभी तक यह भी तय नहीं हुआ है कि यह वेरिएंट गंभीर श्रेणी में अथवा चिंताजनक है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00