Weather Update: दिल्ली में बढ़ी ठिठुरन, आज के लिए यलो अलर्ट जारी, हवा भी खराब, एहतियात बरतने की दी सलाह

अमर उजाला ब्यूरो, नई दिल्ली Published by: सुशील कुमार Updated Sat, 15 Jan 2022 09:53 AM IST

सार

मौसम विभाग ने शनिवार के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए एहतियात बरतने की सलाह दी है। उधर, सफदरजंग और पालम केंद्रों पर दृश्यता काफी कम रही। सफदरजंग में दृश्यता 400 मीटर और पालम में हजार मीटर रही।
दिल्ली में बढ़ी सर्दी
दिल्ली में बढ़ी सर्दी - फोटो : एएनआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

पहाड़ों पर हिमपात के साथ मैदानी इलाकों में कड़ाके की सर्दी का कहर जारी है। बीते दो दिन से सूरज के बादलों के पीछे छिपे रहने के कारण कंपकंपी बढ़ गई है। दिन का पारा सामान्य से पांच गिरकर 15.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इस वजह से सर्द दिन रिकॉर्ड किया गया। वहीं, नरेला में अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। इसी क्रम में दिल्ली की हवा भी खराब हो गई है। आज सवेरे एक्यूआई 339 दर्ज किया गया जो कि मानकों के मुताबिक 'बहुत खराब' श्रेणी  है।  
विज्ञापन


मौसम विभाग ने शनिवार के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए एहतियात बरतने की सलाह दी है। उधर, सफदरजंग और पालम केंद्रों पर दृश्यता काफी कम रही। सफदरजंग में दृश्यता 400 मीटर और पालम में हजार मीटर रही। यह सीजन को सबसे लंबा तक कोहरे वाला दिन रिकॉर्ड किया गया।


मौसम विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, सुबह के समय कोहरे की घनी चादर छाई रही। वहीं, दिन में मध्यम कोहरा होने की वजह से सूरज के किरणें देखने को नहीं मिलीं। उधर, उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली सर्द हवाओं की वजह से ठंड बढ़ गई। इन सभी परिस्थितियों के वजह से दिन के पारे में अधिक अंतर रिकॉर्ड किया गया है।

दृश्यता कम होने से यातायात पर असर
मौसम विभाग के मुताबिक, कोहरे की वजह से दृश्यता 50 मीटर तक कम हो गई, जिससे यातायात प्रभावित हुआ। इससे एक दिन पहले सफदरजंग और पालम मानक केंद्रों पर 50 से 100 मीटर तक दृश्यता का स्तर रिकॉर्ड किया गया था। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, बहुत घना कोहरा तब होता है जब दृश्यता 0 से 50 मीटर के बीच होती है। घने कोहरे के मामले में दृश्यता 51 से 200 मीटर, मध्यम 201 से 500 मीटर और हल्का कोहरा 501 से एक हजार मीटर के बीच होता है।

राजधानी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, अधिकतम तापमान सामान्य से पांच कम 15.4 डिग्री सेल्सियस रहा। दिनभर सूरज बादलों के पीछे रहा। इस वजह से सुबह 10 बजे तक दिल्ली की सड़कों पर कोहरा वाहन चालकों के लिए मुसीबत का सबब बना रहा। सर्द हवाओं की वजह से प्रमुख चौराहों से लेकर गली मोहल्लों में लोग अलाव से राहत लेते हुए दिखाई दिए। वहीं, शाम होते ही गलन वाली सर्दी का अहसास बढ़ गया था।

आज 6 डिग्री न्यूनतम तापमान के आसार
मौसम विभाग ने शनिवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में अधिकतम तापान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। वहीं, न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। 19 जनवरी के पास एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इससे सर्दी से कुछ राहत मिलने की संभावना है। हालांकि, हल्की सर्दी बारिश की संभावना बनी हुई है।

बहुत खराब श्रेणी में पहुंची दिल्ली-एनसीआर की हवा
पारा गिरने की वजह से शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर की हवा बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई। मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि अगले तीन दिनों तक हवा की खराब सेहत से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 348 रहा। इसके अलावा फरीदाबाद का 315, ग्रेटर नोएडा का 305, गुरुग्राम का 383 व नोएडा का 319 एक्यूआई रिकॉर्ड हुआ।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00