Hindi News ›   Education ›   b.tech in Electronics and communication from CGC Landran best career option

सीजीसी लांडरा: यहां से करें इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में बीटेक, यह है करियर के लिए एक स्मार्ट विकल्प

Media Solution Initiative Published by: वर्तिका तोलानी Updated Wed, 11 Aug 2021 01:27 PM IST

सार

बीटेक एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है, जिसके पूरा होने के तुरंत बाद ही युवाओं को अच्छी नौकरी मिल सकती है।
CGC Landran College
CGC Landran College - फोटो : CGC Landran College
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आज के समय में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में रोज हो रहे ढेरों परिवर्तनों के कारण यह क्षेत्र करियर की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण हो गया है। हर साल इलेक्ट्रॉनिक्स व कम्युनिकेशन के क्षेत्र में अनेक कंपनियां खुल रही हैं, जिसके कारण इस क्षेत्र में रोजगार के भी अनेकों अवसर उत्पन्न हो रहे हैं। इसी वजह से इलेक्ट्रॉनिक्स व कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग वर्तमान समय में युवाओं की पहली पसंद बन चुका है। इस क्षेत्र का विस्तार न सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में तेजी से हो रहा है और आईबीईएफ के द्वारा जारी किए एक अनुसंधान के अनुसार यह क्षेत्र वर्तमान समय में करियर/नौकरीपाने के उद्देश्य से देश का सबसे बेहतरीन क्षेत्र है।    

विज्ञापन

हालांकि बीटेक इन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (ईसीई) की लोकप्रियता के पीछे और भी कई कारण हैं। ईसीई की मांग बढ़ने के कारण वर्तमान समय में लगभग सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में इसकी पढ़ाई करवाई जा रही है। इसकी बढ़ती मांग के पीछे के कुछ प्रमुख कारण इस प्रकार हैं- 

  • नौकरी के बेहतरीन मौके  
    बीटेक एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है, जिसके पूरा होने के तुरंत बाद ही युवाओं को अच्छी नौकरी मिल सकती है। इस पढ़ाई के दौरान युवाओं को इंडस्ट्री में कैसे काम करना चाहिए इसके बारे में भी बताया जाता है। साथ ही इसमें करवाई जाने वाली इंटर्नशिप छात्रों को इंडस्ट्री के लिए तैयार करती है।  
     

  • नौकरी के लिए उपलब्ध हैं ढेरों विकल्प 
    इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के द्वारा छात्र बड़ी कंपनियों में अपना करियर बना सकते हैं। साथ ही युवाओं के पास बड़ी कंपनियों में नौकरी पाने के ढेरों विकल्प भी उपलब्ध रहते हैं। इसके अलावा इस क्षेत्र में सरकारी व प्राइवेट कंपनियां दोनों उपलब्ध हैं। कुछ प्रमुख प्राइवेट कंपनियों की लिस्ट इस प्रकार है- फिलिप्स इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया, हैवेल्स इंडिया लिमिटेड, बजाज इलेक्ट्रॉनिक्स, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स, बॉश इन इंडिया, स्टेरलाइट टेक्नोलॉजीस, रिलायंस, जबील सर्किट्स, एक्साइड बैट्रीज लिमिटेड, एबीबी इंडिया आदि। इन प्राइवेट कंपनियों के अलावा ईसीई के छात्रों के लिए कई बेहतरीन सरकारी कंपनियां भी हैं, जिनमें से प्रमुख इस प्रकार हैं- भेल, इसरो, दूरदर्शन, बेल, टीबीआरएल, डीआरडीओ आदि। 

CGC Landran
CGC Landran - फोटो : CGC Landran
 
  • अच्छे करियर के अनेकों अवसर 
    इस डिग्री के पीछे का प्रमुख कारण एक अच्छा करियर है। एक प्रतिष्ठित संस्थान से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद युवाओं को नामी कंपनियों में अपनी जीविका बनाने के अनेकों अवसर प्राप्त होते हैं। इस क्षेत्र में रोजगार के विकल्प भी अन्य क्षेत्रों के मुकाबले कहीं ज्यादा हैं। इस क्षेत्र के कुछ प्रमुख करियर विकल्प इस प्रकार हैं- सर्विस इंजीनियर, नेटवर्क प्लानिंग इंजीनियर, आर&डी सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सॉफ्टवेयर एनालिस्ट, टेक्निकल डायरेक्टर, माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर, आरएफ इंजीनियर आदि।  
     

  • अंतर्राष्ट्रीय मान्यता 
    इस डिग्री के साथ आप देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी नौकरी कर सकते हैं। आज के समय में अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों में काम करना और भी आसान हो गया है। बीटेक इन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के साथ आप आसानी से किसी भी मल्टीनेशनल कंपनियों में अपना करियर बना सकते हैं। ईसीई में करियर विकल्पों के बढ़न के साथ विभिन्न मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करना भी आसन हो गया है। कुछ बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियां इस प्रकार हैं- एप्पल, हुवावे, डेल, सैमसंग, हैवलेट पैकार्ड, लेनेवो, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स, इंटेल, सोनी, पैनासोनिक आदि।
     

  • विभिन्न इंडस्ट्रीज में भी हैं मौके 
    ईसीई आज के समय का एक ऐसा क्षेत्र है जिसके विभिन्न क्षेत्रों में भी महत्वपूर्ण योगदान हैं और इसी वजह से लगभग हर क्षेत्र में ईसीई के एक्सपर्ट के लिए करियर की संभावना भी काफी है। ईसीई के छात्र वर्तमान समय में कंप्यूटर साइंस, ई-कॉमर्स व विभिन्न सेक्टर की कंपनियों में भी कार्य कर रहे हैं। कुछ अन्य क्षेत्रों की प्रतिष्ठित कंपनियां इस प्रकार हैं- एमेजॉन, इंफोसिस, टीसीएस, एचसीएल, माइक्रोसॉफ्ट, आईबीएम, सीजीआई, विप्रो आदि 

CGC Landran
CGC Landran - फोटो : CGC Landran
  • रिसर्च व इनोवेशन  
     इस क्षेत्र का सबसे महत्वपूर्ण कार्य है रिसर्च और इनोवेशन । तेजी से बदलती हुई दुनिया में ग्राहकों की मांग हर दिन बदलती जा रही है। इसी वजह से इस क्षेत्र में रिसर्च की संभावनाएं भी काफी ज्यादा हैं। हर दिन कुछ नया करने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए यह क्षेत्र काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है।  

    B.Tech. इलेक्ट्रॉनिक्स व कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग चार साल का कोर्स है, और इन चार सालों में युवाओं को व्यवाहरिकतथासिद्धांतके द्वारा इंडस्ट्री के लिए तैयार किया जाता है। ECE के चयन के पीछे इस इसका उज्ज्वल भविष्य एक महत्वपूर्ण कारण है। ECE के क्षेत्र में अच्छाफ्यूचरबनाने के लिए बस जरूरत है एक अच्छे संस्थान से B.Tech Electronics and Communications Engineering की पढ़ाई करने की।

    चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेज लांडरा, पंजाब के अग्रणी संस्थानों में से एक है। यह छात्रों को ECE के साथ अन्य स्ट्रीम में भी B.Tech. की डिग्री प्रदान करता है। यहां पर पढ़ाई में प्रैक्टिस व थ्योरी के द्वारा छात्रों को इंडस्ट्री के लिए तैयार किया जाता है। मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर, बेहतरीन शिक्षण विकल्प, और प्लेसमेंट के लिए कई महत्वपूर्ण कदम के कारण यह कॉलेज वर्तमान समय में छात्रों व विभिन्न कंपनियों की पहली पसंद है। हाल ही में डाटा क्वेस्ट टेक सर्वे 2021 में इसे टॉप प्राईवेट टेक्नॉलजी कॉलेज की सूची में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

    साथ ही यहां पर छात्रों को इंडस्ट्री केबारेमेंजाननेकाअवसरभी प्रदान किया जाता है। जिसके लिए कॉलेज ने इंडस्ट्री-एकेडमिक अलायंसबनायाहुआहै। इनमें से कुछ हैं आईसीटी एकेडमी, सिस्को नेटवर्किंग एकेडमी, डेल ईएमसी, ओरेकल, एकेडमी आदि। यहां की बेहतरीन शिक्षा के कारण यहां के छात्रों को 7412 प्लेसमेंट के ऑफर मिले जिसमें से सबसे ज्यादा 36 लाख रु. का ऑफर है। यहां पर देश व विदेश के कीबड़ीबड़ीकम्पनीजके आने के कारण यहां के प्लेसमेंट ऑफर भविष्य में और भी बेहतर होने की संभावना है। अगर आप भी B.Tech.ECE कोर्स मेंशामिलहोतेहैऔरबेहतरीन करियर बनाना चाहते हैं तो चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेज लांडरा आपके लिए बढ़िया विकल्प है।

विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00