Hindi News ›   Education ›   Career Plus ›   IIT BOMBAY IS THE FIRST CHOICE OF JEE TOPPERS

IIT BOMBAY पहुंचे सबसे ज्यादा JEE टॉपर्स

amarujala.com- presented by- पूर्णिमा आचार्य Updated Fri, 28 Jul 2017 02:19 PM IST
IIT BOMBAY IS THE FIRST CHOICE OF JEE TOPPERS
विज्ञापन
ख़बर सुनें

इस साल IIT BOMBAY इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वालों के लिए पहली पसंद रहा है। सिर्फ इतना ही नहीं JEE परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों के लिए भी ये सबसे पसंदीदा शिक्षण संस्थान रहा है। टॉप 100 JEE रैंक्स हासिल करने वाले छात्रों में से 65 ने IIT BOMBAY को ही चुना है। इनमें से ज्यादातर ने कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई के लिए एडमिशन लिया है। 

विज्ञापन

IIT DELHI पसंद के मामले में दूसरे नंबर पर है

वहीं IIT DELHI छात्रों की पसंद के मामले में दूसरे नंबर पर है। टॉप 100 छात्रों में से 31 ने IIT DELHIको चुना है। IIT BOMBAY के डायरेक्टर देवांग खाखर ने बताया कि उनका मानना है कि छात्रों के बीच ये सोच बनी है कि IIT BOMBAY एक बेहतरीन संस्थान है और इसीलिए ही ये छात्रों की पहली पसंद है। आपको बता दें कि इससे पहले तक IIT खड़गपुर को भारत में इंजीनियरिंग शिक्षा का अहम केंद्र समझा जाता था। 

JEE के एक पूर्व चेयरमैन ने बताया कि हाल ही में IIT BOMBAY और  DELHI अपनी पहचान बना रहे हैं जबकि खड़गपुर के छात्र अभी बड़ी फर्मों में बड़े पदों पर हैं। इस साल टॉप 500 छात्रों में से पुराने तीनों आईआईटीज को सिर्फ 50 छात्र मिले जबकि IIT BOMBAY को 201 और दिल्ली को 137 छात्र मिले। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Education News in Hindi related to careers and job vacancy news, exam results, exams notifications in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Education and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00