Hindi News ›   Education ›   Career Plus ›   Workshop Program was organized by TEDx at Hindustan College Of Science And Technology

हिंदुस्तान कॉलेज में टेड एक्स द्वारा कार्यशाला का आयोजन

Advertorial Updated Fri, 15 Sep 2017 03:10 PM IST
हिंदुस्तान कॉलेज ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी
हिंदुस्तान कॉलेज ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी
विज्ञापन
ख़बर सुनें

शारदा ग्रुप के शिक्षण समूह एवं संस्थान हिंदुस्तान कॉलेज ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में गत दिनों एक दिवसीय टेड एक्स कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शारदा ग्रुप के वाईस चेयरमैन एवं शारदा विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री वाई के गुप्ता जी थे। यह एक दिवसीय कार्यक्रम सभी सम्मानित्त व्यक्तियों एवं अतिथियों कि अध्यक्षता में माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलन एवं माल्यार्पण के साथ सम्पन्न हुआ।

विज्ञापन


इस अवसर पर हिंदुस्तान कॉलेज के निदेशक डॉ.राजीव कुमार उपाध्याय ने संस्थान के संक्षिप्त इतिहास पर प्रकाश डाला तथा कार्यक्रम में आए हुए सभी मुख्य अतिथि और वक्ताओं का स्वागत करते हुए उनके आने का आभार प्रकट किया। श्री कुमार ने बताया कि टेड एक्स अमेरिका स्थित टेड संस्था के अंतर्गत संचालित होता है।


टेड एक ऐसा मंच प्रदान करता है जिस पर लोग विविध विषयों पर अपने अनूठे विचार और अपनी कल्पना को प्रस्तुत कर सकते हैं, ये लोग अपने क्षेत्र के सफल लोग होते हैं जिनके पास कई नयी परियोजनाएं एवं अवधारणा होती हैं, और साथ ही उनके पास जीवन भर के अनुभव होते है। इस कार्यक्रम में कई गणमान्य व्यक्ति आए थे जिन्होंने छात्रों से वार्तालाप किया एवं उनके द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब भी दिए।

मेकर्स एसाइलम के सी.ई.ओ एलन रोडिगुएस ने कार्यक्रम के दौरान अपने सम्बोधन में मनुष्य के क्रम विकास पर प्रकाश डालते हुए मानव जीवन से जुड़े विषयों पर बात की। उन्होंने छात्रों का मनोबल बढ़ाया एवं जीवन में आगे बढ़ने के लिए नयी दिशा प्रदान की और इसके साथ उन्होंने बताया कि मेकर्स एसाइलम एक विश्वस्तरीय संघ है जहाँ- चिकित्सक, अभियांत्रिकजन, कलाकार, वैज्ञानिक और विद्यार्थी सभी अपनी रचना साँझा करते है। तकनीक कला और सामाजिक प्रभाव के सापेक्ष नीति से ले कर कार्यशाला तक मेकर्स एसाइलम सक्रिय विचारों का एक परिवेश प्रदान करता है। नवीन विचारों के उत्थान हेतु मेकर्स एसाइलम सरकार, संगठन और शिक्षा संस्थानों का सहयोगी भी है।

वाईस चेयरमैन श्री वाई के गुप्ता ने कार्यक्रम में आये सभी स्पीकर्स को स्मृतिचिन्ह भेंट किया सम्मान

वाईस चेयरमैन श्री वाई के गुप्ता
वाईस चेयरमैन श्री वाई के गुप्ता
स्पीकर श्री अंकुर चावला ने छात्रों को 26 नवंबर 2011 में हुए मुंबई हमले को याद करते हुए बताया कि जब सिलसिलेवार हमले हुए उस समय मैं वही पर था, मैंने सारी घटनाओं को अपनी आँखों से देखा। साथ ही उन्होंने छात्रों को समझाया कि मनुष्य के जीवन में अपना परिवार सबसे महत्वपूर्ण होता है। हर मनुष्य को अपना जीवन खुल कर जीना चाहिए। अपनी स्वलिखित पुस्तक "14 ऑवार्स एन इनसाइडर्स अकाउंट ऑफ 26 /11 ताज अटैक्स" से जुड़ी कई बातें बताई और अंत में “चियर्स टू लाइफ” का मैसेज देकर सब लोगों को खुश रहने को कहा।

कार्यकम में शामिल एशियन फॉक्स डेवलपमेंट के सी.ई.ओ एवं संस्थापक श्री आयन चावला ने छात्रों को अपने व्यावसायिक क्षेत्र में सफलता के लिए प्रेरणास्पद मूलमंत्र बताने के साथ साथ उन सभी गलतियों से लोगों को सचेत किया जिनके कारण वह अपने व्यवसाय में असफल हो सकते है और इसके बाद उन्होंने अपने बारे में बताया की मैंने मात्र 13 वर्ष की अल्पायु में अपनी कंपनी स्थापित की थी।

इस कार्यक्रम में विदेश से भी कई अतिथि आये हुए थे, जिनमे स्पेन से आये स्पीकर श्री रॉल विल्लमारिन रॉड्रीगुएज इंटरपोल में हैं जो कि एक आपराधिक खुफ़िया अधिकारी हैं। उन्होंने छात्रों को अपने अनुभव के बारे में बताया कि सामान्य रूप से होने वाले घातक हमलों से बचने लिए छात्रों की रक्षा से जुड़ी मूलभूत तरकीब से अवगत कराया जैसे- चोरी करना, हत्या, लूटपाट करना, छेड़छाड़ करना आदि विषयों से जुड़ी घटनाओं को अंजाम देने के लिए छात्रों को कई सुरक्षा नियम भी बताये। श्री रॉल एशिया के सर्वश्रेष्ठ विशेषज्ञ है जिनका नाम देश के शीर्ष 25 विशेषज्ञों में शामिल है।

स्पीकर न्यूरोसाइंटिस्ट डॉ. सुकांत खुराना ने दवाओं की खोज, शराब, पार्किससेंस, मस्तिष्क में समय गणना, चित्रकला शैली, आदि पर कार्य किया हुआ है। उन्होंने अपनी चित्रकला शैली को नए संश्लेषण के रूप में प्रदर्शित किया और उसकी बहुत परत कला के दो रूपों, सृजनात्मक विनाश एवं विनाशकारी सृजन का सन्देश दिया। इस कार्यक्रम में भारतीय बांसुरी और हारमोनिका बीटबॉक्सर श्री सुधीर आर ने अपनी कला का प्रदर्शन करके सभी का मन मोह लिए। माननीय अतिथि श्री सुधीर इंडियास गॉट टैलेंट के सेमिफाइनलिस्ट रह चुके है।

एक अन्य स्पीकर चार्टेड एकाउंटेड श्री हिमांशु बक्शी ने छात्रों को बताया की उनका कद छोटा होने के कारण अपने जीवन में अनुभव किए हुए संघर्षो और आलोचनाओं को श्रोताओं से साझा किया और बताया कि व्यक्ति की महानता उसकी शारीरक स्वरुप से नहीं बल्कि उसके आत्मविश्वास और ऊंची सोच से होती है। स्पीकर लावण्या शानभोग ने सभी छात्रों को नारी सशक्तिकरण पर प्रकाश डालते हुए बताया की किन किन गुणों को अपने व्यक्तित्व में समावेश करके एक नारी सामाज में महान दर्जा प्राप्त कर सकती है। उन्होंने उपन्यास "दे हेवेन्स वी चेस" के बारे में बताया और वहां मौजूद सभी वक्ताओं ने दर्शकों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर दिया ।

स्पीकर श्री अंकुर चावला ने छात्रों को व्यावसायिक क्षेत्र में सफलता के लिए दिया प्रेरणास्पद मूलमंत्र

Hindustan College Of Science And Technology
Hindustan College Of Science And Technology
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Education News in Hindi related to careers and job vacancy news, exam results, exams notifications in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Education and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00