सीबीएसई : बोर्ड परीक्षाओं से पहले 'ई-परीक्षा' पोर्टल लॉन्च, छात्रों को मिलेंगी ये सुविधाएं

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Fri, 02 Apr 2021 08:34 PM IST

सार

बोर्ड कक्षाओं के परीक्षार्थी सीबीएसई के ई-परीक्षा पोर्टल पर परीक्षा डेट शीट, प्रायोगिक परीक्षाओं, परीक्षा केंद्रों और शिकायत निवारण से संबंधित जानकारी और सहायता प्राप्त कर सकेंगे। 
 
CBSE Board Exams 2021
CBSE Board Exams 2021 - फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की मदद करने के लिए 'ई-परीक्षा' (E-Pareeksha) नाम से एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। यह वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म पोर्टल, मई में बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए काफी मददगार साबित होगा। बोर्ड कक्षाओं के परीक्षार्थी सीबीएसई के ई-परीक्षा पोर्टल पर परीक्षा डेट शीट, व्यावहारिक परीक्षाओं, परीक्षा केंद्रों और शिकायत निवारण से संबंधित जानकारी और सहायता प्राप्त कर सकेंगे।  
विज्ञापन


छात्र अपने स्कूल की संबद्धता क्रमांक, सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के रोल नंबर का उपयोग सीबीएसई ऑनलाइन परीक्षा पोर्टल cbse.gov.in/newsite पर उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड के स्थान पर कर सकते हैं। नए पोर्टल में विभिन्न प्रभाग हैं- जैसे परीक्षा केंद्र अथवा प्रायोगिक परीक्षा केंद्र में बदलाव, कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए इंटरनल ग्रेड मार्क्स और प्रायोगिक परीक्षाओं का डाटा अपलोड करना, कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए रोल नंबर लिस्ट और प्रायोगिक परीक्षा का मूल्यांकन सबमिट करना आदि।  

सीबीएसई शिक्षक भी अपने स्तर पर आंतरिक और व्यावहारिक अंक ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर सकेंगे। विभिन्न सीबीएसई-संबद्ध विद्यालयों ने पहले ही अपनी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू कर दी हैं और वे प्रत्येक छात्र के अंक अब इस ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करेंगे। बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए परीक्षाएं 04 मई से शुरू होंगी। इससे पहले बोर्ड ने छात्रों का एक साल बर्बाद होने से बचाने के लिए एक अहम निर्णय किया है। 

सीबीएसई की ओर से छात्रों के कोरोना संक्रमित होने अथवा उनके परिवार के किसी सदस्य के कोरोना संक्रमित होने पर बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाओं में अनुपस्थित रहने के कारण उन्हें फेल नहीं किया जाएगा। प्रायोगिक परीक्षा की अंक सूची में फिलहाल उनके नाम और रोल नंबर के आगे अंग्रेजी में कैपिटल सी अंकित किया जाएगा, ताकि उनके अंक बाद में अपडेट किए जा सकें। संबंधित स्कूल प्रशासन के द्वारा सीबीएसई के क्षेत्रीय केंद्रों से परामर्श के साथ उनकी प्रायोगिक परीक्षाएं बाद में ली जा सकेंगी, लेकिन दोबारा प्रायोगिक परीक्षा 11 जून, 2021 के पहले करानी होगी। वहीं, सीबीएसई ने सर्कुलर जारी कर कहा है कि परीक्षार्थी अपना प्रायोगिक परीक्षा केंद्र भी बदल सकते हैं। इस आधिकारिक सर्कुलर को यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं। 
 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00