CBSE Reading Mission: नई शिक्षा नीति के तहत सीबीएसई ने शुरू किया रीडिंग मिशन, जानिए क्या है खास

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Tue, 21 Sep 2021 01:53 PM IST

सार

CBSE Reading Mission 2021-23 : सीबीएसई रीडिंग मिशन 2021 से 2023 तक 02 साल के लिए लागू होगा। मिशन का उद्देश्य कक्षा 01 से 08वीं तक के छात्रों पर ध्यान केंद्रित करना है। रिपोर्टों के बाद, इसे 25,000 से अधिक सीबीएसई स्कूलों में लागू किया जाएगा।
सीबीएसई रीडिंग मिशन
सीबीएसई रीडिंग मिशन - फोटो : CBSE
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सोमवार, 20 सितंबर, 2021 को छात्रों की बेहतरी के लिए एक नई पहल की है। सोमवार को दोपहर 03 बजे शुरू की गई पहल का नाम 'सीबीएसई रीडिंग मिशन 2021-23' (CBSE Reading Mission 2021-23) है। जैसा कि नाम से पता चलता है, रीडिंग मिशन 2021 से 2023 तक 02 साल के लिए लागू होगा। मिशन का उद्देश्य कक्षा 01 से 08वीं तक के छात्रों पर ध्यान केंद्रित करना है। रिपोर्टों के बाद, इसे 25,000 से अधिक सीबीएसई स्कूलों में लागू किया जाएगा।
विज्ञापन


आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है, "इस लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, शिक्षार्थियों के बीच पठन साक्षरता को बढ़ावा देना चाहता है। बोर्ड दो साल के सीबीएसई रीडिंग मिशन को शुरू करने के लिए प्रथम बुक्स स्टोरी वीवर और सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन के साथ साझेदारी कर रहा है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की सिफारिशों के अनुरूप, इस मिशन के तहत, स्कूलों और शिक्षकों के पास कक्षा I से VIII के लिए गुणवत्तापूर्ण अंग्रेजी और हिंदी बच्चों की कहानी की किताबों और पूरक संसाधनों का भंडार होगा। इसके अलावा, सीबीएसई वर्तमान में 08वीं - 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए कक्षा 06 और 07वीं के छात्रों के लिए आयोजित सीबीएसई रीडिंग चैलेंज (अंग्रेजी और हिंदी) का विस्तार करेगा। कार्यक्रम का शीर्षक है- सीबीएसई का शिक्षकों के साथ रीडिंग मिशन शुभारंभ। 


कार्यक्रम में भाग लेने और अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए स्कूल प्रमुखों को बुलाया गया था। रीडिंग मिशन छात्रों की शब्दावली को बढ़ाकर, कहानियों और उनके अपने जीवन के बीच संबंध बनाकर और उन्हें नए विचारों से अवगत कराकर पढ़ने की संस्कृति और उनके संपूर्ण विकास में मदद करेगा। किसी भी अन्य प्रश्न और जिज्ञासा समाधान के लिए, छात्र और शिक्षक cbse.reading.mission@cbseshiksha.in पर ईमेल भेज सकते हैं।   

सीबीएसई रीडिंग मिशन के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।  https://bit.ly/3ly4myj 

इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।
 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00