लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   CNLU today released CLAT 2023 schedule check it CNLU website consortiumofnlus.ac.in

CLAT 2023: क्लैट परीक्षा का कार्यक्रम जारी, यहां देखें पूरा शेड्यूल

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली Published by: सौरभ पांडेय Updated Thu, 01 Dec 2022 04:12 PM IST
सार

CLAT 2023: कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (National Law Universities) ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT 2023) परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया है। 

CLAT 2023
CLAT 2023 - फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स
विज्ञापन

विस्तार

CLAT 2023: कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (National Law Universities) ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT 2023) परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया है। आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, क्लैट 2023 परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र छह दिसंबर को जारी किए जाएंगे। उसी दिन उम्मीदवारों से नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (NLU) में प्रवेश के लिए अपनी प्राथमिकताएं भरने के लिए कहा जाएगा। जो उम्मीदवार राष्ट्रीय स्तर की कानून प्रवेश परीक्षा (CLT) में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। उम्मीदवार नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (NLU) के कंसोर्टियम की आधिकारिक वेबसाइट - consortiumofnlus.ac.in से सीएलएटी पंजीकरण शुल्क ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

18 दिसंबर को परीक्षा

CLAT 2023 परीक्षा का आयोजन 18 दिसंबर 2022 को देश भर के लगभग 130 परीक्षा केंद्रों पर दोपहर दो बजे से शाम चार बजे के बीच ऑफलाइन (पेन-पेपर) मोड में किया जाना है। उम्मीदवारों को परीक्षा से कुछ दिन पहले CLAT प्रवेश पत्र 2023 प्राप्त होगा। उसके बाद, अंतरिम उत्तर कुंजी भी 18 दिसंबर को जारी की जाएगी और उम्मीदवारों के पास उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां दर्ज करने के लिए 19 दिसंबर तक का समय होगा।

परीक्षा पैटर्न

परीक्षा दो घंटे की होगी, जिसमें 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। प्रश्न पत्र को पांच भागों में विभाजित किया जाएगा - अंग्रेजी भाषा, करंट अफेयर्स, सामान्य ज्ञान, कानूनी तर्क और तार्किक तर्क और मात्रात्मक तकनीक सहित होंगे। सभी आपत्तियों पर विचार करने के बाद CLAT 2023 की अंतिम उत्तर कुंजी 24 दिसंबर को जारी की जाएगी। इस वर्ष CLAT 2023 के लिए रैंक सूची दिसंबर के अंतिम सप्ताह में आने की उम्मीद है, लेकिन अंतिम तिथि अभी तक जारी नहीं की गई है।
इसके पहले पंजीकरण की प्रक्रिया 18 नवंबर को समाप्त हुई थी। परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाएगी और इच्छुक उम्मीदवार अब अपने फॉर्म भर सकते हैं। एनएलयू में कानून में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को खुद को आधिकारिक वेबसाइट -consortiumofnlus.ac.in पर पंजीकृत कराना होगा। CLAT नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की 22 शाखाओं में उपलब्ध पांच वर्षीय एकीकृत एलएलबी पाठ्यक्रम और एलएलएम पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाएगा। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00