NDA/NA 2021- कैसे स्कोर करें गणित विषय में 200+ अंक

Media Solutions Initiative Published by: शुभांगी गुप्ता Updated Fri, 08 Jan 2021 11:47 AM IST
NDA/NA-1 2021
NDA/NA-1 2021 - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

हर साल बहुत से युवा उम्मीदवार एनडीए परीक्षा पास करने का सपना देखते हैं, और इसके लिए वे कड़ी मेहनत भी करते हैं लेकिन फिर भी उनमें से अधिकांश युवा उम्मीदवार एनडीए परीक्षा में गणित में अच्छे अंकों के लिए परेशान रहते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि एनडीए परीक्षा में गणित बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप भी उनमें से एक हैं, जो कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हैं, लेकिन गणित की परीक्षा की तैयारी के लिए सिर्फ एक रणनीति की जरूरत है।

विज्ञापन

तो आइए इन तीन टिप्स पर ध्यान दीजिए और एनडीए की परीक्षा में गणित में 200+ स्कोर हासिल कीजिए- 
गणित से एनडीए में 120 प्रश्न पूछे जाते हैं। और इन 120 प्रश्नों के टोटल मार्क्स 300 होते हैं। गणित का पेपर इंटीग्रल कैलकुलस, डिफरेंशियल इक्वेशन, ट्रिग्नोमेट्री, अलजेब्रा, वेक्टर अलजेब्रा, मैट्रिक्स एंड डेटर्मिनेन्ट्स एनालिटिकल ज्योमेट्री, स्टैटिस्टिक्स और प्रोबेबिलिटी जैसे विषयों को कवर करके पूछे जाते हैं। एनडीए में गणित का सिलेबस कक्षा 12 के स्तर का ही होता है।12वीं कक्षा के छात्र आसानी से प्रश्न हल कर सकते हैं क्योंकि वे इन सारे विषयों के अभ्यास में होते हैं।

  • Tips No. 1 NDA के लिए गणित में R.S. Agarwal की बुक से अभ्यास करें - यह बुक एनडीए परीक्षा के लिए सबसे ज्यादा बिकने और पढ़े जाने वाली है। इस बुक में छात्रों के लिए बहुत सारे उदाहरणों के साथ हर विषय पर बहुत सारे प्रश्न हैं। उदाहरणों के बाद, ऐसे अभ्यास प्रश्न हैं जिन्हें छात्र बेहतर तैयारी के लिए हल कर सकते हैं।  सटीकता की दृष्टि से R.S. Agarwal बुक बहुत ही  प्रामाणिक नज़र आती है। उम्मीदवारों को पहले महत्वपूर्ण विषयों की तैयारी शुरू करनी चाहिए, लेकिन उन विषयों को समझने के लिए समय भी निर्धारित करना चाहिए जो उन्हें कठिन लगते हैं।
  • Tips No. 2 NDA में गणित के लिए Arihant Publication की प्रवेश परीक्षा बुक Pathfinder से पिछले वर्षों के पेपर को हल करें - यह NDA परीक्षा के लिए एक व्यापक गाइड है गणित में छात्रों को पिछले साल के एनडीए के प्रश्न भी इसमें मिल सकते हैं, उनके समाधान और फिर उनके अभ्यास के लिए प्रश्न मिलते हैं। बुक के अंत में अभ्यास के लिए सैंपल पेपर भी मिलते  हैं।
  • Tips No. 3 गणित के लिए  मंजुल त्यागी और अमित रस्तोगी का स्टडी पैकेज बुक पढ़े - ये बुक पढ़ने से NDA में काफी मदद मिलेगी। Key पॉइंट्स के ज़रिए इसमें सारी चीज डिटेल के साथ मौज़ूद है। NDA के लिए गणित से जुड़ी हर चीज  इसमें उपलब्ध है। एनडीए परीक्षा में ट्रिक्स और शॉर्टकट जानना बहुत ज़रूरी है, ये एग्जाम में बहुत काम आते हैं। इस बुक में हर ट्रिक्स और शॉर्टकट के बारे में डिटेल से जानकारी मौज़ूद है।

इन टिप्स के अलावा भी कुछ छोटी - छोटी बातें हैं जो जानना ज़रूरी हैं।

  • NCERT के प्रश्नो को ज़रूर बनाए।
  • नए प्रश्नों को बनाने से बिल्कुल भी न डरें।
  • कॉन्सेप्ट पर ज्यादा फोकस करने की कोशिश करें।
  • हर प्रकार के प्रश्नों का अभ्यास करें।
  • अधिक से अधिक संख्या में मॉक टेस्ट को हल करें।
  • पिछले वर्षों की परीक्षाओं के पेपर पैटर्न का विश्लेषण करें।
  • गणित के फॉर्मूला को हमेशा रिवाइज़ करते रहें।
  • अपनी कमजोरी पर काम करें।
  • समय बचाने के लिए ट्रिक्स और शॉर्टकट सीखें।
  • परीक्षा से पहले सभी सिलेबस और महत्वपूर्ण विषयों को अच्छी तरह से रिवाइज़ करें।

आप safalta.com के NDA कोर्स के द्वारा भी अपनी तैयारी कर सकते हैं। यहां पर दिल्ली की अग्रणी व अनुभवी फैकल्टी आपकी तैयारी कराएगी। Safalta.com के NDA कोर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए विजिट करें https://bit.ly/3bmvSLN या अभी भरें ये फॉर्म -  https://forms.gle/V2QgJFL1Ss8ZhqXh6 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00