Hindi News ›   Education ›   Crack SSB NDA 2021: Do's and Don'ts in NDA SSB, Smart Interview tips, join safalta.com

Crack SSB NDA 2021: SSB इंटरव्यू में भूलकर भी ना करें ये 3 गलतियां

Media Solutions Initiative Published by: शुभांगी गुप्ता Updated Fri, 23 Oct 2020 11:27 AM IST
Crack SSB NDA 2021: Do's and Don'ts in NDA SSB, Smart Interview tips, join safalta.com
विज्ञापन
ख़बर सुनें

NDA की परीक्षा में SSB इंटरव्यू अभ्यर्थियों के लिए बड़ा चैलेंज लेकर आता है। 5 दिन चलने वाले इस इंटरव्यू में नर्वस होने के कारण छात्र कई बड़ी गलतियां कर बैठते हैं। जिसके कारण उन्हें रिजेक्ट कर दिया जाता है। आज इस ब्लॉग में हम आपको 3 ऐसे ही गलतियों के बारे में बताएंगे जो ज्यादातर उम्मीदवार दोहराते हैं। साथ ही इन गलतियों से बचने के उपाय भी बताएंगे। 

विज्ञापन

1. निजी जीवन से जुड़े प्रश्नों पर आक्रामक/नर्वस होना 
SSB इंटरव्यू के 5 दिन की प्रक्रिया में एक वक़्त आता है जब उम्मीदवारों से रैपिड फायर टेस्ट होते हैं। इसमें इंटरव्यू लेने वाले ऑफिसर प्रतिभागियों के निजी जीवन से जुड़े प्रश्न पूछते हैं। जिसका उद्देश्य उनके व्यक्तिगत मानसिक स्थिति की जांच करना होता है। लेकिन अक्सर यह होता है कि निजी जीवन से जुड़े सवाल सुनकर छात्र आक्रामक रुख अपनाने लगते हैं और जवाब में आवाज ऊंची कर बैठते हैं। बता दें कि इंटरव्यू लेने वाले ऑफिसर बॉडी लैंग्वेज के ज्ञाता होते हैं। वो उम्मीदवारों के रवैये को नोटिस करते हैं। इसके विपरीत छात्रों को निजी प्रश्न पर शर्म और नर्वस की अनुभूति भी होती है। इस वजह से वो घबराहट में गलत जवाब देने लगते हैं। यह इंटरव्यू बहुत महत्वपूर्ण होता है इसमें आपको न्यूट्रल होना पड़ेगा।  

2. स्क्रीनिंग टेस्ट के दौरान होने वाली गलतियां 
SSB इंटरव्यू में सबसे पहला स्टेज होता है स्क्रीनिंग टेस्ट का। पहले ही स्टेप में उम्मीदवार गलतियां कर बैठते हैं जिसका परिणाम उन्हें रिजेक्शन के रूप में मिलता है। जब आप NDA की लिखित परीक्षा में पास होते हैं तो आपको रिपोर्टिंग के लिए भेजा जाता है। आपको निर्धारित समय और स्थान पर रिपोर्टिंग के लिए पहुंचना होगा। जहां आपकी स्क्रीनिंग टेस्ट होगी। यह टेस्ट 2 प्रकार से होता है। पहला OIR टेस्ट होता है। इसमें आपके ऑफिसर इंटेलिजेंस की टेस्टिंग होती है। इसके बाद आपका PP & DT टेस्ट होता है, छात्र सबसे ज्यादा यहीं गलतियां करते हैं। इनमें होने वाली कुछ गलतियां निम्नलिखित हैं: 

  • पिक्चर को डिकोड ना करने पर फिर से दिखाने की मांग करना। 
  • 30 सेकंड तक ध्यान से देखने के बजाय कुछ और सोचना। 
  • स्टोरी को बढ़ा चढ़ाकर लिखना। 
  • पहला स्टेज समझ कर हल्के में जवाब लिखना। 

3. गलत तरीके से कपड़ा पहनना और बैठना 
SSB इंटरव्यू 5 दिन चलते हैं। इस दौरान छात्रों को कई परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। 5 दिन में किसी भी दिन उम्मीदवारों को पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जा सकता है। यहां इंटरव्यू लेने वाले ऑफिसर आपको सीधे सवाल पूछते हैं। ज्यादातर छात्र घबराहट में गलत तरीके से कपड़ा पहनते हैं। पुरुष उम्मीदवार को शर्ट पैंट टाई में होना चाहिए। इसके अलावा छात्र जब इंटरव्यू के लिए सामने बैठते हैं तो वो कमर या पीठ का पोजिशन गलत तरीके से रखते हैं। झुक कर बैठते हैं या टेढ़ा हो जाते हैं। इंटरव्यू के लिए आपको सही तरीका सीखना बहुत जरूरी है। ताकि आपका नेगेटिव इंप्रेशन ना पड़े।इन्हीं कुछ बातों का ध्यान रखकर आपको SSB इंटरव्यू के लिए जाना चाहिए। आपको छोटी-छोटी गलतियों से बचना होगा। इस दौरान आपको शांत दिमाग और धैर्य से काम लेना चाहिए। 

भारतीय सेना से जुड़ना गर्व की बात होती है, अगर आप भी भारतीय सेना ज्वाइन कर देश की सेवा करना चाहते हैं तो निश्चित ही NDA/NA सबसे बेहतरीन करियर विकल्प है। आपको बता दें कि Safalta.com लेकर आया है NDA/NA SSB की तैयारी के लिए खास कोर्स जिसमें आप एक्सपर्ट्स की सहायता से SSB की तैयारी कर सकते हैं। यह कोर्स मात्र 5499 रु. में उपलब्ध है, लेकिन आज ही एडमिशन लेने पर आप 1000 रु. की खास छूट भी प्राप्त कर सकते हैं। इस छूट का लाभ उठाने के लिए कूपन कोड AMAR1000 का इस्तेमाल करें। तो फिर देर किस बात की अभी विजिट  करें https://bit.ly/35jUyQc और शुरू करें अपनी पक्की तैयारी।  

इस कोर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए अभी भरें ये फॉर्म- https://forms.gle/6NZDQPL59BrnHaj98 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00