लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   CTET 2022: which date the exam will start, will the normalization system be applicable in this CTET-safalta

CTET 2022: जानें किस तारीख से शुरू होगी परीक्षा, क्या इस CTET परीक्षा में लागू होगी नॉर्मलाईजेशन व्यवस्था

Media Solution Initiative Published by: Pushpendra Mishra Updated Thu, 01 Dec 2022 02:41 PM IST
सार

सीबीएसई द्वारा CTET 2022 परीक्षा का आयोजन इसी माह से शुरू किया जाएगा। ये परीक्षा दिसम्बर के बाद जनवरी 2023 में भी आयोजित की जाएगी। क्योंकि अभ्यर्थियों की संख्या 30 लाख के आसपास रह सकती है। सभी अभ्यर्थियों के लिए सुविधाओं को देखते हुए सीबीएसई ने तकरीबन एक माह में इस परीक्षा को आय़ोजित करने की रणनीति बनाई है। 

सीटेट 2022
सीटेट 2022 - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 का आयोजन इसी माह शुरू किया किया जाएगा। इसके लिए सीबीएसई ने पूरी तैयारी कर ली है। सूत्रों का कहना है कि सीबीएसई द्वारा देशभर में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्था बनाने का काम किया जा रहा है। जिसके बाद सीटेट अभ्यर्थियों के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। सीटेट परीक्षा 2022 के 15 दिसम्बर के आसपास शुरू होने का अनुमान लगाया जा रहा है। गौरतलब है सीबीएसई ने सीटेट परीक्षा को लेकर 20 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी किया था। जिसके बाद 31 अक्टूबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई जोकि 24 नवम्बर तक जारी रही। इस समय करेक्शन विंडो खुली होने के कारण आवेदन में गलती करने वाले अभ्यर्थी अपने आवेदन सुधार रहे हैं। इस माह से शुरू हो रही सीटेट परीक्षा में 30 लाख के आसपास अभ्यर्थियों के शामिल होने का चांस है। इसलिए ये माना जा रहा है कि परीक्षा में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी। अगर आप भी सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो सफलता डॉट कॉम के CTET Detailed Course : Join Now कोर्स की मदद से घर बैठे सीटेट की कम्प्लीट तैयारी कर सकते हैं। इस कोर्स की सहायता से बीती परीक्षाओं में हजारों अभ्यर्थियों ने मेरिट हासिल की है। 



ये भी पढ़ें 
सीटेट 2022 परीक्षा सिलेबस 
सीटेट 2022 मॉक टेस्ट 

सीटेट 2022 सैलरी 
सीटेट 2022 पिछले प्रश्न पत्र 
सीटेट 2022 ईबुक 

क्या इस साल भी CTET में लागू होगी नॉर्मलाईजेशन व्यवस्था 

CBSE द्वारा 2021 से इस परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन मोड में किया जा रहा है और ऑनलाइन मोड में आयोजित होने की वजह से पिछले साल यह परीक्षा काफी दिनों तक चली थी। इसी वजह से 16 दिसंबर 2021 से 21 जनवरी 2022 के बीच कई शिफ्ट्स में आयोजित की गई CTET 2021 में नॉर्मलाइजेशन व्यवस्था लागू की गई थी। वहीं इस साल आयोजित होने वाले CTET में नॉर्मलाईजेशन की व्यवस्था लागू करने को लेकर CBSE ने अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है। लेकिन यह उम्मीद जताई जा रही है कि दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 के बीच आयोजित होने वाली इस परीक्षा में निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए इस बार भी नॉर्मलाइजेशन व्यवस्था अपनाई जा सकती है। अभ्यर्थियों को इससे जुड़े अपडेट्स के लिए CTET की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

सफल होने के लिए हल करने होंगे कितने प्रश्न 

CTET में सफल होने के लिए अभ्यर्थियों को 60 फीसद यानी 90 या इससे अधिक प्रश्नों का सही जवाब देना होता है। दरअसल इसमें 60 प्रतिशत या इससे अधिक स्कोर करने वाले सभी अभ्यर्थी इस परीक्षा में सफल माने जाते हैं। यह एक पात्रता परीक्षा है और इसमें पदों की संख्या निर्धारित नहीं होती है। इसलिए 60 प्रतिशत से अधिक स्कोर करने वाले सभी अभ्यर्थी इस परीक्षा में उतीर्ण माने जाते हैं।

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की पक्की तैयारी 

सरकारी नौकरी का सपना देख रहे अभ्यर्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए सफलता डॉट कॉम की मदद ले सकते हैं। सफलता डॉट कॉम द्वारा इस वक्त SSC CGL, SSC GD, NDA/NA, CTET समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से कई अभ्यर्थियों ने पहली बार में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा को शानदार अंकों से पास किया है। आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कम्प्लीट रिवीजन कर सकते हैं। तो फिर देर किस बात की safalta app के जरिए तुरंत इन कोर्सेस में एडमिशन लें और सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें।

विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00