DU Admission: इन 5 कॉलेजेस ने जारी की अपनी तीसरी कट-ऑफ सूची, इन पाठ्यक्रमों में मिलेगा दाखिला

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: वर्तिका तोलानी Updated Sat, 16 Oct 2021 05:47 PM IST

सार

DU Admission 2021: जीसस एंड मैरी कॉलेज जैसे दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों ने आज, 16 अक्तूबर को स्नातक प्रवेश के लिए तीसरी कट-ऑफ सूची जारी की है। बीए हिंदी और दो व्यावसायिक पाठ्यक्रमों को छोड़कर, कॉलेज ने सभी कार्यक्रमों के लिए प्रवेश बंद कर दिया है।
दिल्ली विवि में दाखिले के लिए जुटी विद्यार्थियों की भीड़ (फाइल फोटो)
दिल्ली विवि में दाखिले के लिए जुटी विद्यार्थियों की भीड़ (फाइल फोटो) - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया जारी है। विश्वविद्यालय ने पहली और दूसरी कट ऑफ सूची के तहत प्रवेश के दो दौर पूरे कर लिए हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, दो कट-ऑफ सूचियों के तहत 48,000 से अधिक छात्रों ने दिल्ली विश्वविद्यालय में अपना प्रवेश प्राप्त किया है, जबकि विश्वविद्यालय को अब तक 1.18 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। विश्वविद्यालय को दो कट-ऑफ के तहत कुल 1,18,878 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जबकि 48,582 छात्रों ने फीस का भुगतान किया है, जिससे 70,000 स्नातक सीटों में से आधे से अधिक भर गए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि कॉलेज के प्राचार्यों द्वारा 10,591 आवेदनों को मंजूरी दी गई है। पीटीआई ने कॉलेज में प्रवेश संयोजक मनीष कंसल सेबात की उन्होंने कहा कि तीसरी कट-ऑफ सूची में पाठ्यक्रमों के लिए एक फीसदी तक की गिरावट देखने की संभावना है। हमने बी.कॉम (ऑनर्स) के लिए अनारक्षित सीटों को पहले ही भर दिया है, जबकि ओबीसी लगभग भर चुका है। इसमें रिक्त सीटें होंगी। आरक्षित श्रेणियों और तीसरी सूची में एक प्रतिशत तक की कमी होने की संभावना है। कट-ऑफ पर फैसला करने के लिए शनिवार को एक बैठक आयोजित की जाएगी।
विज्ञापन

जीसस एंड मैरी कॉलेज

जीसस एंड मैरी कॉलेज ने डीयू की तीसरी कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है। कॉलेज ने हिंदी और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों को छोड़कर सभी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश बंद कर दिया है।
Jesus and Mary College

कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज

कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज ने छात्रों के लिए तीसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी की है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट से इसकी जांच कर सकेंगे। 

महाराजा अग्रसेन कॉलेज

महाराजा अग्रसेन कॉलेज की तीसरी कट ऑफ सूची अब आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। सामान्य उम्मीदवारों के लिए बीकॉम ऑनर्स के लिए प्रवेश अब बंद हो गया है। इसके अलावा, ओबीसी, एससी, ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए बीए (एच) अंग्रेजी में उम्मीदवारों का प्रवेश बंद है।

किरोड़ीमल कॉलेज

किरोड़ीमल कॉलेज ने अपनी तीसरी कट-ऑफ सूची जारी कर दी है और विज्ञान विषयों के लिए कट-ऑफ में तेजी से गिरावट आई है। केएमसी विज्ञान कट-ऑफ देखने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें।

भारती कॉलेज

भारती कॉलेज की खाली सीट की स्थिति अब आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट-bharaticollege.du.ac.in से सूची देख सकते हैं। पत्रकारिता, गणित, अंग्रेजी और अन्य स्ट्रीम जैसे पाठ्यक्रमों के लिए सीटें उपलब्ध हैं। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर कट-ऑफ सूची डाउनलोड कर सकते हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00