लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   DU UG Admission 2022 Delhi University Starts CSAS Phase 2 Registration

DU UG Admission 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय ने शुरू किया CSAS पंजीयन, दूसरे चरण के लिए च्वॉइस फिलिंग 10 तक

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Mon, 26 Sep 2022 09:55 PM IST
सार

Delhi University UG Admission 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने CUET उम्मीदवारों के लिए कॉमन सीट अलोकेशन सिस्टम (CSAS) 2022 चरण-2 के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है। 

Admission Counselling
Admission Counselling - फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

DU UG Admission 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने CUET उम्मीदवारों के लिए कॉमन सीट अलोकेशन सिस्टम (CSAS) 2022 चरण-2 केे लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने CUET UG 2022 प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण की है और पहले चरण का पंजीकरण पूरा कर लिया है, उन्हें पंजीकरण के दूसरे चरण में अपनी कॉलेज वरीयताएं जमा करनी होंगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- entry.uod.ac.in से अपनी प्राथमिकताएं ऑनलाइन भर सकते हैं। डीयू में वरीयता भरने की अंतिम तिथि 10 अक्तूबर, 2022 है। 

 

उम्मीदवारों को सुझाव दिया जाता है कि चरण-2 की समय-सीमा के बाद कार्यक्रमों और कॉलेजों को जोड़ने, संपादित करने या वरीयता भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सीएसएएस पंजीकरण के दूसरे चरण में वरीयता-फाइलिंग शामिल है, जिसमें उम्मीदवारों को उस कार्यक्रम का चयन करना होता है जो आवंटित होने पर प्रवेश लेने के इच्छुक हैं। उम्मीदवारों को सीयूईटी यूजी आवेदन पत्र भरते समय उनके द्वारा चुने गए प्रत्येक कार्यक्रम के लिए कार्यक्रम और कॉलेज संयोजन वरीयताओं को भरना भी आवश्यक है।

CSAS 2022 प्रवेश प्रक्रिया छह चरणों में आयोजित की जाएगी। सीएसएएस (यूजी) 2022 के चरण-1 और चरण-2 दोनों के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 अक्तूबर, 2022 तक जारी रहेगी। उम्मीदवार जितने भी कार्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं, उनका चयन कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें विशिष्ट कार्यक्रम की पुष्टि करनी होगी। उनके CUET UG 2022 मेरिट स्कोर के आधार पर। 

CSAS चरण 2 पंजीकरण 2022 वरीयता भरना

सीएसएएस चरण-2 पंजीकरण में, उम्मीदवारों को सबसे पहले अपने सीयूईटी यूजी 2022 टेस्ट पेपर को मैप करने की आवश्यकता होती है, जिन विषयों में उन्होंने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है। सभी कार्यक्रम के लिए सीयूईटी सामान्यीकृत स्कोर के आधार पर कार्यक्रम-विशिष्ट उम्मीदवार का स्कोर स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। ये प्रोग्राम-विशिष्ट CUET स्कोर स्वतः गणना किए जाएंगे और उम्मीदवार के डैशबोर्ड पर प्रदर्शित होंगे। 
 

पसंद के कॉलेज या कार्यक्रम का चयन करें 

वरीयता चयन के दौरान, उम्मीदवार वरीयताएं चुन सकते हैं और उन्हें चिह्नित कर सकते हैं। वरीयताएं भरते समय उम्मीदवार अपनी पसंद के कॉलेज या कार्यक्रम का चयन कर सकते हैं। चयन का क्रम वरीयता क्रम को भी निर्धारित करेगा। उम्मीदवारों को सुझाव दिया जाता है कि वे विंडो से लॉग आउट करने से पहले वरीयता क्रम को सहेज लें। डीयू ने एक बयान में कहा कि उम्मीदवारों को अपनी पसंद की पुष्टि करनी होगी। अगर अंतिम तिथि तक पुष्टि नहीं हुई है, तो उसका अंतिम सहेजा गया वरीयता आदेश स्वचालित रूप से लॉक हो जाएगा और ऐसे उम्मीदवार के लिए सीटों के आवंटन का आधार बन जाएगा। 
 
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00