Unemployed Youth Protest: प्रियंका गांधी से मिलने को यूपी कांग्रेस कार्यालय के बाहर धरना दे रहे राजस्थान के सैकड़ों बेरोजगार युवा, बोले जीतेंगे या मरेंगे लेकिन हार नहीं मानेंगे

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Tue, 30 Nov 2021 05:29 PM IST

सार

इस बीच, राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के अध्यक्ष उपेन यादव ने अपने इरादों को साफ करते हुए कहा कि हम हारेंगे नहीं, लड़ेंगे और जीतेंगे अन्यथा हमारी लाशें ही राजस्थान जाएंगी। 
लखनऊ में यूपी कांग्रेस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन करते राजस्थान के बेरोजगार युवा
लखनऊ में यूपी कांग्रेस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन करते राजस्थान के बेरोजगार युवा - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में राजस्थान के बेरोजगार युवाओं के धरने और अनशन को आज तीन दिन पूरे हो गए हैं। ये युवा अपनी 21 सूत्री मांगों को लेकर कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी से मिलने यूपी कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे हैं। लेकिन इन्हें प्रियंका गांधी की ओर से मिलने का समय नहीं दिया जा रहा है। बेरोजगार युवा प्रियंका गांधी से मिलकर राजस्थान में 2018 के चुनाव के दौरान किए गए वादों को पूरा करने के लिए गहलोत सरकार पर दबाव बनवाना चाहते हैं।
विज्ञापन


सैकड़ों युवा कड़ाके की ठंड में लखनऊ स्थित यूपी कांग्रेस मुख्यालय के बाहर सड़कों पर सोने को मजबूर हैं। अनशन के कारण कई युवाओं की तबीयत बिगड़ चुकी है। कुछ साथी अस्पताल में भर्ती है। लेकिन राजस्थान के बेरोजगारों का उत्तर प्रदेश में धरना चौथे दिन भी जारी है। इस बीच, राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के अध्यक्ष उपेन यादव ने अपने इरादों को साफ करते हुए कहा कि हम हारेंगे नहीं, लड़ेंगे और जीतेंगे, अन्यथा हमारी लाशें ही राजस्थान जाएंगी। 

 

अन्यथा हमारी लाशें ही राजस्थान आएंगी : यादव

उपेन यादव ने मंगलवार को ट्वीट करते हुए कुछ तस्वीरें साझा कीं। तस्वीरों में उत्तर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय के बाहर की सड़क पर कंपकंपाती सर्दी में राजस्थान के बेरोजगार युवा सोते हुए दिखाई दे रहे हैं। ट्वीट में उपेन यादव ने लिखा, देख लीजिए उत्तर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय के बाहर की युवा बेरोजगारों की तस्वीरें, जहां भी जगह मिल रही है वहीं बेरोजगार कड़कड़ाती सर्दी में सो रहा हैं। कोई टेबल के नीचे सो रहा है तो कोई होर्डिंग्स के नीचे सो रहा है, हम लेकिन हारेंगे नहीं लड़ेंगे और जीतेंगे, अन्यथा हमारी लाशें ही राजस्थान आएंगी। 
 
 

यूपी में नौकरियां देने का वादा, राजस्थान में हो रही वादाखिलाफी

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ (आरबीईएम) के अध्यक्ष उपेन यादव ने एक साक्षात्कार में कहा कि हम वर्तमान में लखनऊ में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के बाहर धरने पर बैठे हैं और अब भूख हड़ताल शुरू कर दी है। हम पिछले 47 दिनों से जयपुर में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। हम प्रियंका गांधी वाड्रा से मिलना चाहते हैं। कांग्रेस ने घोषणा की है कि वह उत्तर प्रदेश में 20 लाख नौकरियां देगी। राजस्थान में 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले हमने कांग्रेस को समर्थन दिया था, लेकिन कांग्रेस सरकार ने हमसे किए गए वादे पूरे नहीं किए। 

राजस्थान में किए गए अपने वादों को पूरा करें

उन्होंने कहा, राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है। इसके बावजूद वे बेरोजगार युवाओं से किए गए वादों को पूरा नहीं कर रहे हैं और इसके बजाय उत्तर प्रदेश के लोगों से बड़े-बड़े वादे कर रहे हैं। पहले पार्टी को राजस्थान में किए गए अपने वादों को पूरा करना चाहिए।
 

अशोक गहलोत सरकार से बनवाना है कानून

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ (आरबीईएम) के बैनर तले आयोजित विरोध- प्रदर्शन का उद्देश्य राजस्थान में अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार पर राजस्थान में बेरोजगारों द्वारा की गई लंबे समय से चली आ रही मांगों को स्वीकार करने के लिए दबाव बनाना है। प्रदर्शनकारियों की मांगों में कई सरकारी नौकरियों में नियुक्तियां भी शामिल हैं, जिनके लिए भर्ती परीक्षाएं पहले ही आयोजित की जा चुकी हैं, लेकिन अभी तक ज्वॉइनिंग नहीं कराई गई। इसके अलावा, राज्य सरकार की नौकरियों के लिए रिक्तियों की संख्या में वृद्धि और प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रश्न-पत्र लीक करने वालों के खिलाफ एक गैर-जमानती कानून तैयार करना शामिल है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00