UP Board Improvement Exam 2021: छह अक्तूबर तक होंगे इंप्रूवमेंट एग्जाम, परीक्षा दे रहे छात्र इन बातों का रखें ध्यान

Media Solution Initiative Published by: देवेश शर्मा Updated Sun, 19 Sep 2021 06:08 PM IST

सार

UP Board 2021 Improvement Exam: यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए 18 सितंबर से इंप्रूवमेंट परीक्षाओं की शुरुआत हो चुकी है जो 06 अक्तूबर तक चलेंगी। इसमें 10वीं और 12वीं के कुल 79,286 छात्र शामिल हो रहे हैं।
यूपी बोर्ड परीक्षा 2021
यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 - फोटो : amar ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

विज्ञापन

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के 10वीं और 12वीं के छात्रों के इंप्रूवमेंट एग्जाम राज्य के 75 जिलों में शुरू हो चुके हैं। यूपी बोर्ड ने अपने रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को अंक सुधारने का मौका दिया है जिसमें 79,286 छात्र शामिल हो रहे हैं।  कोरोना की दूसरी लहर की वजह से यूपी समेत ज्यादातर राज्यों ने इस साल की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दीं और छात्रों को उनके पिछले प्रदर्शन के आधार पर प्रमोट कर दिया था। लेकिन कई छात्र अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं थे और उन्होंने अलग से परीक्षाएं कराने की मांग की थी। इसके बाद सरकार ने परीक्षार्थियों की मांग स्वीकार की और 18 सितंबर से 06 अक्तूबर, 2021 तक इंप्रूवमेंट एग्जाम कराने का आदेश दिया। इसके तहत, 10वीं की परीक्षा 04 अक्तूबर और 12वीं की परीक्षाएं 06 अक्तूबर तक चलेगी। इनमें 10वीं और 12वीं के कुल 79,286 छात्र शामिल हो रहे हैं। 

कोरोना नियमों का रखना होगा ध्यान
यूपी बोर्ड की इंप्रूवमेंट परीक्षाएं राज्य के 75 जिलों में बनाए गए 590 परीक्षा केंद्र पर कराई जा रही हैं। परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए 8,302 सीसीटीवी और 4,151 वॉयस रिकॉर्डर लगाए गए हैं। साथ ही वहां कोरोना नियमों का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। अगर आप भी परीक्षा देने एग्जाम सेंटर जा रहे हैं तो बोर्ड द्वारा बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के साथ कोरोना नियमों का पालन करें। एग्जाम सेंटर से निकलने से पहले अपने मुंह पर मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें। एग्जाम देते वक्त भी सभी निर्देशों का पालन करें।



सफलता के साथ करें करियर प्लान
अगर आप भी यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं या 12वीं के छात्र हैं और आगे का सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं तो आप सफलता डॉट कॉम की मदद ले सकते हैं। दरअसल, सफलता SSC, Bank, Airforce, NDA-NA, Lekhpal, CTET और UP-TET जैसी लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की ऑनलाइन तैयारी कराता है। इसलिए सफलता से जुड़कर आप भी अपनी किसी भी परीक्षा की घर बैठे कंप्लीट तैयारी कर सकते हैं। आप अपने फोन में Safalta-app डाउनलोड कर इससे जुड़ सकते हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00