Hindi News ›   Education ›   UP Polytechnics odd semester examinations postponed Polytechnic Exams will be held from March 16

UP Polytechnic's Exams Postponed: यूपी पॉलिटेक्निक विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं स्थगित, अब इस तारीख से शुरू होंगे एग्जाम

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Sun, 16 Jan 2022 04:34 PM IST

सार

UP Polytechnics exam postponed: यूपी पॉलिटेक्निक विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं हैं। विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं 20 जनवरी से शुरू होने वाली थी। 
पालिटेक्निक की परीक्षा।
पालिटेक्निक की परीक्षा। - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

यूपी पॉलिटेक्निक विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं हैं। विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं 20 जनवरी से शुरू होने वाली थी। लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण स्थगित कर दी गईं हैं। यूपी पॉलिटेक्निक विषम सेमेस्टर की स्थगित परीक्षाएं अब 16 मार्च से आयोजित की जाएंगी। वहीं, ऑनलाइन कक्षाएं 22 जनवरी, 2022 से प्रारंभ कर दी जाएंगी। ताकि विद्यार्थी अपनी तैयारी अच्छे से कर सकें। परीक्षार्थियों के विरोध और ऑनलाइन परीक्षा कराने की मांग को लेकर परीक्षा का टलना तय माना जा रहा था। लेकिन प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां पूरी की जा चुकी थीं।

विज्ञापन

सभी छात्रों के नॉमिनल रोल अपलोड हुए

प्राविधिक शिक्षा परिषद ने परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों के नॉमिनल रोल (नामावली और रोल नंबर भी) कॉलेजों के लिए उपलब्ध करा दिए थे। प्राविधिक शिक्षा परिषद ने विषम सेमेस्टर प्रथम, तृतीय व पंचम और विशेष बैक पेपर परीक्षा वाले छात्रों के नॉमिनल रोल परिषद की वेबसाइट www.bteup.ac.in पर उपलब्ध करा दिए गए हैं। परिषद के सचिव सुनील सोनकर के अनुसार, इसका लिंक 18 जनवरी तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। कॉलेजों को निर्देश दिए गए हैं कि परीक्षा संबंधी अग्रिम कार्यवाही के लिए इसका प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें। 

बीते सप्ताह प्राविधिक शिक्षा निदेशक ने दिए थे संकेत

बता दें कि बीते सोमवार को ही निदेशक प्राविधिक शिक्षा मनोज कुमार ने बताया था कि 16 जनवरी तक संस्थानों को बंद कर दिया गया है। इस दौरान ऑनलाइन क्लास चलेंगी। 16 जनवरी तक कोविड संक्रमण नियंत्रण में आता है तो परीक्षाएं कराई जाएंगी। अगर केस कम नहीं हुए तो परीक्षाएं टाल दी जाएंगी।

सोशल मीडिया पर छात्र- अभिभावक चला रहे थे अभियान

उधर, सोशल मीडिया पर छात्रों और उनके अभिभावकों का ऑफलाइन परीक्षा को स्थगित करने की मांग तेज हो रही थी। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी ऑफलाइन परीक्षा का विरोध कर रहे थे। 

चुनाव में ऑफलाइन परीक्षाएं मुश्किल

वहीं, फरवरी में प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं और मार्च में नतीजे आएंगे। ऐसे में पॉलिटेक्निक परीक्षाएं ऑफलाइन होना मुश्किल थीं। क्योंकि, शिक्षक इलेक्शन में ट्रेनर और मास्टर ट्रेनर के रूप में काम करेंगे। कई जिलों के पॉलिटेक्निक संस्थानों में स्ट्रांग रूम और प्रशिक्षण केंद्र बनाए जाते हैं। ऐसे में परीक्षाओं को टालना ही मुनासिब समझा गया है।

विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00