लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

80 साल-80 किस्से: एक नहीं साल में दो बार जन्मदिन मनाते हैं बिग बी, जानें शाहंशाह के जीवन से जुड़ा यह किस्सा

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: कविता गोसाईंवाल Updated Tue, 11 Oct 2022 12:50 PM IST
अमिताभ बच्चन
1 of 5
विज्ञापन
बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन को उनके चाहने वाले कई नाम से पुकारते हैं। कोई उन्हें सदी का महानायक कहता है तो कोई उन्हें शहंशाह बुलाते हैं। लेकिन फैंस अपने सुपरस्टार से बेहद प्यार करते हैं। 11 अक्तूबर को अमिताभ बच्चन अपना 80वां जन्मदिन मना रहे हैं। अमिताभ की जिंदगी से कई किस्से जुड़े हुए हैं, जिनके बारे में फैंस समय-समय पर पढ़ते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आभिनेता एक साल में दो बार अपना जन्मदिन मनाते हैं। ऐसा क्यों है? आइए आपको बताते हैं। तो चलिए अमिताभ के 80वें जन्मदिन पर 'बॉलीवुड का शहंशाह, 80 साल-80 किस्से' सीरीज के तहत जानते हैं उनके ऐसे ही कुछ विज्ञापनों के बारे में-
अमिताभ बच्चन
2 of 5
क्यों मनाते हैं दो बार जन्मदिन?
दरअसल, अमिताभ बच्चन साल में दो बार जन्मदिन किसी खास वजह से मनाते हैं। वह अपना पहला जन्मदिन 11 अक्तूबर को मनाते हैं, इस दिन इलाहाबाद (अब का प्रयागराज) में उनका जन्म हुआ था और दूसरा बर्थडे वह 2 अगस्त के दिन मनाते हैं क्योंकि साल 1982 में इसी दिन उनका दूसरी बार जन्म हुआ था। जब वह मौत के मुंह में जाते-जाते बचे थे। बेंगलुरु में फिल्म 'कुली' की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन के साथ एक ऐसा हादसा हुआ था जिस वजह से वह मरते-मरते बचे थे। 

यह भी पढ़ें:- 80 साल-80 किस्से: जब सात दिन बिना नहाए रहे थे बिग बी, वजह जानकर आप भी देंगे शाबाशी
 
विज्ञापन
अमिताभ बच्चन
3 of 5
'कुली' से सेट पर हुआ था हादसा
हुआ यह था कि 24 जुलाई 1982 को बेंगलुरु में फिल्म 'कुली' का एक्शन सीन अमिताभ बच्चन और पुनीत इस्सर के बीच फिल्माया जा रहा था। इस दौरान पुनीत का मुक्का गलती से अमिताभ के पेट में लग गया। अमिताभ मौके पर ही जमीन पर ढेर हो गए। उनकी हालत इतनी खराब हो गई थी कि उन्हें तुरंत ही पास के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां पर डॉक्टरों ने उनकी मल्टिपल सर्जरी की। इस सर्जरी के बाद उन्हें मुंबई के ब्रिज कैंडी अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया।

यह भी पढ़ें:- 80 साल-80 किस्से: रेखा की इस आदत से तंग आ गए थे अमिताभ बच्चन, एक्ट्रेस को दे डाली थी हिदायत
अमिताभ बच्चन
4 of 5
डॉक्टरों ने कर दिया था मृत घोषित
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमिताभ की तबीयत में कुछ सुधार नहीं आ रहा था, जिस वजह से डॉक्टरों को उनका एक और ऑपरेशन करना पड़ा। इससे पहले ही डॉक्टर्स ने अभिनेता की हालत को नाजुक बताया था। इतना ही नहीं, एक मौके पर डॉक्टरों ने अमिताभ बच्चन को मृत तक घोषित कर दिया था। लेकिन 2 अगस्त को उन्होंने अचानक अपना एक अंगूठा हिलाया था, जिसके बाद उनकी तबीयत में धीरे-धीरे सुधार आने लगा। इस दौरान सिर्फ परिवार के लोग ही नहीं बल्कि बिग बी के लाखों फैंस भी उनके ठीक होने की दुआ कर रहे थे। ब्रिज कैंडी अस्पताल से अमिताभ बच्चन को 24 सितंबर को छुट्टी दी गई थी।

यह भी पढ़ें:- 80 साल-80 किस्से: 70 के दशक के हिट मशीन थे अमिताभ बच्चन, इन ब्लॉकबस्टर फिल्मों से बने बॉलीवुड के शहंशाह
 
विज्ञापन
विज्ञापन
अमिताभ बच्चन
5 of 5
अस्पताल के बाहर अमिताभ ने कही थी यह बात
अमिताभ बच्चन को जब अस्पताल से छुट्टी मिली तब उनसे भारी संख्या में फैंस मिलने आए थे। इस दौरान अस्पताल के बाहर आकर अभिनेता ने फैंस से कहा था, 'जिंदगी और मौत के बीच यह एक भयावह अग्नि परीक्षा थी। दो महीने का अस्पताल प्रवास और मौत से लड़ाई खत्म हो चुकी है। अब मैं मौत पर विजय पाकर अपने घर लौट रहा हूं।' बता दें कि 2 अगस्त के दिन आज भी कई लोग अमिताभ बच्चन को जन्मदिन की बधाई देते हैं। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00