लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Entertainment ›   Hollywood ›   Jean Luc Godard Death Iconic French Film maker Died at the age of 91 today

Jean Luc Godard: फ्रांसीसी आईकॉनिक फिल्ममेकर जीन-ल्यूक गोडार्ड का निधन, 91 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस

एंटरटेंमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: पलक शुक्ला Updated Tue, 13 Sep 2022 05:16 PM IST
सार

जीन-ल्यूक गोडार्ड ने साल 1960 में अपनी पहली ही फिल्म 'ब्रीदलेस' से सिनेमा में क्रांति ला दी थी।

जीन-ल्यूक गोडार्ड
जीन-ल्यूक गोडार्ड - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

फ्रांसीसी न्यू वेव के आईकॉनिक फिल्म मेकर जीन-ल्यूक गोडार्ड का 91 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। जीन-ल्यूक गोडार्ड ने साल 1960 में अपनी पहली ही फिल्म 'ब्रीदलेस' से सिनेमा में क्रांति ला दी थी। जीन-ल्यूक गोडार्ड अपने पूरे करियर के दौरान दुनिया के सामने सबसे महत्वपूर्ण और उत्तेजक निर्देशकों के रूप में खड़े रहे। फ्रांसीसी मीडिया ने उनके निधन की पुष्टि करते हुए कहा कि जीन-ल्यूक गोडार्ड ने मंगलवार को आखिरी सांस ली और इस बात की जानकारी उनके रिश्तेदारों ने मीडिया को दी है। 

जीन-ल्यूक गोडार्ड ने साल 1950 के दशक में एक फिल्म समीक्षक के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। इंडस्ट्री में कदम रखने के साथ ही उन्होंने अपने पूरे  करियर में जीन ने सिनेमा जगत में चल रही परंपरा को अलग-अलग ढंग से ललकारा। उन्होंने कैमरा, साउंड और कहानी के नियमों को अपने हिसाब से फिर से लिखा। उनकी ही फिल्मों ने अभिनेता जीन-पॉल बेलमंडो को स्टारडम दिया था।

3 दिसंबर, 1930 को पेरिस में एक अमीर फ्रांसीसी-स्विस परिवार में जन्मे, जीन स्विट्जरलैंड के न्योन में पले-बढ़े थे। पढ़ने के बाद उन्होंने स्विट्जरलैंड में एक डैम प्रोजेक्ट पर कंस्ट्रकटर के रूप में नौकरी की। अपनी इस जॉब से कमाया पैसा वह साल 1954 में रिलीज हुई अपनी पहली   फिल्म 'ऑपरेशन कंक्रीट' में लगा देते थे। इसके बाद उन्होंने ट्रूफ़ोट की एक कहानी पर आधारित 'ब्रीथलेस' फिल्म पर भी काम करना शुरू कर दिया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी। इतना ही नहीं साल 1960 में रिलीज हुई 'ब्रीथलेस' जीन की पहली बड़ी सफलता थी। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे Bollywood News, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट Hollywood News और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00