Hindi News ›   Fashion ›   Fashion tips ›   Coconut Oil for Health and Beauty know about its magical anti-aging effects

सेहत ही नहीं आपकी खूबसूरती में भी चार चांद लगता है नारियल तेल, जानें कैसे

रूपायन डेस्क Published by: मंजू ममगाईं Updated Wed, 19 Dec 2018 10:45 AM IST
coconut oil
coconut oil - फोटो : file photo
विज्ञापन
ख़बर सुनें

होंठ रूखे हों या पैर फटे हों, हेयर स्पा करना हो या पेडिक्योर, नारियल तेल आपकी इन परेशानियों को दूर कर सकता है। होंठों से लेकर पैरों तक की प्राकृतिक सुंदरता को पाने के लिए इसका इस्तेमाल तो करें। अक्सर सर्दियों में हम नारियल तेल के इस्तेमाल से बचते हैं। कारण है उसका जम जाना। फिर कौन उसे गर्म करे, पिघलाए और उसका इस्तेमाल करे। लेकिन इतनी-सी मेहनत से आपको कई सारे फायदे मिल सकते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट नीलेश्वरी बसक कहती हैं, त्वचा को कोमल बनाने में नारियल तेल काफी फायदेमंद है।कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में भी इस तेल का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए आप भी नारियल तेल का इस्तेमाल कर खुद को सुंदर बना सकती हैं। 

विज्ञापन

coconut oil
coconut oil - फोटो : file photo
-सर्दियों के दिनों में होंठ बहुत रूखे हो जाते हैं और बार-बार लिप बाम लगाना पड़ता है। आप अपने होंठों की नमी को वापस पाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप अपने होंठों पर नारियल को थोड़ी देर मलें। उसके बाद पानी से धो लें। इससे होंठों की मृत कोशिकाएं निकल जाएंगी। साफ करने के बाद नारियल तेल को होंठों पर बाम की तरह लगाएं।
-नारियल तेल में नेचुरल एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो आपके पैरों के इंफेक्शन और फंगस को दूर करने में मदद करते हैं।अगर आप नारियल का तेल रोजाना इस्तेमाल करती हैं, तो ये आपके पैरों को कोमल व फंगल इंफेक्शन से दूर रखता है। 
-नारियल तेल से आप स्पा का आनंद घर पर ही ले सकती हैं और अपनी त्वचा को मुलायम बना सकती हैं। इसके लिए आप दो से तीन चम्मच ओट्स लें और उसमें नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म कर लें। उसके बाद मस्लिन बैग की मदद से इस पेस्ट से पूरे शरीर में मसाज करें। यह पेस्ट आपके शरीर के पीएच लेवल को सामान्य रखता है।  
-अगर आप नारियल तेल से रोजाना गरारे करेंगी, तो इससे आपके मुंह को कई फायदे होंगे। यह आपके दांतों को भी सफेद करेगा। ब्लीडिंग गम, फटे होंठ जैसी परेशानियां दूर होंगी। इसके लिए आप एक से दो चम्मच नारियल तेल एक गिलास पानी में मिलाकर गरारे करें। करीब 15-20 मिनट तक गरारे करने के बाद गर्म पानी से मुंह धो लें। उसके बाद टूथ पेस्ट से दांत साफ कर लें। 

coconut oil
coconut oil - फोटो : file photo
-नारियल तेल का इस्तेमाल आप पेडिक्योर करने के लिए भी कर सकती हैं। आप स्क्रब बनाने के लिए एक जार में आधा डिब्बा नारियल तेल भर लें। उसमें दो चम्मच शहद और एक चम्मच चीनी डालकर तब तक मिलाएं, जब तक चीनी अच्छे से न घुल जाए। पेडिक्योर करने के लिए एक चम्मच स्क्रब को अपने पैरों पर अच्छे से मलें, ताकि त्वचा की मृत कोशिकाएं निकल जाएं। उसके बाद ये आपको एक सॉफ्ट और सिल्की स्किन देगा और आपकी फटी एडि़यों को ठीक करने में मदद करेगा।
-नारियल तेल को आप प्री-शैंपू कंडीशनर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। थोड़ा-सा नारियल तेल अपने हाथ में लें और अपने ड्राई हेयर में अच्छे से मलें। इसे करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद शैम्पू और कंडीशनर हमेशा की तरह लगाकर अपने बाल धोएं। इससे आपके बाल सॉफ्ट हो जाएंगे। 
-अपने उलझे बालों को कंघी करने के बाद, एक चम्मच नारियल तेल लें और उसे अपने बालों में लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल रूखे नहीं लगेंगे और उनमें चमक आएगी। साथ ही बाल खुशबूदार भी हो जाएंगे। जब आपके बाल पूरी तरह से उलझे हुए हों, तो अपनी उंगलियों पर थोड़ा-सा तेल लगाकर उसे बालों पर लगाएं। इससे आपके बाल कम उलझेंगे। अगर आप पूल या बीच पर जा रही हैं, तो अपने बाल में नारियल तेल लगाना न भूलें। तेल आपके बालों को रूखेपन, धूप और खारे पानी से बचाने में मदद करता है।
-नारियल तेल में फैटी एसिड की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। इसलिए इसकी मालिश करने से ये आपके बालों की जड़ों तक पहुंचता है। यदि आपके बाल बहुत रूखे हैं, तो आप हफ्ते में दो से तीन बार नारियल तेल का इस्तेमाल करें। रात को सोने से पहले अपने बालों में जड़ों से लेकर सिरों तक चंपी करें। बालों को अच्छे से कंघी कर, एक चोटी बनाएं और अगली सुबह अपने रोजाना शैंपू और कंडीशनर से धो लें।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00