बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
बुध का तुला राशि गोचर, जानें क्या होगा आपके जीवन पर प्रभाव
Myjyotish

बुध का तुला राशि गोचर, जानें क्या होगा आपके जीवन पर प्रभाव

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Digital Edition

यूपी: गोरखपुर के भरोहिया से गरीब कल्याण मेले की शुरुआत करेंगे मुख्यमंत्री योगी, 826 विकास खंडों में होगा आयोजन

पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर शनिवार को गोरखपुर के भरोहिया ब्लाक से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गरीब कल्याण मेला का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री की पहल पर यह मेला गोरखपुर समेत प्रदेश के सभी 826 विकास खण्डों पर आयोजित होगा। मेला में मुख्यमंत्री केंद्र एवं प्रदेश सरकार की 15 कल्याणकारी योजनाओं के 75 लाभार्थियों को मंच से स्वीकृति पत्र प्रदान कर जनसभा को संबोधित भी करेंगे। इसे लेकर शुक्रवार को देर शाम तक तैयारियां चलती रहीं।

डीएम विजय किरन आनंद ने बताया कि मुख्यमंत्री शनिवार की सुबह 11 बजे भरोहिया ब्लॉक स्थित गुरुगोरखनाथ विद्या पीठ पर आयोजित होने वाले गरीब कल्याण मेला का उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री,लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं का स्वीकृति पत्र प्रदान करने के बाद जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इस मेले में दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग वितरण, विभिन्न वृद्धावस्था, दिव्यांग एवं निराश्रित पेंशन, पीएम आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, स्वच्छभारत मिशन योजना के अंतर्गत शौचालय, स्वरोजगार योजनाओं के लाभार्थियों, एनआरएलएम से चयनित महिला समूहो, पीएम किसान योजना, पुष्टाहार वितरण, गर्भवर्ती महिलाओं की गोद भराई और अन्न प्रासन, जननी सुरक्षा योजना, आयुष्मान भारत योजना, उज्ज्वला योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के तहत पात्र परिवारों को राशन कार्ड किया जाएगा।

कृषि संयंत्रों का वितरण, सामूहिक विवाह योजना के लाभार्थियों को भी लाभान्वित किया जाएगा। इस मेला में विभिन्न विभाग स्टॉल लगा कर अपने विभाग की योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी भी देंगे। इसके अलावा आरोग्य मेला भी लगेगा। जिसमें गर्भवती महिलाओं और कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण भी होगा। बैंकों से समन्वय स्थापित कर विशेष लोन शिविर लगाए जाएंगे।

डीएम-एसएसपी ने निरीक्षण कर जांची तैयारी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कार्यक्रम में शामिल होने के लिए गोरखनाथ मंदिर से हेलिकाप्टर से आएंगे। इसके लिए आनन फानन में बापू डिग्री कॉलेज में हेलीपैड का निर्माण कराया गया है।  शुक्रवार को डीएम के साथ एसएसपी विपिन कुमार ताडा ने मौके पर पहुंचकर तैयारियां जांची। इस दौरान पुलिस अधीक्षक उत्तरी मनोज कुमार अवस्थी, क्षेत्राधिकारी कैंपियरगंज अजय कुमार सिंह, एसडीएम कैम्पियरगंज ,बीडीओ भरोहिया आदि मौजूद रहे।

 
... और पढ़ें
गोरखपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ। गोरखपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ।

सीबीएसई: सिर से साया उठने वाले विद्यार्थियों का शुल्क होगा माफ, स्कूल प्रबंधन को देनी होगी ये जानकारी

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने कोरोना महामारी की चपेट में आकर जिन बच्चों के सिर से अभिभावक का साया छिन गया है। ऐसे विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा 2021 में परीक्षा और पंजीकरण शुल्क को माफ कर दिया है। स्कूल प्रबंधन को ऐसे बच्चों के नाम लिस्ट ऑफ कैंडिडेट के साथ बोर्ड को उपलब्ध करानी होगी। इसे लेकर बोर्ड का आदेश जिले के 117 स्कूलों में पहुंच गया है।

आदेश के मुताबिक दसवीं और बारहवीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को पांच विषय के 1500 रूपये और 150 रूपया प्रति प्रैक्टिकल के मुताबिक फीस जमा करानी होती है। बोर्ड ने कोविड की वजह से अनाथ हो चुके छात्रों की आर्थिक परेशानी को देखते हुए तय किया है कि वह इनसे परीक्षा व पंजीकरण शुल्क नहीं लेगा।

इस संबंध में सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को परिपत्र जारी कर कहा कि स्कूल बोर्ड परीक्षा देने वाले ऐसे सभी 10वीं और 12वीं के छात्रों की जांच करे जो कोरोना के दौरान अनाथ हो गए हैं। बोर्ड को लिस्ट आफ कैंडिडेट (एलओसी) उपलब्ध कराते समय उनकी जानकारी उपलब्ध कराई जाए। बोर्ड ने ये भी स्पष्ट किया कि ये छूट केवल सत्र 2021-22 के छात्रों के लिए ही रहेगी।
... और पढ़ें

गोरखपुर: कमिश्नरी में केरोसिन तेल गिराकर आत्मदाह करने जा रही थी महिला, कुशीनगर के डीएम बोले- नाजायज है मांग

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां जमीन संबंधी मामले की सुनवाई न होने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को कमिश्नर कार्यालय पर आत्मदाह का प्रयास करती कुशीनगर पटहेरवा की एक महिला को पुलिस ने पकड़ा है। देर शाम तक कुशीनगर पुलिस भी गोरखपुर आ गई है। महिला पुलिस उसे लेकर कैंट थाने गई है।

इंस्पेक्टर कैंट ने बताया कि जांच के दौरान महिला के पास कुछ भी नहीं मिला। कुशीनगर पुलिस की सूचना पर हमारी महिला सिपाही कमिश्नर कार्यालय पर पहले से मौजूद थीं, जिसने महिला के आते ही उसे हिरासत में ले लिया। उधर कुशीनगर डीएम एस राजलिंगम ने बताया कि महिला की मांग नाजायज है। कानून के हद में रहते हुए प्रशासन पहले ही उसकी मदद कर चुका है।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक महिला शुक्रवार की सुबह 11.15 बजे विकास भवन द्वार से कमिश्नरी कार्यालय की तरफ बढ़ी। पहले से बड़ी संख्या में पुलिस बल देखकर उसने गेट के अंदर प्रवेश करते ही कनस्तर से अपने ऊपर केरोसिन तेल उड़ेलना शुरू कर दिया। पहले से सतर्क महिला पुलिस ने दौड़कर उसे पकड़ लिया और उसके हाथ से कनस्तर दूर फेंक दिया। तलाशी लेने पर उसके पास से और कुछ नहीं मिला। महिला पुलिस उसे पकड़कर कैंट थाने ले गई। बता दें कि कुशीनगर के पटहेरवा की रहने वाली फातिमा खातून ने पूर्व में ही शुक्रवार के दिन कमिश्नरी में आत्मदाह करने की धमकी दी थी।
 
... और पढ़ें

भाजपा का मिशन 2022: विकास ही एजेंडा, चुनावी मैदान में पीएम मोदी और सीएम योगी की जोड़ी

गुरु गोरक्षनाथ और महात्मा बुद्ध की कर्मस्थली से भाजपा ने आगामी विधानसभा चुनाव प्रचार की रणभेरी बजा दी है। यूपी के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साफ संदेश दिया कि चुनाव विकास के मुद्दे पर ही लड़ा जाएगा। मोदी-योगी की जोड़ी एक साथ चुनावी मैदान में होगी। केंद्रीय शिक्षामंत्री व मुख्यमंत्री ने गुरुवार को ताबड़तोड़ दो जनसभाएं की हैं। चुनाव प्रभारी की जिम्मेदारी मिलने के बाद पहली बार यूपी आए धर्मेंद्र प्रधान ने पहली जनसभा सिद्धार्थनगर में की।

गौतम बुद्ध की कर्मस्थली से चुनाव प्रभारी ने डबल इंजन की सरकार का महत्व बताया और कहा कि फिर यूपी को अराजकता में नहीं झोंका जा सकता है। जनता समझदार है। सुशासन व कानून का राज देने वाली भाजपा की सरकार दोबारा बनेगी। चुनाव प्रभारी ने विपक्ष को निशाने पर लिया और सपा को अराजकतावादी करार दिया। चुनाव प्रभारी की दूसरी जनसभा गोरखपुर के महंत दिग्विजयनाथ पार्क में हुई। गुरु गोरखनाथ की पावन धरती से चुनाव प्रभारी ने जनता से आशीर्वाद मांगा और कहा कि यूपी में जीत से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कंधों को मजबूती मिलेगी। धर्मेंद्र प्रधान ने गोरक्षपीठ का महत्व बताकर भी पूर्वांचल की जनता को साधा है। 
... और पढ़ें

ऑपरेशन हंट: गोरखपुर पुलिस ने 10 थानों के 33 बदमाशों पर 25- 25 हजार रुपये का इनाम किया घोषित, अब चलेगा खास अभियान

पीएम नरेंद्र मोदी व सीएम योगी आदित्यनाथ। (फाइल)
गोरखपुर पुलिस की ओर से लगातार ऑपरेशन हंट चलाकर अपराधियों पर नकेल कसी जा रही है। ऐसे में पुलिस अब बड़ी कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है। गोरखपुर एसएसपी डॉ. विपिन ताडा ने एक साथ जिले के 33 बदमाशों पर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया है। इसके साथ ही सभी थानेदारों को अभियान चलाकर इन बदमाशों की तत्काल गिरफ्तारी के निर्देश दिए गए हैं।

एसएसपी डॉ. विपिन ताडा ने बताया कि विभिन्न संगीन अपराधों में वांछित चल रहे फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए ऑपरेशन हंट अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत गैंगस्टर और अन्य संगीन अपराधों के 33 बदमाशों पर इनाम घोषित कर इनकी गिरफ्तारी के आदेश दिए गए हैं। ऐसे ही अन्य थानों के वांछित बदमाशों को चिन्हित कर उनकी सूची भी तैयार की जा रही है। जल्द ही अन्य बदमाशों पर भी इनाम घोषित किया जाएगा।
 
... और पढ़ें

गोरखपुर में बोले सीएम योगी: पहले की सरकारें आतंकियों की करती थीं पैरवी, अब किसी में हिम्मत नहीं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरक्षपीठाधीश्वर ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ महाराज की 52वीं व राष्ट्रसंत गोरक्षपीठाधीश्वर ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ महाराज की 7वीं पुण्यतिथि में आयोजित साप्ताहिक श्रद्धांजलि समारोह के समापन सत्र को संबोधित किया। मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राष्ट्रीय हितों, देश के मानबिन्दुओं की पुनर्स्थापना को लेकर गोरक्षपीठ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कोई संदेह नहीं कर सकता है। हम सबका दायित्व है कि अपने मानबिन्दुओं की रक्षा के लिए आगे आएं। आज जनता ने यशस्वी नेतृत्व दिया है तो पूरी दुनिया मे देश का डंका बज रहा है। पहले की सरकारों में आतंकवादियों के मुकदमे वापस होते थे लेकिन आज आतंकियों के महिमामंडन की हिम्मत कोई नहीं कर सकता।

इस अवसर पर गोरखनाथ मंदिर के महंत दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार में शुक्रवार को राष्ट्रसंत गोरक्षपीठाधीश्वर ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की पुण्य स्मृति में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। सभा की अध्यक्षता करते हुए सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मिली सफलता से सभी वाकिफ हैं। उनके मार्गदर्शन में गृह मंत्री ने दृढ़ता से कश्मीर से धारा 370 को समाप्त किया। पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश में प्रताड़ित हिंदुओं, सिखों बौद्धों व जैनियों को कानून बनाकर नागरिकता दी। कहा कि ये सब हमारे हैं। देश के बाहर संकट में फंसे भारतीयों का इस सरकार ने हाथ फैलाकर स्वागत किया। पहले की सरकारें ऐसा करने की हिम्मत नहीं जुटा पातीं।

सप्तपुरियों में पहली पूरी बनी अयोध्या
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रभु श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में बन रहे मंदिर, अयोध्याधाम के विकास व यहां आयोजित होने वाले दीपोत्सव का भावनात्मक उल्लेख करते हुए कहा कि अब अयोध्या सप्तपुरियों में पहली पुरी बन गई है। वहां के दीपोत्सव में एक-एक संत की भावना परिलक्षित होती है। जो संत अब भौतिक शरीर मे नहीं हैं, वह भी सूक्ष्म शरीर से इसे देखकर प्रसन्न होते हैं। इस दीपोत्सव की धूम सोशल मीडिया पर मचती है, भव्यता और दिव्यता देख सबके मुहं खुले रह जाते हैं।

 
... और पढ़ें

एक्सक्लूसिव: पुलिस की 'साझेदारी' में सराफ अजय की मौत के राज पर पर्देदारी, एसएसपी से थाना इंचार्ज ने बोला झूठ

गोरखपुर शहर के बड़े सराफा कारोबारी अजय वर्मा की मौत के मामले में कुछ तो ऐसा है ही जिस पर पर्देदारी हो रही है। मौत छत से गिरने से हुई, यह साफ हो चुका है, मगर गिरे कैसे, यही लाख टके का सवाल है। इस सवाल का जवाब परिजनों ने नहीं दिया। जिस कानूनी प्रक्रिया से इस सवाल का जवाब मिल सकता था, उसे होने नहीं दिया। पुलिस ने 'जो हुक्म मेरे आका' के तर्ज पर वही किया, जो परिजन चाहते थे। कानूनी प्रक्रिया की पूरी तरह से अनदेखी कर दी, यानी, परिजनों की पर्देदारी में पुलिस की 'साझेदारी' हो गई। इस साझेदारी में पुलिस ने संदिग्ध हालात में मौत के मामले में जरूरी कानूनी प्रक्रिया की न केवल अनदेखी की, बल्कि अपने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तक से झूठ बोल दिया। डॉ. विपिन ताडा, एसएसपी गोरखपुर से इस संबंध में सवाल करने पर वे कहते हैं कि मुझे भी थाने की पुलिस ने यही बताया था कि मंगलवार रात छत से गिरकर मौत हो गई थी, बुधवार सुबह जानकारी मिलने पर पहुंचे तो घरवाले अंत्येष्टि कर चुके थे। सफेद झूठ। गोरखनाथ पुलिस ने अपने ही आला अफसर से आखिर यह झूठ क्यों बोला ? परिजनों के इशारे पर क्यों पोस्टमार्टम की प्रक्रिया नजरंदाज की ? संदिग्ध मौत के मामले में सीआरपीसी की धारा 174 के तहत कानूनी प्रक्रिया को क्यों अंजाम नहीं दिया ? यही वे सवाल हैं, जो साफ इशारा करते हैं कि दाल में कुछ तो काला है। ... और पढ़ें

मुंबई का चोर गिरफ्तार: ट्रेन में चोरी करने वाले को घर से पकड़कर ले गई पुलिस, इन सामानों को किया बरामद

ट्रेनों में मोबाइल और लैपटॉप चोरी करने के वाले शातिर को पकड़ने के लिए मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच की टीम सिद्धार्थनगर पहुंची। टीम ने त्रिलोकपुर पुलिस के सहयोग से चोरी करने वाले को देवरिया चमन गांव से गुरुवार को दबोच लिया। उसके कब्जे से चोरी के तीन लैपटॉप और अन्य सामान बरामद करने के साथ ही टीम उसे मुंबई लेकर गई।

एसओ त्रिलोकपुर रणधीर कुमार मिश्र ने बताया कि क्षेत्र के देवरिया चमन निवासी प्रदीप कुमार अपने साथियों के साथ ट्रेनों में यात्रियों के लैपटॉप, पॉवर बैंक, पेन ड्राइव आदि सामानों की चोरी कर रहा था। चोरी की इन बढ़ती घटनाओं से बोरोवली मुंबई रेलवे पुलिस गिरोह के लोगों की खोज में थी और एक दिन रंगे हाथ चोरी में वांछित इस आरोपी को दबोच लिया।

पूछताछ में उसने चोरी के इन सामानों को त्रिलोकपुर थाने के गांवों में बिक्री की जानकारी दी। इस जानकारी पर महाराष्ट्र पुलिस इंस्पेक्टर सचिन लोखंडे, कांस्टेबल सुशांत शिंदे, सुरेश एल्ला, पीएन प्रशांत सालुंके, पीसी रविंद्र ठाकुर ने मुंबई से पता करते हुए पहुंचे। इसके बाद टीम बनाकर टीम बनाकर आरोपी प्रदीप कुमार की निशानदेही पर तीन लैपटाप, 15 पेन ड्राइव, तीन पॉवर बैंक, चार हार्ड डिस्क, एक बड़ा ब्लूट्रूथ बरामद कर लिया।

इस संबंध में थानाध्यक्ष रणधीर कुमार मिश्रा का कहना है कि आरोपी प्रदीप कुमार अपने को लैपटॉप आदि का कारीगर बताकर चोरी के इन सामानों को यहां के लोगों में बेचता था।
... और पढ़ें

देवरिया: भाजपा नेता के बेटे ने सड़क हादसे में गंवाई जान, सिर में ट्रक से लगा था टक्कर

गोरखपुर जिले के राजा तालाब के समीप एक भाजपा नेता के बेटे की गुरुवार रात नौ बजे सड़क हादसे में मौत हो गई। मौत की खबर सुन परिवार में कोहराम मच गया। शुक्रवार को भागलपुर के कालीचरण घाट पर भाजपा नेता के पुत्र का अंतिम संस्कार हुआ।

सलेमपुर कोतवाली थाना क्षेत्र के दिवाढार गांव निवासी भाजपा नेता मिथिलेश बाबा के पुत्र समीर (15) बृहस्पतिवार रात अपने बड़े भाई शशांक के साथ अपने बड़े पापा परमहंश के मकान पर भोजन लेकर जा रहे थे। इसी बीच एक मोड़ पर ट्रक के पिछले हिस्से से सिर पर टक्कर लग गया। जिसमें समीर की मौत हो गई, वहीं बड़े भाई की खरोच नहीं आई।

समीर कक्षा नौवीं का छात्र था। तीन भाई बहनों में सबसे छोटा था। बड़ी बहन श्वेता, भाई शशांक व मां अनिता देवी का रो-रो कर बुरा हाल है। भागलपुर में समीर का अंतिम संस्कार किया गया।

इस दौरान विधायक काली प्रसाद, जगत जायसवाल, अरुण सिंह, सतीश जायसवाल, त्रिपुणायक विश्वकर्मा, कन्हैया जायसवाल, रंजना भारती, दीनबंधु सिंह, अभय सिंह, राकेश भारती, दिवाकर सिंह, हरेंद्र प्रसाद, सिम्पू सिंह आदि मौजूद रहे।

 
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X