Kushinagar Airport: ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले, कुशीनगर से दिल्ली की सीधी उड़ान 26 नवंबर

संवाद न्यूज एजेंसी, कुशीनगर। Published by: vivek shukla Updated Wed, 20 Oct 2021 02:26 PM IST

सार

पीएम मोदी के हाथों बुधवार को लोकार्पित कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रदेश का तीसरा फंक्शनल और सबसे लंबे रनवे वाला एयरपोर्ट है। 45 मीटर की चौड़ाई में इसके रनवे की लंबाई 3200 मीटर है। 260 करोड़ रुपये से 589 एकड़ में बने इस एयरपोर्ट के एप्रन पर एकसाथ चार बड़े हवाई जहाज खड़े किए जा सकते हैं।
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया कुशीनगर एयरपोर्ट पर।
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया कुशीनगर एयरपोर्ट पर। - फोटो : twitter- @JM_Scindia
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लोकार्पण समारोह में केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने 26 नवंबर से दिल्ली-कुशीनगर के लिए सीधी उड़ान सेवा की घोषणा की। उन्होंने बताया कि उड़ान की सेवा हफ्ते में चार मिलेगी। इसके साथ ही 18 दिसंबर से मुंबई के लिए भी यहां से उड़ान शुरू हो जाएगी। कोलकाता के लिए भी सीधी फ्लाइट होगी। इस तरह कुशीनगर देश की राजनीतिक राजधानी और आर्थिक राजधानी से सीधे जुड़ जाएगा।
विज्ञापन


सिंधिया ने बताया कि कुशीनगर में एयरपोर्ट निर्माण का जो कार्य 79 वर्षों में संभव नहीं हो सका, उसे प्रधानमंत्री के नेतृत्व में संभव कर दिखाया गया है। 1942 में द्वितीय विश्व युद्ध के समय यहां हवाई पट्टी बनाई गई लेकिन तबसे यह उपेक्षित रहा। दो साल में 260 करोड़ रुपये की लागत से करीब छह सौ एकड़ में बना यह इंटरनेशनल एयरपोर्ट कीर्तिमान स्थापित कर रहा है।


यूपी में बनेंगे 17 नए हवाई अड्डे
सिंधिया ने बताया कि आने वाले समय मे यूपी में 17 नए हवाई अड्डे बनेंगे। कहा कि 70 सालों में देश मे 74 हवाई अड्डे थे जबकि 7 सालों में 54 नए बने हवाई अड्डों से यह संख्या 128 हो गई है। यह इस बात का द्योतक है कि पीएम मोदी हैं तो मुमकिन है। केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ने भगवान बुद्ध के जीवन इतिहास का उल्लेख करते हुए कहा कि कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश के आठ प्रमुख बौद्ध स्थलों को जोड़ने और देश-दुनिया के बौद्ध अनुयायियों की आध्यात्मिक उद्देश्य पूर्ति का माध्यम बनने जा रहा है। उन्होंने सभी को अभिधम्म दिवस और वाल्मीकि जयंती की बधाई दी और कहा कि भारत ने सदैव भगवान बुद्ध के मार्ग का अनुसरण किया है।

 

प्रदेश का सबसे लंबा रनवे वाला एयरपोर्ट

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन समारोह में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री किरेन रिजिजू, केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी, केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपदयसो नाइक, केंद्रीय संसदीय कार्य एवं संस्कृति राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल, केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं नागरिक विमानन राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह, केंद्रीय विदेश एवं संस्कृति राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी, उत्तर प्रदेश सरकार के नागरिक विमानन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता "नंदी"  कुशीनगर के सांसद विजय कुमार दूबे, विधायक रजनीकांत मणि भी पीएम मोदी के मंच पर मौजूद रहे।

पीएम मोदी के हाथों बुधवार को लोकार्पित कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रदेश का तीसरा फंक्शनल और सबसे लंबे रनवे वाला एयरपोर्ट है। 45 मीटर की चौड़ाई में इसके रनवे की लंबाई 3200 मीटर है। 260 करोड़ रुपये से 589 एकड़ में बने इस एयरपोर्ट के एप्रन पर एकसाथ चार बड़े हवाई जहाज खड़े किए जा सकते हैं।

इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दक्षिण पूर्व एशियाई देशों से सीधी इंटरनेशनल एयर कनेक्टिविटी की सुविधा हो गई है। इससे अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के आगमन में 20 प्रतिशत तक की वृद्धि का अनुमान है। कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के क्रियाशील हो जाने से पूर्वांचल में पर्यटन विकास के साथ रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। साथ ही स्थानीय उद्योगों व उत्पादों को वैश्विक पहचान मिलेगी।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00