यूपी: बस्ती महोत्सव में बोले लोकसभा अध्यक्ष, 'अपना जिला, अपना उत्पाद से बनेंगे आत्मनिर्भर'

अमर उजाला नेटवर्क, बस्ती। Published by: vivek shukla Updated Sat, 20 Feb 2021 06:38 PM IST
लोकार्पण कार्यक्रम में राष्ट्रगान गाते लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला।
लोकार्पण कार्यक्रम में राष्ट्रगान गाते लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला। - फोटो : अमर उजाला।
विज्ञापन
ख़बर सुनें
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि अपना जिला, अपना उत्पाद से देश आत्मनिर्भर बनेगा। प्रदेश सरकार की ओर से की गई इस पहल ने देश को दिशा दी है। वह शनिवार को यूपी के बस्ती जिले में शास्त्री चौक पर सौ फीट ऊंचे राष्ट्रध्वज को फहराने के बाद पंडित अटल बिहारी बाजपेयी प्रेक्षागृह में बस्ती महोत्सव के मंच से लोगों को संबोधित कर रहे थे। महोत्सव के दूसरे दिन के कार्यक्रमों का बतौर मुख्य अतिथि शुभारंभ करते हुए उन्होंने बस्ती की ऐतिहासिक तथा समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को याद करते हुए ऋषियों, रचनाकारों और शहीदों को नमन किया।
विज्ञापन


शिखर दिवस के रूप में महोत्सव के दूसरे दिन के कार्यक्रमों का औपचारिक शुभारंभ करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि इस जनपद का प्राकृतिक सौंदर्य और शुद्धता निराली है। मखौड़ा धाम और ऋषि वशिष्ठ से लेकर संतकबीर और देवरहा बाबा से लेकर कई शख्सियत यहां की आध्यात्मिकता की पहचान हैं। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में रानी तलाश कुंवरि और तीन सौ से ज्यादा क्रांतिकारियों को मिला मृत्युदंड यहां के लोगों की वीरता की कहानी बयां करती है।


आचार्य रामचंद्र शुक्ल, सवेश्वर दयाल सक्सेना तथा भानु प्रताप शुक्ला का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की एक जिला एक उत्पाद की योजना ने देश के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान पाई है। देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए यही सही दिशा है।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में आर्थिक रूप से संपन्न देश परेशान थे, तब भारत ने अपनी समृद्ध सामाजिक समरसता और आत्मबल से अपने आपको मजबूत करते हुए आपदा को अवसर के रूप में लिया। भारत न केवल खुद सशक्त हुआ, बल्कि अन्य देशों की मदद भी की। अपने जिले के इसी विरासत को दुनिया के मंच तक लाने का काम यहां के सांसद कर रहे हैं। लोस अध्यक्ष ने कहा कि एक जनपद एक उत्पाद को योगी सरकार प्रोत्साहित कर रही है। ऐसे में युवा अपनी भूमिका पहचानें। उन्होंने कहा कि अपने जिले में कच्चा और तैयार माल की जरूरतें अब पूरी हो जाती हैं।

 

समृद्ध संसदीय परंपरा की रखी नींव

इससे पूर्व मुख्य अतिथि ओम बिड़ला, विशिष्ट अतिथि व पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री तथा सांसद राधा मोहन सिंह, सांसद हरीश द्विवेदी, डुमरियागंज के सांसद जगदंबिका पाल, विधायक दयाराम चौधरी, रवि सोनकर, अजय सिंह और चंद्रप्रकाश शुक्ल, क्षेत्रीय अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह सहित अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सांसद द्विवेदी और विशिष्ट अतिथि राधा मोहन सिंह ने पार्टी तथा जिले की ओर से उनका स्वागत किया। इस मौके पर आईजी अनिल कुमार राय, डीएम आशुतोष निरंजन, नगर पालिका अध्यक्ष रूपम मिश्रा, नितेश शर्मा, संतोष शुक्ल, भावेश पांडेय, मनमोहन श्रीवास्तव, मंजू श्रीवास्तव, अनूप खरे, संतोष सिंह, विवेकानंद मिश्र, विजय सेन सिंह, प्रत्युष विक्रम सिंह, एसपी हेमराज मीणा आदि मौजूद रहे।

पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि आजादी के बाद से लोकसभा में यथास्थिति चल रही थी। प्रधानमंत्री मोदी ने देश के कई अव्यवहारिक कानूनों को खत्म किया। वहीं ओम बिड़ला ने संसद के कई नियम और उप नियमों को खत्म किया। बस्ती की धरती को उन्होंने धन्य बताते हुए संतकबीर, माधव प्रसाद त्रिपाठी तथा स्वतंत्रता आंदोलन के शहीदों को नमन किया।

आरती उतारी, किया स्वागत
बस्ती महोत्सव में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह का दी सीएमएस स्कूल के बच्चों ने परंपरागत तरीके से आरती उतारी। फिर राजस्थानी नृत्य और पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। अनोखे ढंग से स्वागत को देखने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ने विद्यालय के बच्चों की सराहना की। इसमें हलीमा, साक्षी पांडेय, तनु, राशि, प्रियांशी, सिद्धि  त्रिपाठी, आकांक्षा सिंह, एहतेशाम, अश्वनी पांडेय, आदित्य, मुस्तफा, आशीष, रुद्रांश आदि बच्चे शामिल रहे।

 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00