Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Gorakhpur ›   massive Fire in wholesale cloth merchants shop in Kushinagar

कुशीनगर में थोक कपड़ा व्यापारी की दुकान में लगी आग, लाखों रुपये का सामान जलकर खाक

अमर उजाला ब्यूरो, कुशीनगर। Published by: vivek shukla Updated Sat, 14 Nov 2020 12:01 PM IST
आग लगने के बाद उठता धुंआ।
आग लगने के बाद उठता धुंआ। - फोटो : अमर उजाला।
विज्ञापन
ख़बर सुनें

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले के पडरौना सरदार पटेल नगर मुहल्ला स्थित एक व्यापारी के कपड़ों के गोदाम में शुक्रवार की सुबह करीब सात बजे आग लग गई। शार्ट सर्किट से लगी आग जल्दी ही पूरे मकान में फैल गई। इस दौरान एसी ब्रस्ट होने से अफरा तफरी मच गई।

विज्ञापन


सघन आबादी वाले मुहल्ले में लगी इस भीषण आग को बुझाने के लिए दमकल की गाड़ियों के अलावा नगर पालिका से भी पानी का टैंकर मंगाया गया। करीब पांच घंटे तक चली मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। इस घटना में बगल की एक मकान की दीवार भी चटक गई। दुकानदार के घर के लोग भी गोदाम के ऊपर बने मकान में रहते हैं। आग लगने की जानकारी होने पर सभी को सुरक्षित बाहर निकाला गया। प्रशासन ने करीब एक करोड़ रुपये के नुकसान का आकलन किया है।


सरदार पटेल नगर मुहल्ले में अरुण कुमार गोयल व प्रवीण कुमार गोयल ने अपने घर में ही कपड़े की बड़ी दुकान खोल रखी है। ऊपरी मंजिल पर परिवार के लोग रहते हैं और नीचे दुकान व गोदाम है। शुक्रवार की सुबह सात बजे गोदाम वाले हिस्से से धुआं निकलता देखकर परिवार के लोग नीचे आए तो कमरे में आग फैल चुकी थी।

जल्दी-जल्दी घर के सभी सदस्यों को बाहर निकाला गया और इसकी सूचना कोतवाली पुलिस व दमकल कर्मियों को दी गई। मुहल्ले की एक मकान से काला धुआं निकलने व पुलिस वाहन का सायरन सुनकर लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकले तो कपड़े की दुकान में लगी भीषण आग की जानकारी हुई। आग अब पूरे मकान में फैल चुकी थी। इस दौरान घर व दुकान में लगे एयर कंडीशन भी ब्रस्ट हो गए। तेज धमाके से लोग सहम गए। जिस दुकान व गोदाम में आग लगी थी उससे सटे स्थित विजय मद्घेशिया की मकान की दीवार में भी दरार पड़ गई है।

 

हाइडेंट से मिली बड़ी राहत

दमकल कर्मियों को आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। दोपहर करीब 12 बजे आग पर काबू पाया जा सका। कोतवाल अनुज कुमार सिंह ने बताया कि शार्ट सर्किट से आग लगने की बात सामने आ रही है। आग बुझने पर जब अंदर जाकर देखा गया तो गोदाम व दुकान में रखे कपड़े, कंबल आदि जलकर खराब हो गए थे। जो सामान जलने से बचे थे वह पानी से भीगकर खराब हो गए थे।

घटना की जानकारी होने पर नगर पालिका अध्यक्ष विनय जायसवाल, पूर्वांचल व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष राजेश सैनी, प्रदीप चहाड़िया, संजय मारोदिया, जगदम्बा टिबड़ेवाल, राजेश जायसवाल, जगदम्बा अग्रवाल, मनीष जायसवाल मंटू, एसडीएम सदर रामकेश यादव, लेखपाल योगेंद्र गुप्ता आदि मौके पर पहुंचे। राजस्व कर्मियों ने बताया कि इस घटना में 90 लाख के कपड़े, दो लाख के फर्नीचर, आठ लाख रुपये की मकान व पड़ोसी विजय की मकान में करीब 80 हजार रुपये की क्षति हुई है।

आग बुझाने में लगी दमकल की गाड़ी का पानी खत्म हो गया। तब लोग हाइडेंट प्वाइंट खोजने लगे। मुहल्ले की दूसरी गली में बने हाइडेंट प्वाइंट का चैंबर खोलकर पानी का जुगाड़ किया गया। इससे बड़ी राहत मिली। अगर अगल-बगल हाइडेंट प्वाइंट नहीं होता तो पानी के लिए डिग्री कालेज के मैदान में लगे ट्यूबेल तक जाना पड़ता। संकरी गली से दमकल गाड़ी को निकालने व वापस ले जाने में काफी वक्त लगता, जिससे आग बुझाने में और भी दिक्कत आ सकती थी।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00