बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
बुध वृषभ राशि में हुए मार्गी, 7 जुलाई तक इन 4 राशि वालों के जीवन में आएंगी अपार खुशियां
Myjyotish

बुध वृषभ राशि में हुए मार्गी, 7 जुलाई तक इन 4 राशि वालों के जीवन में आएंगी अपार खुशियां

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

गोरखपुर: विकास की नई इबारत गढ़ेगी जीडीए की टाउनशिप, ढाई दशक पहले अधिगृहीत की गई थी जमीन

गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की तरफ से खोराबार में प्रस्तावित अत्याधुनिक टाउनशिप योजना, शहर से सटे इस क्षेत्र के विकास की नई इबारत गढ़ेगी। ढाई दशक पहले जीडीए ने देवरिया बाईपास और इंजीनियरिंग कॉलेज रोड, दोनों मार्ग से जुड़ने वाले इस इलाके में 175 एकड़ जमीन अधिगृहीत की थी।

समय के साथ आसपास के इलाकों में तो कई कॉलोनियां विकसित हो गईं मगर यह बड़ा इलाका पिछड़ा ही रह गया। जमीनों पर बड़ी-बड़ी घास उगी है। कहीं गड्ढा है तो कहीं कीचड़ और कूड़ा फैला है। जमीन अधिगृहीत होने के बाद भी 100 से अधिक लोगों ने पक्के और कच्चे घर बना रखे हैं जिन्हें जीडीए अवैध मानता है। वहां रह रहे लोगों से जगह खाली कराने की तैयारी भी चल रही है।

इन घरों में रहने वाले लोग, जीडीए की योजना का विरोध भी कर रहे हैं तो आसपास की कॉलोनियों में रहने वालों को योजना का बेसब्री से इंतजार है। उनका कहना है कि जीडीए की इस योजना से आसपास का भी स्वत: विकास हो जाएगा। सड़कें बन जाएंगी। शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक के क्षेत्र में बड़ा बदलाव आएगा।
... और पढ़ें
जीडीए द्वारा खोराबार टाउनशिप के लिए चिन्हित जमीन। जीडीए द्वारा खोराबार टाउनशिप के लिए चिन्हित जमीन।

धर्म कर्म: आज से लग गया आषाढ़, जानिए हिंदू पंचांग के इस चौथे महीने में कब कौन सा है व्रत-त्योहार

हिंदू पंचांग का चौथा महीना आषाढ़ मास की शुरूआत शुक्रवार यानी आज से हो गई है। हिंदू धर्म में आषाढ़ के महीने का विशेष महत्व है, इस महीनें की देवशयनी एकादशी से चतुर्मास प्रारंभ होता है। आषाढ़ मास में विशेष रूप से भगवान विष्णु की आराधना होती है। इस महीने में प्रसिद्ध जगन्नाथ रथ यात्रा सहित विभिन्न व्रत और त्योहार पड़ते हैं। आषाढ़ की समाप्ति 24 जुलाई आषाढ़ पूर्णिमा के दिन होगी।

पंडित शरद चंद्र मिश्रा ने बताया कि वर्षा ऋतु का आगमन और आषाढ़ मास की शुरूआत लगभग एक साथ ही होती हैं। हिंदू पंचांग में सभी महीनों के नाम नक्षत्रों पर आधारित हैं। मास की पूर्णिमा को चंद्रमा जिस नक्षत्र में होता है, उस महीने का नाम उसी नक्षत्र के नाम पर रखा गया है। आषाढ़ नाम भी पूर्वाषाढ़ा और उत्तराषाढ़ा नक्षत्रों पर आधारित है। आषाढ़ माह की पूर्णिमा को चंद्रमा इन्हीं नक्षत्रों में रहता है जिस कारण इस महीने का नाम आषाढ़ पड़ा है।

 
... और पढ़ें

गोरखपुर: एक्सिस बैंक के लॉकर से व्यापारी के 30 लाख के गहने गायब, दर्ज कराया चोरी का मुकदमा

गोरखपुर में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां बेतियाहाता स्थित एक्सिस बैंक के लॉकर से व्यापारी की पत्नी और बहू के करीब 30 लाख कीमत के गहने गायब होने का मामला सामने आया है। व्यापारी के बेटे ने कैंट थाने में अज्ञात के खिलाफ चोरी का केस दर्ज कराया है। कैंट पुलिस मामले की जांच कर रही है।

जानकारी के मुताबिक व्यापारी कमल रुंगटा बेतियाहाता स्थित सर्राफ रेजीडेंसी में परिवार के साथ रहते हैं। उनकी पत्नी कला देवी और बहू स्वाती रूंगटा का बेतियाहाता स्थित एक्सिस बैंक में खाता है। दोनों ने संयुक्त लॉकर लिया है। 16 जून को स्वाती लॉकर से गहने निकालने बैंक गईं थीं। जब उन्होंने लॉकर खोला तो उसमें रखे गहने गायब थे।

जिसकी सूचना स्वाती ने बैंक के अधिकारियों को दी लेकिन उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की। जिसके बाद कमल के बेटे प्रतीक ने कैंट थाने पहुंचकर तहरीर दी। जिसमें उन्होंने लिखा है कि लॉकर में 30 लाख रुपये कीमत के गहनेे थे। जिसमें सोने के दो हार, चार टप्स, एक अंगूठी, सोने की दो चूड़ी, एक हीरे का हार व दो टप्स, 14 सोने के सिक्के था। कैंट इंस्पेक्टर सुधीर सिंह ने बताया कि केस दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

बैंक अधिकारियों का पक्ष मांगा गया है, मिलते ही प्रकाशित किया जाएगा।
 
... और पढ़ें

तस्वीरें: बैलगाड़ी से दुल्हन की विदाई कराने पहुंचे छोटेलाल, पालकी में सवार होकर चली साजन के द्वार

बैलगाड़ी से बरात सजाकर सुर्खियों में रहे छोटेलाल बुधवार की शाम फिर चार बैलगाड़ियों के साथ दुल्हन की विदाई कराने पकड़ी बाजार के बरडीहादल गांव पहुंचे। दुल्हन की विदाई डोली में हुई। सजी डोली में सवार होकर सरिता पीहर को निकली तो उसे विदा करने महिलाएं गांव के सिवान तक गईं। बैलगाड़ी पर निकली बरात को देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई। लोगों ने अपने मोबाइल से दूल्हे और बैलगाड़ी के साथ इस पल को सेल्फी के माध्यम से कैद किया।

फिजूलखर्ची और पर्यावरण को संरक्षण देने का संदेश देने वाली इस शादी की चर्चा चारों ओर हो रही है। देवरिया जिले के कुसहरी गांव निवासी छोटे लाल पाल फिल्म इंडस्ट्री में काम करते हैं। 11 बैलगाड़ियों से 32 किलोमीटर की यात्रा कर पालकी से ससुराल पहुंचे छोटे लाल ने अपनी शादी को यादगार बना दिया। चार दिन बाद दुल्हन की विदाई कराने भी चार बैलगाड़ियों के साथ वह ससुराल पहुंचे। दुल्हन को विदा कराने के लिए पालकी लेकर आए। आगे की स्लाइड्स में देखें तस्वीरें...
 
... और पढ़ें

देवरिया: पिता ने मोबाइल छीना तो आधी रात को बेटी ने छोड़ दिया घर, शोहदों से बचने के लिए पहुंची कोतवाली

अनोखी शादी।
उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां मोबाइल फोन छीन लेने से नाराज किशोरी ने बुधवार की आधी रात को घर छोड़ दिया। किशोरी को अकेले देखे बाइक सवार शोहदे छेड़खानी करने लगे। किशोरी भागकर कोतवाली पहुंची और खुद को शोहदों से बचाई।
 
सदर कोतवाली के एक मोहल्ले की किशोरी बुधवार की रात में किसी परिचित से मोबाइल फोन पर बात कर रही थी। लंबी वार्ता होने से नाराज पिता ने उसका मोबाइल फोन छीन लिया। इससे नाराज किशोरी ने कुछ देर बाद घर छोड़ शहर में निकल पड़ी।

किशोरी को जलकल रोड पर अकेले देख बाइक सवार दो शोहदे छींटाकशी करने लगे। इससे किशोरी घबरा गई। शोहदे उसका पीछा करने लगे। किशोरी भागकर कोतवाली पहुंची। महिला पुलिसकर्मियों ने किशोरी से पूछताछ की तो उसने घटना के बारे में बताया।

पुलिस ने किशोरी के पिता को कोतवाली बुलाया। पुलिस ने किशोरी को मोबाइल फोन दिला दिया। उसके बाद किशोरी घर जाने को तैयार हो गई। पुलिस ने किशोरी को पिता को सुर्पुद कर दिया। जबकि शोहदों पुलिस की डर से भाग गए, इसके कारण उनके बारे में जानकारी नहीं मिल सकी। कोतवाल राजू सिंह ने बताया कि किशोरी को समझा-बुझाकर परिजनों को सौंप दिया गया है।

 
... और पढ़ें

यूपी: चालान कटने से नाराज हो गए बिजली कर्मी, थाने की लाइट काटने भेज दिया कर्मचारी

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां बिजली निगम के कर्मचारी अभी तक तो उपभोक्ताओं को ही परेशान करते थे लेकिन अब ये पुलिसवालों से भी पंगा लेने लगे हैं। बुधवार को एक प्राइवेट लाइनमैन का बिना हेलमेट पहने बाइक चलाने के आरोप में चालान कटा तो पूरा महकमा एकजुट हो गया और गुरुवार की दोपहर में चार लाइनमैन थाने की ही लाइट काटने उसके गेट पर पहुंच गए।

गुरवलिया विद्युत उपकेंद्र पर तैनात लाइनमैन विकास पटेल बुधवार की शाम को बाइक से बेलवा गांव में फ्यूज बांधने जा रहा था। तुर्कपट्टी के गेट के पास एसआई रामसहाय यादव की अगुवाई में वाहन चेकिंग चल रहा था। हेलमेट नहीं पहने इस प्राइवेट लाइनमैन का 1500 रुपये का चालान काट दिया। मोबाइल पर चालान कटने का मैसेज देखकर आग बबूला लाइनमैन वहीं से वापस लौटा और सीधे जेई से इसकी शिकायत की।
 
गुरुवार की सुबह तुर्कपट्टी थाने के बिलों को खंगाला गया तो पता लगा कि थाने के नाम पर तीन कनेक्शन हैं। इसमें से एक कनेक्शन पर कुछ रकम बकाया है। इसके बाद दोपहर करीब 12 बजे चार विद्युत कर्मी थाने की लाइन काटने पहुंच गए। वहां इसकी जानकारी होने पर मान मनौव्वल होने लगा। चूंकि थाने की तरफ जाने वाली लाइन से अगल-बगल के तीन चार गांवों का कनेक्शन जुड़ा है, लिहाजा जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि अमरेश यादव भी पहुंचे और लाइनमैन को भरोसा दिलाया कि चालान की रकम वह अपनी जेब से जमा करेंगे, इसके बाद जाकर थाने की बत्ती गुल होने से बची।

गुरवलिया जेई रामप्यारे ने कहा कि थाने का तीन कनेक्शन है। एक पर बकाया है, शेष बिल चेक करा रहा हूं। इसके बाद प्रक्रिया के अनुरूप नोटिस जारी होगा। जल्दी भुगतान नहीं होने पर थाने का तीनों कनेक्शन काट दिया जाएगा।

थाना तुर्कपट्टी के एसआई रामसहाय यादव ने कहा कि गलतफहमी में चालान कट गया था। संवाद स्पष्ट न होने की वजह से यह कार्रवाई हुई है। इसका सुधार कर दिया जाएगा।
... और पढ़ें

ज्ञान की बात: ट्रेन का यह हॉर्न देता है खतरे का संकेत, सुनकर अलर्ट हो जाते हैं अधिकारी

आज हम आपको ट्रेन की एक खासियत बताने जा रहे हैं। भारतीय रेल के हर हॉर्न में संकेत छुपा होता है, जिसकी मदद से ड्राइवर स्टेशन मास्टर और गार्ड को संकेत देता है। पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के लोको पायलट (ड्राइवर) आशुतोष कुमार बताते हैं कि इन संकेतों का बहुत महत्व है। ट्रेनिंग में इसी को सिखाया जाता है। हॉर्न से हम गार्ड को सचेत करते हैं। हालांकि अब वाकी टाकी और मोबाइल जैसी सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं लेकिन आज भी हार्न से संकेत देने के नियम को फॉलो किया जाता है।

एक बार छोटा हॉर्न
अगर ड्राइवर ने एक बार छोटा हॉर्न बजाया तो इसका मतलब है कि ट्रेन यार्ड (जहां ट्रेन की धुलाई होती है) में जाने के लिए तैयार है।

दो बार छोटा हॉर्न
ड्राइवर दो बार छोटा हॉर्न बजा रहा है तो इसका मतलब वो गार्ड से ट्रेन चलाने के लिए सिग्नल (संकेत) मांग रहा है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए हर हॉर्न का मतलब...

 
... और पढ़ें

कुशीनगर: शराब पीकर गाली गलौज करना पड़ा भारी, नाराज होकर युवक की कर दी हत्या

कुशीनगर जिले के कसया थाना क्षेत्र के गांव मैनपुर के टोला शिवपट्टी निवासी वकील नाम के जिस व्यक्ति का शव गत 17 जून को ईंट-भट्ठे के बगल में मिट्टी में दबा मिला था, उसकी गांव के ही तीन लोगों ने मिलकर हत्या की थी। हत्या की वजह केवल इतनी थी कि वकील शराब के नशे में अक्सर गाली देता था और झगड़ा कर लेता था। तीनों हत्यारोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

कसया थाना क्षेत्र के मैनपुर शिवपट्टी निवासी वकील पुत्र मौलवी अंसारी (43) बीते 16 जून को लापता हो गया था। अगले दिन उसकी लाश गांव के बगल स्थित ईंट-भट्ठे के पास मिट्टी में दबी हुई मिली थी। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची थी और शव का पोस्टमार्टम कराया गया था। मौत की वजह संदिग्ध होने के चलते पुलिस मामले की छानबीन में जुटी थी।

सीओ कसया पीयूष कुमार राय व एसओ अखिलेश कुमार सिंह ने गुरुवार को पत्रकारों को घटना की जानकारी देते हुए बताया कि इस मामले में गोवर्धन कुशवाहा व शंभू कुशवाहा निवासी मैनपुर तथा मुरारी निवासी बजरकरैया थाना कसया को गिरफ्तार किया गया है। वकील अक्सर गोवर्धन के ईंट-भट्ठा पर पहुंचकर शराब के नशे में गाली- गलौज करता था।

घटना के दिन गोवर्धन ने वकील को अपनी कार में बैठाया और शम्भू के साथ मिलकर हेतिमपुर पुल के पास गमछा से गला कसकर हत्या कर दी। शव को नदी में फेंकने का प्रयास किया लेकिन सफल नहीं हो पाया। इसके बाद वापस भट्ठे पर पहुंचा और जेसीबी चालक मुरारी को बुलाया गया। तीनों ने शव को ईंट-भट्ठे के पास जेसीबी से गड्ढा खोदकर दबा दिया। पुलिस ने जेसीबी को भी बरामद कर लिया है।

घटना का खुलासे करने वाली टीम में एसआई रविंद्र यादव, कांस्टेबल शेर बहादुर सिंह, विनय यादव, विकास यादव, हेड कांस्टेबल राजेश कुमार सिंह शामिल रहे।
... और पढ़ें

देवरिया: बहन के घर जा रहे युवक की दिनदहाड़े गोली मार हत्या, वारदात के बाद फरार हुए बदमाश

उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। यहां बहन के घर जा रहे एक युवक को अज्ञात बाइक सवार नकाब पोश बदमाशों ने ओवर टेक कर गोलियों से भून दिया। युवक घटना स्थल पर ही लहूलुहान होकर गिर पड़ा। इसके बाद बेखौफ बदमाश मौके से फरार हो गए।

गोली चलने की आवाज सुनकर पहुंचे आसपास के ग्रामीणों ने युवक को आनन-फानन जिला अस्पताल भेजवाया। जहां युवक की मौत हो गई। घटना मईल थाना से 500 मीटर दूर बाबू बैजनाथ सिंह विद्यालय के समीप की है। घटना की सूचना पर पहुंचे एसपी डॉ. श्रीपति मिश्रा व सीओ अंबिका प्रसाद ने घटना स्थल का जायजा लिया। वहीं अज्ञात बदमाशों की तलाश में पुलिस जुटी हुई है।

दिनदहाड़े हुई हत्या से इलाके में सनसनी फैल गई। उधर मौत की खबर मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया। पुलिस की माने तो घटना का तार नेनुआ गांव के एक परिवार से जुड़ा हुआ है। पुलिस इसी बिंदू पर घटना की कड़ी जोड़ रही है।
 
लार थाना क्षेत्र के सजांव गांव निवासी शंभू जायसवाल मुंबई में रह कर व्यवसाय करते थे। वह अपने भाई की शादी में कुछ दिनों पूर्व आए थे। शादी कार्यक्रम संपन्न होने के बाद गुरुवार की दोपहर देवरिया स्थित अपने बहन के घर मिठाई और कपड़ा लेकर जा रहे थे। अभी वह मईल मगहरा मार्ग पर थाना से 500 मीटर दूर बाबू बैजनाथ सिंह महाविद्यालय के सामने पहुंचे थे तभी अज्ञात बाइक सवार नकाब पोश बदमाशों ने ओवर टेक कर गोलियों से भून दिया।

मौके पर ही वह लहूलुहान होकर गिर पड़े। घटना को अंजाम देने के बाद बेखौफ बदमाश फरार हो गए। गोली चलने की आवाज सुन पहुंचे आसपास के लोगों ने घटना की सूचना मईल पुलिस को देते हुए युवक को जिला अस्पताल भिजवाया। जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।
 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us