लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Gujarat ›   gujarat assembly election 2022: Rajnath Singh said- BJP will get two-thirds majority in Gujarat

Exclusive: राजनाथ सिंह बोले- गुजरात में मिलेगा दो तिहाई बहुमत, पीएम मोदी ने बदली राजनीति की परिभाषा

Amit Sharma Digital अमित शर्मा
Updated Thu, 01 Dec 2022 10:37 AM IST
सार

गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election 2022) के पहले चरण के लिए एक दिसंबर को मतदान होगा। इस चुनाव में भाजपा के लिए क्या संभावनाएं हैं और राज्य की चुनावी परिस्थितियां कैसी हैं, इस पर विस्तृत बातचीत करने के लिए हमारे विशेष संवाददाता ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। प्रस्तुत है वार्ता के प्रमुख अंश-

Gujarat Assembly Election 2022: Rajnath Singh
Gujarat Assembly Election 2022: Rajnath Singh - फोटो : Agency
विज्ञापन

विस्तार

प्रश्न- राजनाथ सिंह जी, भाजपा पहले दिन से ही गुजरात में बड़ा बहुमत पाने का दावा कर रही है। क्या कहेंगे?

उत्तर- बिल्कुल। हम पहले दिन से कह रहे हैं कि इस विधानसभा चुनाव में भाजपा दो तिहाई बहुमत से जीत हासिल करेगी। यह विश्वास हवा में नहीं है, बल्कि प्रधानमंत्री मोदी की लंबी तपस्या का फल है। उन्होंने पहले गुजरात का मुख्यमंत्री रहते हुए और बाद में देश के प्रधानमंत्री रहते हुए गुजरात की जो सेवा की है, उसके कारण गुजरात के लोगों में उनके लिए असीम प्यार है। इस काम और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति जनता के प्यार के कारण हम यह दावा करते रहे हैं कि हम गुजरात में दो तिहाई बहुमत से जीत हासिल करेंगे।

प्रश्न- कांग्रेस के कुछ नेताओं ने पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल किया है। इस पर क्या कहेंगे?

उत्तर- लोकतंत्र में ऐसा होना दुर्भाग्यपूर्ण है। प्रधानमंत्री का पद एक व्यक्ति नहीं होता है। वह एक संवैधानिक पद है और राष्ट्र के स्वाभिमान से जुड़ा हुआ है। ऐसे में प्रधानमंत्री के लिए अनुचित शब्दों का इस्तेमाल बेहद कष्ट का विषय है। सबसे ज्यादा दुर्भाग्य की बात है कि कांग्रेस नेतृत्व के द्वारा 2014 से ही लगातार प्रधानमंत्री मोदी के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल किया जा रहा है। मैं केवल यही कहूंगा कि यह अचानक नहीं हुआ है, यह सोच-समझकर दिया गया बयान है, लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए। उन्हें आलोचना करने का अधिकार है, लेकिन किसी को प्रधानमंत्री को अपशब्द बोलने का अधिकार नहीं दिया जा सकता।

प्रश्न- भाजपा ने चुनाव की शुरुआत विकास और काम के मुद्दे पर की थी, लेकिन धीरे-धीरे यह चुनाव दूसरे मुद्दों की तरफ बढ़ता दिख रहा है। पीएम मोदी भी आतंकवाद और राष्ट्रवाद वाले मुद्दे पर बात करने लगे हैं। इसका क्या अर्थ है?

उत्तर- राष्ट्रवाद तो हमारी मूल सोच है। उससे दूर हटने का तो प्रश्न ही नहीं पैदा होता। हम हमेशा राष्ट्रवाद की बात करते रहे हैं, और करते रहेंगे। इससे किसी को क्या आपत्ति हो सकती है। लेकिन आप जिन दूसरे मुद्दों की तरफ इशारा कर रहे हैं, क्या उसे हमने शुरू किया है। लोकतंत्र में किसी को गाली देने का अधिकार नहीं दिया जा सकता। 

विज्ञापन

प्रश्न- आप दो तिहाई जीत का दावा कर रहे हैं, उधर कांग्रेस भी 125 का आंकड़ा पार करने की बात कह रही है। आम आदमी पार्टी ने तो अपने मुख्यमंत्री उम्मीदवार का एलान भी कर दिया है। अपने प्रतिद्वंदियों के बारे में क्या कहेंगे?

उत्तर- कोई प्रतिद्वंदी नहीं है। कांग्रेस अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही है। उन्हें जनता ही बताएगी कि उनके खाते में कितनी सीटें जाएंगी। आप जिस दूसरी पार्टी की बात कर रहे हैं, वे अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए आए हैं। इन्हें कोई चुनौती नहीं कहा जा सकता। हम पूर्ण विश्वास के साथ आपसे कह रहे हैं कि आठ दिसंबर को जब नतीजे आएंगे, भाजपा दो तिहाई बहुमत से सरकार बनाएगी।

प्रश्न- भाजपा पूरा चुनाव पीएम नरेंद्र मोदी के चेहरे पर लड़ रही है। कांग्रेस का आरोप है कि भाजपा हर जगह पीएम मोदी के नाम का इस्तेमाल करती है। क्या कहेंगे?

उत्तर- इसमें कोई शक नहीं है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमारे सबसे लोकप्रिय चेहरे हैं। हम अपने सबसे लोकप्रिय नेता के नाम का हर जगह उपयोग करेंगे। इसमें भला क्या गलत है? अगर उन्हें इसमें कुछ गलत लगता है, तो इसका एक ही मतलब है कि उनके पास पीएम नरेंद्र मोदी जैसा कोई नेता नहीं है। जिस नेता के कारण आज पूरी दुनिया में भारत का नाम चमक रहा है, देश लगातार विकास कर रहा है, रक्षा और अन्य सभी क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बन रहा है, जब पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था बेहद खराब हालत में है, भारत विकास की ओर आगे बढ़ रहा है। हम देश को ऐसा नेतृत्व देने वाले प्रधानमंत्री की बात न करें तो किसकी बात करें। यह आरोप व्यर्थ है और विपक्ष की हताशा को दिखाता है।     

प्रश्न- आप उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हैं। गुजरात ने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कारण बहुत अच्छा विकास किया है, लेकिन उत्तर प्रदेश अभी इतना विकास नहीं हासिल कर सका है। उत्तर प्रदेश देश के सबसे विकसित राज्यों में कब शामिल हो सकेगा?

उत्तर- (हंसते हुए) बहुत अच्छी बात है कि गुजरात चुनाव कवर करते समय भी आपको यूपी की चिंता है। पीएम मोदी जी ने केवल गुजरात ही नहीं, पूरे देश को चमका दिया है। मैं आपको पूरे भरोसे के साथ कहना चाहता हूं कि उत्तर प्रदेश भी जल्द ही देश के सबसे विकसित राज्यों में शामिल होगा। बल्कि मैं तो कहूंगा कि यूपी पहले ही कई मामलों में देश के सबसे अग्रणी राज्यों में शामिल हो चुका है। वर्तमान यूपी सरकार के नेतृत्व में राज्य बहुत अच्छी प्रगति कर रहा है। केंद्र सरकार के सहयोग से लगातार विभिन्न योजनाओं में निवेश हो रहा है। नए उद्यम स्थापित हो रहे हैं और रोजगार-व्यापार के नए अवसर बन रहे हैं। बहुत जल्द हम सबसे विकसित राज्यों में शामिल होंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00