बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
अन्न,धन और बुद्धि बढ़ाने का महाउपाय, प्रसन्न करें लक्ष्मी नारायण को - फ्री, रजिस्टर करें
Myjyotish

अन्न,धन और बुद्धि बढ़ाने का महाउपाय, प्रसन्न करें लक्ष्मी नारायण को - फ्री, रजिस्टर करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

हरियाणा: सीएम को मिली धमकी, करनाल में दो मासूमों की मौत, पढ़ें- प्रदेश की पांच बड़ी खबरें

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को खालिस्तानी समर्थक आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने धमकी दी है। हालांकि कॉल सीधे सीएम के पास नहीं आई। उधर, सोनीपत में कुंडली बॉर्डर पर आंदोलनरत महिला किसान की मौत हो गई। फतेहाबाद में बरसाती पानी में डूबने से 21 वर्षीय युवक की जान चली गई। करनाल में दो मासूम बच्चों की मौत की खबर है।

बच्चों की विधवा मां अस्पताल में उपचाराधीन है। चरखी दादरी में पुलिस ने नशे की खेप बरामद की। तीन लोगों के खिलाफ मामल दर्ज कर लिया गया है। इन सबके बीच नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हरियाणा शहरी स्थानीय निकाय निदेशालय को 18 शहरों में ड्रोन इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। आइए एक नजर डालते हैं प्रदेश की पांच बड़ी खबरों पर...

चरखी दादरी में पकड़ी नशे की खेप
चरखी दादरी के गांव छपार स्थित एक टेंट हाउस से नारकोटिक्स, स्वास्थ्य विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम ने नशे की खेप और गर्भपात में इस्तेमाल होने वाली प्रतिबंधित दवाओं को खेप बरामद की है। यहां से टीम ने तीन किलो 760 ग्राम गांजा, 250 कफ सिरप की शीशी और चार गर्भपात करवाने की किट बरामद की हैं।
यहां पढ़ें विस्तृत खबर
... और पढ़ें
हरियाणा की पांच बड़ी खबरें। हरियाणा की पांच बड़ी खबरें।

फतेहाबाद में प्रदर्शन: किसानों के बाद दुकानदार भी जलभराव से परेशान, बाजार बंद कर जताया रोष

लगातार हो रही बारिश किसानों के बाद फतेहाबाद शहर के दुकानदारों के लिए भी आफत बन गई है। शहर के प्रमुख रोड अरोड़वंश धर्मशाला रोड पर बारिश के पानी की निकासी की बेहतर व्यवस्था नहीं होने से परेशान दुकानदारों ने मंगलवार को बाजार बंद रखकर रोष जताया। 

लोगों ने जनस्वास्थ्य विभाग व नगर परिषद अधिकारियों का घेराव करके नारेबाजी की। खास बात यह है कि इसी रोड पर स्थित अरोड़वंश धर्मशाला में हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के मानद् महासचिव प्रवीण अत्री और उपायुक्त महावीर कौशिक को कार्यक्रम में शिरकत करना था। इसी दौरान जिले के मुखिया के समक्ष रोष जताने के लिए दुकानदार एकत्रित हो गए और सभी दुकानें बंद कर दी। हालांकि, बाद में डीसी का कार्यक्रम रद्द हो गया। 

दुकानदारों ने डीसी कार्यालय जाकर डीसी से मुलाकात करने का फैसला किया। दो दिन पहले ही दुकानदार रोष जताते हुए विधायक दुड़ाराम के पास भी गए थे। मगर अभी तक स्थायी समाधान नहीं हो पाया है।

दुकानदार बोले- जलभराव होने से ग्राहक ही नहीं आते, कारोबार चौपट हो रहा
दुकानदारों ने रोष जताते हुए कहा कि अरोड़वंश धर्मशाला रोड पर जलभराव के कारण पिछले दस दिनों से ग्राहक तक नहीं आ रहे हैं। कारोबार चौपट हो गया है। कुछ समय पहले ही 70 लाख रुपये खर्च करके इस रोड को नया बनाया गया था ताकि जलभराव न हों। मगर 70 लाख रुपये खर्च करने के बाद भी समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ है। पहले आधे घंटे में जलभराव खत्म हो जाता था, लेकिन अब दो-दो दिन तक पानी की निकासी नहीं होती है।
... और पढ़ें

हरियाणा: गृह मंत्री अनिल विज का हमला, कहा- विपक्ष पूरी तरह से अपना दायित्व निभाने में विफल

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने विपक्ष पर जुबानी प्रहार किया है। उन्होंने कहा कि यह जितनी भी पार्टियां जब-जब भी कहीं पर सत्ता में रहीं तो यह सत्ता पक्ष का अपना धर्म नहीं निभा सकीं। आज ये विपक्ष में है और यह विपक्ष में भी अपना धर्म निभाने में नाकाम हैं।

उन्होंने कहा कि विपक्ष का काम देश की सबसे बड़ी पंचायत लोकसभा में सलीके से जनता के मुद्दों को उठाना होता है। सत्ता पक्ष उनका उत्तर देने, समाधान करने का काम करता है। लेकिन विपक्ष पूरी तरह से अपना दायित्व निभाने में विफल रहा। राहुल गांधी ने मंगलवार की चाय पार्टी में कहीं की ईंट-कहीं का रोड़ा इकट्ठा कर कुनबा जोड़ा।

हित स्टोर को लेकर बड़ा निर्णय
मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में मंगलवार को हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक हुई। इसमें अहम निर्णय लिए गए। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि बैठक में हर हित स्टोर के लिए लॉजिस्टिक कंपनी का टेंडर फाइनल किया गया है। सभी स्टोर को सारी ढांचागत सुविधाओं और समान की डिलीवरी के लिए कंपनी काम करेगी। 

3.7 प्रतिशत राजस्व चार्ज कंपनी को दिए जाएंगे। दूसरा टेंडर ग्राम विकास के लिए फाइनल किया है। पांच हजार फॉगिंग मशीन खरीदी गई हैं। जिन्हें बारिश के मौसम के बाद इस्तेमाल किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग समय से अपना काम करेगा। पाइप्स खरीदने का टेंडर भी फाइनल किया है। कुल तीन टेंडर फाइनल किए गए। कुल मिलाकर 200 करोड़ का समान खरीदा जाएगा। तीसरी लहर को लेकर पूरी तैयारी की जा रही है
... और पढ़ें

हरियाणा में नई बीमा पॉलिसी लागू: दुर्घटना में मृत्यु पर पुलिस कर्मियों के आश्रितों को मिलेंगे 50 लाख रुपये

हरियाणा के पुलिस कर्मियों के लिए नई बीमा पॉलिसी पहली अगस्त 2021 से लागू हो गई है। अगले 3 साल तक यह प्रभावी रहेगी। अब दुर्घटना में मृत्यु होने पर पुलिस कर्मियों के आश्रितों को 50 लाख रुपये मिलेंगे। दुर्घटना मृत्यु बीमा क्लेम के तहत यह राशि बिना शर्त 30 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की गई है।

पुलिस विभाग और एचडीएफसी बैंक के बीच पुलिस वेतन पैकेज के तहत एक अगस्त को ही इस संबंध में एमओयू हुआ है। मुठभेड़ में पुलिसकर्मी के शहीद होने पर परिजन को 65 लाख रुपये दिए जाएंगे। अभी तक 50 लाख रुपये मिलते थे। डीजीपी की तरफ से एआईजी वेल्फेयर हामिद अख्तर ने पुलिस विभाग के सभी अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है।

हामिद अख्तर ने पत्र में सभी पुलिस यूनिट के मुखिया को कहा है कि भविष्य में पुलिस कर्मियों के बीमा क्लेम के केस नए एमओयू में किए गए वित्तीय प्रावधानों के तहत ही भेजें। प्राकृतिक मृत्यु होने पर अब चार लाख रुपये पुलिस कर्मचारियों के आश्रितों को दिए जाएंगे। अभी तक ढाई लाख रुपये दिए जाते थे। अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा के दौरान पुलिसकर्मी की मृत्यु होने पर बीमा पॉलिसी अनुसार अब एक करोड़ रुपये आश्रितों को दिए जाएंगे। अभी तक 60 लाख रुपये मिल रहे थे। इसमें शर्त यह रहेगी कि अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की टिकट वेतन खाते के साथ जुड़े डेबिट कार्ड से खरीदी गई हो।

ये लाभ भी मिलेंगे
  • पुलिसकर्मी की स्थायी विकलांगता पर 40 लाख रुपये
  • अस्थायी आंशिक विकलांगता पर भी 40 लाख रुपये तक की सहायता
  • दुर्घटना में मृत्यु होने पर पुलिस विभाग से वेतन लेने वाले सभी अनुबंध कर्मियों को 15 लाख रुपये
  • दुर्घटना में मृत्यु होने पर पुलिस कर्मी के बच्चों को चार साल तक प्रति परिवार प्रति वर्ष एक लाख रुपये शिक्षा के लिए
  • सेवानिवृत्त पुलिस कर्मियों को दुर्घटना में मृत्यु होने पर 40 लाख मिलेंगे। अभी बीमा के तहत 17 लाख रुपये मिलते थे। इसमें तीस लाख रुपये बिना शर्त मिलेंगे व दस लाख रुपये पाने के लिए पेंशन डेबिट कार्ड हर महीने स्वाइप करना होगा
इन अधिकारियों को लागू कराने होंगे नए निर्देश
डीजी स्टेट विजिलेंस ब्यूरो मुख्यालय, डीजी अपराध मुख्यालय, निदेशक स्टेट क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो मधुबन, निदेशक एफएसएल मधुबन, एडीजीपी सीआईडी मुख्यालय, एडीजीपी पीटीसी सुनारिया, पुलिस आयुक्त गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकूला, आईजी आईआरबी भोंडसी, आईजी एसटीएफ भोंडसी, आईजी एचएपी मधुबन, एसपी आरटीसी भोंडसी, डीसीपी गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकूला, सभी जिलों के एसपी, एचएपी, आरआईबी के सभी कमाडेंट, एसपी कमांडो नेवल, एसपी रेलवे, एसपी एनएच ट्रैफिक, एसपी टेलीकॉम, पुलिस मुख्यालय पंचकूला की सभी शाखा प्रभारी। 
... और पढ़ें

करनाल: मिड-डे मील के चावल खाने से तबीयत बिगड़ने का आरोप, दो बच्चों की मौत, मां की हालत गंभीर

हरियाणा पुलिस
हरियाणा के करनाल जिले के असंध के गांव रिसालवा में जहरीला खाना खाने से दो बच्चों की मौत हो गई और उनकी माता की हालत गंभीर है। मां का इलाज कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में चल रहा है। वहीं गांव के पूर्व सरपंच लाभ सिंह व मृतक के मामा रवि और सतेंद्र ने बताया कि दोनों बच्चे मिड डे मील से सूखे चावल लेकर आए थे। 

रात को बच्चों की मां पूनम ने चावल बनाए थे और साथ में आलू की सब्जी बनाई थी। जिनसे उनकी तबीयत बिगड़ी। अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि इन तीनों की तबीयत मिड डे मील के चावलों से बिगड़ी थी या दूसरे चावलों से। असंध थाना पुलिस ने दोनों बच्चों के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम करा परिजनों को सौंप दिया है। मृतक बच्चों के चाचा अनिल की शिकायत पर धारा 174 की कार्रवाई कर जांच शुरू कर दी है।

गांव रिसालवा निवासी मृतक बच्चों के चाचा अनिल ने बताया उसके भाई सुनील की करीब 6 साल पहले मौत हो गई है। उसकी भाभी पूनम अपने दो बच्चों के साथ रह रही थी। उसका बड़ा भतीजा सागर 11 साल का था जो छठी कक्षा में पढ़ता था और 9 साल का प्रतीक जो चौथी कक्षा में पढ़ता था। 

सोमवार शाम को उनकी मां पूनम ने चावल व आलू की सब्जी बनाई थी और वहीं उन्होंने खाई। रात को करीब 12 बजे प्रतीक की तबीयत बिगड़ गई, उसके पेट में दर्द हो गया और उल्टियां आने लगी। इसके बाद सागर की भी तबीयत बिगड़ गई। इन दोनों को असंध के एक प्राइवेट अस्पताल में ले जाया गया तो वहां पर डॉक्टरों ने सागर को मृत घोषित कर दिया। 
... और पढ़ें

नई टीम की घोषणा: हरियाणा में भाजपा महिला मोर्चा में शिक्षा व चिकित्सा से जुड़ी महिलाओं को मिला अहम जिम्मा

भारतीय जनता पार्टी ने महिला मोर्चा की प्रदेश कार्यकारिणी में चिकित्सा, शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी महिलाओं को अहम जिम्मेदारी सौंपी है। प्रदेशाध्यक्ष सुमित्रा चौहान ने सोमवार को अपनी टीम की घोषणा की। मुख्यमंत्री मनोहर लाल, प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़, प्रदेश प्रभारी विनोद तावड़े और मोर्चा की प्रभारी संतोष यादव से विचार विमर्श कर नियुक्तियां की गई हैं।

कार्यकारिणी में 15 प्रदेश पदाधिकारियों के साथ सौ से अधिक महिला कार्यकर्ताओं को जगह मिली है। प्रदेश उपाध्यक्ष का दायित्व सरोज यादव, प्रवीन जोशी, मीना चौहान, सुमन दहिया, अंजलि मिश्रा को दिया गया है। प्रदेश महामंत्री की जिम्मेदारी हिसार से आशा खेदड़ और भिवानी से मीना परमार निभाएंगी। 

प्रदेश सचिव अलीशा तोमर, हेमलता तंवर, निताशा सिहाग, राजवंती पांचाल और रेखा वाल्मीकि को बनाया है। कोषाध्यक्ष का काम पानीपत की बेला भाटिया देखेंगी। मीडिया प्रबंधन का काम मालती अरोड़ा और वैशाली तोमर को सौंपा गया है। सोशल मीडिया और आईटी का काम प्राची खुराना देखेंगी।

इन्हें बनाया जिला प्रभारी
पंचकूला से अरुणा अबरोल को जिला प्रभारी बनाया गया है। इस तरह अंबाला से बबली शर्मा, यमुनानगर से शशि सैनी, कैथल से मीना चौहान, कुरुक्षेत्र से रेखा वाल्मीकि, करनाल से बेला भाटिया, जींद से सुदेश मलिक, पानीपत से सुमन चुघ, सिरसा से सुमन राणा, हिसार से चेतना अरोड़ा, फतेहाबाद से निताशा सिहाग, रेवाड़ी से सरोज यादव, झज्जर से आशा रानी, भिवानी से हेमलता तंवर, दादरी से पूनम भटनागर, महेंद्रगढ़ से सुमन दहिया, रोहतक से अंजलि मिश्रा, पलवल से योगिता धीर, सोनीपत से ऋचा वशिष्ठ, गुरुग्राम से अलीशा तोमर, फरीदाबाद से प्रवीण जोशी व नूंह से राज राणा को जिला प्रभारी बनाया गया है।
... और पढ़ें

हरियाणा की बड़ी खबरें: ओलंपिक में जीत से चमका रानी रामपाल का नाम और बायोगैस प्लांट के लिए सब्सिडी देगी सरकार

Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन