लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Haryana ›   Bhiwani News ›   Bahal PHC upgraded to CHC, Obra Sub Center to become PHC

सुविधा: बहल पीएचसी को किया सीएचसी अपग्रेड, ओबरा सब सेंटर बनेंगा पीएचसी

Amar Ujala Bureau अमर उजाला ब्यूरो
Updated Wed, 07 Dec 2022 11:51 PM IST
बहल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन। संवाद
बहल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन। संवाद - फोटो : Bhiwani
विज्ञापन
भिवानी। अब बहल कस्बा क्षेत्र के मरीजों को उपचार के लिए नागरिक अस्पताल भिवानी की दूरी या फिर निजी अस्पतालों में रुपये खर्च नहीं करने पड़ेंगे। स्वास्थ्य विभाग ने इस क्षेत्र में ही बेहतर चिकित्सा सुविधाएं स्थापित करने की तैयारी की है। इसके लिए विभाग ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहल को अपग्रेड कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने का प्रस्ताव भेजा है। साथ ही बहल क्षेत्र के ओबरा सब सेंटर को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जाएगा।

इससे बहल क्षेत्र की 30 हजार से आबादी को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिलेगा। कस्बे की पीएचसी को सीएचसी बनाने के लिए लंबे समय से मांग चल रही थी। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अधिकारियों ने दोनों स्वास्थ्य केंद्रों को अपग्रेड करने का प्रस्ताव निदेशालय में भेजा है।

बहल में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनने से 31989 की आबादी और ओबरा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनने से 2284 आबादी को स्वास्थ्य का लाभ मिलेगा। फिलहाल बहल में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है जहां पर स्टाफ की कमी के कारण चिकित्सा सुविधाओं की हालत दयनीय है। पीएचसी में जीवन रक्षक सहित कई तरह की दवाइयों की कमी है, जिसके कारण यहां दिक्कत बनी हुई है। साथ ही क्षेत्र से भिवानी की दूरी अधिक होने के कारण मरीजों को उपचार के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं निजी अस्पतालों में 200 से 500 रुपये ओपीडी फीस और 800 से 1000 रुपये दवाइयों के देने पड़ रहे हैं।
--
नया भवन बनने तक अस्थायी रहेंगी व्यवस्था
ओबरा के सब सेंटर का भवन खस्ताहाल है। ऐसे में पीएचसी बनने पर नया भवन बनना स्वाभाविक है। ओबरा में पीएचसी के लिए जब तक नया भवन नहीं बन जाता तब तक अस्थायी व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए बस स्टैंड के नजदीक स्थित विकास केंद्र के खाली भवन में व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही भिवानी रोड पर स्थित राजकीय प्राथमिक पाठशाला के नजदीक भवन के लिए जगह तलाशी है। ताकि स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर हो सकें।
---
विशेषज्ञ चिकित्सकों व मशीनों की होगी सुविधा
पीएचसी में फिलहाल स्टाफ की कमी है। मगर सीएचसी में अपग्रेड होती है तो यहां सीनियर मेडिकल ऑफिसर, रोग विशेषज्ञ चिकित्सक, मेडिकल ऑफिसर, नर्सिंग सिस्टर, नर्सिंग ऑफिसर, लैब टेक्निशियन, हेल्थ इंस्पेक्टर, फार्मासिस्ट सहित विभिन्न पदों पर स्टाफ ड्यूटी देगा। इसके बाद क्षेत्र के मरीजों को उपचार के लिए भिवानी या फिर निजी अस्पतालों में रुपये खर्च नहीं करने पडे़ंगे। साथ ही सीएचसी में यूरिन सहित रक्त की जांच की जाएगी, ताकि निजी लैब में जांच के लिए रुपये न देने पड़े। वहीं ओबरा में भी मरीजों को दवा, परामर्श और डिलीवरी की सुविधा मिल सकेंगी।
---
बहल पीएचसी को अपग्रेड पर सीएचसी और ओबरा सब सेंटर को पीएचसी बनाने के लिए स्वास्थ्य निदेशालय में प्रस्ताव भेजा है, जिसे स्वीकृति मिलने के बाद इस क्षेत्र के मरीजों को उपचार के लिए नागरिक अस्पताल तक दौड़ लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सीएचसी में विशेषज्ञ चिकित्सकों सहित लैब भी बनाई जाएगी, जिससे विभिन्न जांच हो सकेंगी।
विज्ञापन
- डॉ. कृष्ण कुमार, उप सिविल सर्जन।
---
प्रदेश सरकार लगातार स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार कर रही है। इसी कड़ी में लोहारू हलके में भी स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार किया जा रहा है। ओबरा के उपस्वास्थ केंद्र व बहल पीएचसी को अपग्रेड करने का जो प्रस्ताव मिला है, उसको पूरा करने का पूरा प्रयास किया जायेगा ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके।
- जेपी दलाल, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, हरियाणा।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00