लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Haryana ›   Bhiwani News ›   Cleanliness blueprint prepared in four zones to make the city clean

Bhiwani News: साल के अंत तक गंदगी का अंत करने की तैयारी

Amar Ujala Bureau अमर उजाला ब्यूरो
Updated Thu, 08 Dec 2022 09:36 PM IST
रेलवे रोड स्थित नगर परिषद भिवानी कार्यालय। संवाद
रेलवे रोड स्थित नगर परिषद भिवानी कार्यालय। संवाद - फोटो : Bhiwani
विज्ञापन
भिवानी। शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने की दिशा में नगर परिषद साल के अंत तक गंदगी को खत्म करने की तैयारी में जुट गई है। इसको लेकर शहरी दायरे के सभी हिस्सों में साफ सफाई का खाका तैयार हो गया है। इस पर दिसंबर के अंत तक काम शुरू होने की उम्मीद है। नगर परिषद नए साल के आगाज को स्वच्छता की नई उम्मीद के साथ मनाने की तैयारी में भी लगी है। दरअसल पूरे शहर में सफाई को लेकर चार जोन बनाए गए हैं।

सरकुलर रोड के अंदरुनी हिस्सों की कॉलोनियों में नगर परिषद के नियमित सफाई कर्मचारी रोजाना सफाई करेंगे, जबकि सरकुलर रोड के बाहरी दायरे की कॉलोनियों में ठेके पर सफाई का काम कराया जाएगा। इसके लिए ठेकेदार के करीब साढ़े चार लाख की आबादी वाले शहर में 31 वार्ड हैं। इन सभी वार्डों में करीब तीन हजार से साढ़े चार हजार आबादी वाले वार्ड भी हैं। इनमें सफाई को लेकर फिलहाल कोई व्यवस्था नहीं है। सरकुलर रोड दायरे से बाहर की कॉलोनियों में अब ठेकेदार के सफाई नियमित रूप से सफाई करेंगे। शहर को स्वच्छ बनाने के लिए चार जोन में सफाई के काम को बांटा गया है। सफाई के कार्य की रोजाना समीक्षा भी की जाएगी, जिसके लिए कमेटी बनेगी और पार्षद भी सफाई के कार्य पर अपनी संतुति दर्ज करा सकेंगे। नगर परिषद ने इसके लिए टेंडर भी करा दिए हैं, जिन्हें जल्द खोला जाएगा। इसके बाद शहर की सफाई पर अनुमानित लागत की राशि का भी अंदाजा हो जाएगा। फिलहाल शहर के सरकुलर रोड की सफाई स्वीपिंग मशीन के जरिये भी रात के समय कराई जा रही है। जिस पर अलग से नगर परिषद खर्च उठा रही है।

ये है अब तक की स्वच्छता रैंकिंग
वर्ष रैंकिंग
2017 345
2018 240
2019 232
2020 166
2021 244
2022 241
नगर परिषद ने शहर में सफाई का कार्य ठेके पर कराने के लिए टेंडर करा दिए हैं। इसके बाद जल्द ही इन्हें खोल जाएगा। उम्मीद है कि दिसंबर के अंत तक शहर में सफाई का काम शुरू करा दिया जाए। शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए भी मुख्य मार्गों का सुंदरीकरण किया जा रहा है।
- सत्येंद्र मोर, उप प्रधान नगर परिषद भिवानी।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00