लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Haryana ›   Bhiwani News ›   Now street lights will automatically turn on and off in the city, timer panels will be installed

खास खबर: अब शहर में ऑटोमेटिक चालू और बंद होंगी स्ट्रीट लाइटें, लगाए जाएंगे टाइमर पैनल

Amar Ujala Bureau अमर उजाला ब्यूरो
Updated Wed, 07 Dec 2022 11:12 PM IST
घंटाघर पर देर रात बंद पड़ी स्ट्रीट लाइटों के कारण छाए अंधेरे के बीच से गुजरता साइकिल सवार।
घंटाघर पर देर रात बंद पड़ी स्ट्रीट लाइटों के कारण छाए अंधेरे के बीच से गुजरता साइकिल सवार। - फोटो : Bhiwani
विज्ञापन
भिवानी। अब पूरे शहर में स्ट्रीट लाइटें शाम ढलते ही ऑटोमेटिक रूप से चालू होंगी और सुबह अपने आप बंद हो जाएंगी। इसके लिए ऑटोमेटिक टाइमर पैनल लगाए जाएंगे। इसके लिए पूरे शहर में करीब 450 किलोमीटर लंबी नई केबल भी डाली जाएगी। इसके जरिये शहर में प्रत्येक इलाके में 50 और 100 स्ट्रीट लाइटों पर एक टाइमर पैनल लगाया जाएगा। ये टाइमर पैनल बिजली लोड के हिसाब से लगेंगे और उतने ही लोड के हिसाब से उनसे स्ट्रीट लाइटों को भी जोड़ा जाएगा। इसके लिए बिजली निगम से भी नगर परिषद के अधिकारी बिजली लोड को लेकर मंत्रणा करने में लगे हैं।

भिवानी शहर के 31 वार्डों में नगर परिषद के करीब 25 हजार स्ट्रीट लाइट प्वाइंट हैं। इनमें हाईमास्क लाइटें भी शामिल हैं। अधिकतर स्ट्रीट लाइटें शहर के मुख्य मार्गों पर लगी हैं, जबकि गली मोहल्लों के चौक चौराहों पर भी स्ट्रीट लाइटें लगाई हुई हैं। फिलहाल स्ट्रीट लाइटों को खुली तारों के जरिये एक-दूसरे से जोड़ा हुआ है वहीं ज्यादातर पर स्ट्रीट लाइट चालू और उसे बंद करने के लिए स्विच तक नहीं हैं। बिजली तारों को आपस में जोड़कर स्ट्रीट लाइटें चालू की गई हैं। इसकी वजह से स्पार्किंग के कारण अधिकतर स्ट्रीट लाइटें लगाने के चंद दिनों में ही खराब हो रही हैं। इस समस्या से निजात पाने और समय पर स्ट्रीट लाइटों का संचालन करने के लिए नगर परिषद ने अब स्ट्रीट लाइटों को ऑटोमेटिक टाइमर पैनलों से जोड़ने की योजना बनाई है। इसका खाका भी नगर परिषद अधिकारियों ने तैयार किया है। जिस पर करोड़ों रुपयों का बजट भी खर्च आएगा। लेकिन ये सिस्टम एक बार चालू हो गया तो फिर शहर को भी स्ट्रीट लाइटों के जल्दी-जल्दी खराब होने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा।

शाम छह बजे होंगी चालू सुबह छह बजे बंद
शहर की स्ट्रीट लाइटों को ऑटोमेटिक टाइमर पैनल से जुड़ने के बाद रोजाना शाम छह बजे ये स्ट्रीट लाइटें अंधेरा छाने पर खुद ही जगमगा उठेंगी और सुबह छह बजे अपने आप बंद हो जाएंगी। इनके टाइमर पैनलों में चालू होने और बंद होने का टाइम भी सेट किया जाएगा। ये टाइमर पैनल बिजली लोड के हिसाब से लगाए जाएंगे। जिनसे 100 से लेकर 50 स्ट्रीट लाइटें किलोवाट के हिसाब से जोड़ी जाएंगी।
खस्ताहाल सड़कें ही बनेंगी नई, बाकी सड़कों की मरम्मत से चलाया जाएगा काम
नगर परिषद ने शुरुआती एक साल में केवल शहर की उन्हीं सड़कों को नया बनाने का प्रारूप तैयार किया है, जिनकी हालत पैदल चलने लायक भी नहीं है। इन सड़कों का एस्टीमेट बनाकर मुख्यालय भेजा जाएगा। जबकि शहरी वार्डों के अंदर पहले बनी खस्ताहाल सड़कों की केवल रिपेयरिंग ही कराई जाएगी। जिस पर नगर परिषद अधिकारियों ने जरूरत के हिसाब से एस्टीमेट बनाने तैयार किए हैं।
रोजाना शहर में 200 स्ट्रीट लाइटों को किया जा रहा है ठीक
शहर में 2016 से स्ट्रीट लाइटों के रखरखाव का ठेका दिया हुआ है। सरकुलर रोड पर लगी स्ट्रीट लाइटों के रखरखाव के लिए ठेकेदार को प्रति प्वाइंट रिपेयरिंग पर 100 रुपये और गली मोहल्लों में लगी स्ट्रीट लाइट प्वाइंट रखरखाव के लिए 20 रुपये का भुगतान हो रहा है। रोजाना ही शहर भर से ठेकेदार के कारिंदों के पास 200 कंप्लेंड आ रही हैं, जिनमें अधिकतर नगर पार्षद ही अपने इलाकों की शिकायतें दर्ज करा रहे हैं।
शहर में ऑटोमेटिक टाइमर पैनल से शहर की स्ट्रीट लाइटों के संचालन की योजना बना रहे हैं। जिस पर काम शुरू हो चुका है। इसके लिए पूरे शहर में करीब 80 फीसदी स्ट्रीट लाइट के लिए नई केबल डाली जाएगी। जिस पर करोड़ों का बजट खर्च होगा। नई व्यवस्था के बाद स्ट्रीट लाइटें खराब कम होगी और लंबे समय तक उनके रखरखाव का खर्च भी घट जाएगा। इसके अलावा शहर में आवश्यक रूप से ज्यादा खराब सड़कों को ही नए सिरे से बनाया जाएगा, जबकि बाकी सड़कों की रिपेयरिंग कराएंगे।
विज्ञापन
- भवानी प्रताप सिंह, चेयरपर्सन प्रतिनिधि नगर परिषद भिवानी।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00