लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Haryana ›   Bhiwani News ›   Online registration process started for Pariksha Pe Charcha

Bhiwani News: परीक्षा पे चर्चा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू

Amar Ujala Bureau अमर उजाला ब्यूरो
Updated Thu, 08 Dec 2022 09:41 PM IST
Online registration process started for Pariksha Pe Charcha
विज्ञापन
भिवानी। परीक्षा के दिनों में तनाव से निपटने के लिए प्रधानमंत्री विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों व अध्यापकों से परीक्षा पर चर्चा करेंगे। इसको लेकर ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है, जोकि 30 दिसंबर तक चलेगी। उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक (सरकारी व निजी) स्कूलों के विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीकरण के लिए जुट गए हैं।

विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने जिला शिक्षा अधिकारी और खंड शिक्षा अधिकारी को पत्र जारी किया है कि वे विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों और अध्यापकों को इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें, ताकि जिला से अधिक से अधिक प्रतिनिधित्व हो सकें। हालांकि इस बार यह कार्यक्रम ऑनलाइन रहेगा, जिसे स्कूलों पर ऑनलाइन माध्यमों से लाइव देखा जाएंगे।

इस साल पीपीसी यानी परीक्षा पे चर्चा 2023 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और अंतिम तिथि 30 दिसंबर रखी गई है। हालांकि, अभी कार्यक्रम की तिथि जारी नहीं की है। इसके लिए innovateindia.mygov.in वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यह ऑनलाइन निशुल्क रहेगा, जिसके बाद विद्यार्थियों, अभिभावकों व अध्यापकों की ऑनलाइन प्रतियोगिता करवाई जाएगी। इन प्रतियोगिताओं के माध्यम से चुने गए छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को शिक्षा मंत्रालय द्वारा पीपीसी किट उपहार में दी जाएगी।
ऐसे करें- प्रतियोगिता के लिए रजिस्ट्रेशन
सबसे पहले innovateindia.mygov.in पर जाएं। होम पेज पर PPC-2023 पर क्लिक करें। नीचे स्क्रीन पर दिए गए PARTICIPATE NOW बटन पर क्लिक करें। प्रतियोगिता कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए खुली है। छात्र उन्हें प्रदान किए गए विषयों में से किसी एक पर अपनी प्रतिक्रियाएं प्रस्तुत कर सकते हैं। छात्र प्रधानमंत्री को अधिकतम 500 वर्णों में अपना प्रश्न भी प्रस्तुत कर सकते हैं। माता-पिता और शिक्षक भी विशेष रूप से उनके लिए डिजाइन की गई ऑनलाइन गतिविधियों में भाग ले सकते हैं और अपनी प्रविष्टियां जमा कर सकते हैं।
परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी हो गई है। मैं भी इसके लिए रजिस्ट्रेशन करूंगी, ताकि पीएम से परीक्षा संबंधित प्रश्न पूछ सकूं। मैंने पिछले साल भी रजिस्ट्रेशन करवाया था मगर मेरा चयन नहीं हो सका।
- भावना शर्मा, 12वीं कक्षा।
यह ऑनलाइन कार्यक्रम है, जिस स्कूल या घर बैठे भी सुना और देखा जा सकता है। ऐसे में प्रत्येक विद्यार्थी और उनके अभिभावकों को इसमें रुचि दिखानी चाहिए। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ ही विद्यार्थी के सालभर की गतिविधियों व प्रश्न के आधार पर उनका चयन होता है।
विज्ञापन
- मनोज भारत, विज्ञान अध्यापक।
परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम को लेकर विद्यालय शिक्षा निदेशालय से पत्र प्राप्त हुआ है, जिसमें विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों व अध्यापकों को कार्यक्रम में प्रतिनिधित्व व रजिस्ट्रेशन करवाने के बारे में जानकारी दी है। विद्यालय के मुखिया इसमें रुचि दिखाते हुए अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन करवाएं ताकि विद्यार्थियों को इसका लाभ मिल सकें।
- रामअवतार शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, भिवानी।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00