लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Haryana ›   Heavy rainfall likely after December 15, active one western disturbance after another

Weather Haryana: 15 दिसंबर के बाद बारिश की संभावना, सक्रिय होंगे एक बाद एक पश्चिमी विक्षोभ

अमर उजाला ब्यूरो, हिसार Published by: अमर उजाला ब्यूरो Updated Tue, 06 Dec 2022 02:52 AM IST
सार

सोमवार को प्रदेश में रात्रि का तापमान 6.0 से 10.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 21.0 से 25.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है।

बारिश
बारिश - फोटो : Amar Ujala
विज्ञापन

विस्तार

हिमालय की तरफ से आ रही उत्तर पश्चिमी व शुष्क हवाओं के असर से फिलहाल सुबह व शाम को ठिठुरन बढ़ रही है। दिन के समय धूप निकलने के कारण अधिकतम तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं आ रही है, जिस कारण दिन में ठंड से अभी राहत मिली हुई है।



मगर मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 15 दिसंबर के बाद दिन में भी सर्दी ठिठुराएगी। 15 दिसंबर के बाद एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे। इनके असर से हरियाणा में बारिश की संभावना है। इससे दिन के तापमान में भी गिरावट आएगी।


मौसम वैज्ञानिक डॉ. चंद्रमोहन के अनुसार प्रदेश में लगातार मौसम में ठंडक घुलने लगी है। साथ ही हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में वातावरण में मौजूद प्रचुर मात्रा में नमी और शांत हवाओं की वजह से धुंध व कोहरा भी देखने को मिल रहा है।

देश के उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर एक के बाद एक कमजोर श्रेणी के पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं, जो सिर्फ उत्तरी पर्वतीय इलाकों पर हल्की बर्फबारी कर रहे हैं। मैदानी राज्यों में इनका प्रभाव देखने को नहीं मिल रहा है। संपूर्ण मैदानी राज्यों में मौसम साफ व शुष्क बना हुआ है।

हिमालय से आने वाली उत्तरी पश्चिमी ठंडी और शुष्क हवाओं के असर से राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, एनसीआर, दिल्ली व उत्तर प्रदेश में ठंड बढ़ने लगी है। हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में लगातार रात का पारा गिर रहा है।

सोमवार को प्रदेश में रात्रि का तापमान 6.0 से 10.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 21.0 से 25.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक एक नया ताजा पश्चिमी विक्षोभ 8 दिसंबर को उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर सक्रिय होने जा रहा है। इसके प्रभाव से भी केवल उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर बर्फबारी होने की संभावना है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00