झज्जर: बजरंग पूनिया के पैतृक गांव पहुंचे सीएम मनोहर लाल- बोले- खेलों के विकास में हरियाणा मॉडल नजीर

संवाद न्यूज एजेंसी, झज्जर (हरियाणा)  Published by: निवेदिता वर्मा Updated Sun, 05 Sep 2021 03:37 PM IST

सार

मनोहर लाल ने कहा कि हाल ही में संपन्न हुए टोक्यो ओलंपिक व पैरा ओलंपिक में हरियाणा के विजेता खिलाड़ियों को सरकार की ओर से पूरा मान सम्मान दिया जा रहा है। इनमें स्वर्ण पदक विजेता को 6 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेता को 4 करोड़ रुपये व कांस्य पदक विजेता खिलाड़ी को ढाई करोड़ रुपये की सम्मान राशि से नवाजा जा रहा है।
झज्जर पहुंचे पहलवान बजरंग पूनिया।
झज्जर पहुंचे पहलवान बजरंग पूनिया। - फोटो : संवाद न्यूज एजेंसी
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि देश में खेलों के विकास के लिए हरियाणा का खेल मॉडल नजीर बन रहा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा के खिलाड़ियों के पदकों की संख्या देखकर दूसरे प्रदेश भी अध्ययन कर रहे हैं। इस मॉडल को समझने के लिए गुजरात की एक टीम हरियाणा में 15 दिन के दौरे पर आ रही है। मुख्यमंत्री रविवार को जिले के गांव खुड्डन में ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया के सम्मान समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।
विज्ञापन


मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 500 खेल नर्सरियों के लक्ष्य को अब आगे बढ़ाकर 1000 तक पहुंचाने की योजना है, जिसके तहत स्कूली स्तर पर ही खिलाड़ियों की पौध तैयार होगी। आने वाले वक्त में खेलो इंडिया का आयोजन भी प्रदेश कर रहा है, जिसमें 15000 से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि इन खेलों में भी हरियाणा पूरे देश में अग्रणी रहेगा। मुख्यमंत्री ने संबोधित करते हुए कहा कि खेलों के साथ-साथ पढ़ाई और पढ़ाई के बाद रोजगार पर भी सरकार बल दे रही है इसलिए पाठ्यक्रम में कौशल विकास को तरजीह दी गई है।


सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि पहलवान बजरंग पूनिया ने पूरे विश्व में भारत और हरियाणा का नाम रोशन किया है। उन्होंने बताया कि हरियाणा के खेल मॉडल अब पूरे देश में एक उदाहरण बनकर पेश हो रहा है। प्रदेश अब ‘जय जवान, जय किसान और जय पहलवान’ के नक्शे पर चलकर आने वाले ओलंपिक में और भी शानदार प्रदर्शन करेगा। 

सम्मान समारोह में पहलवान बजरंग पूनिया के कोच द्रोणाचार्य अवॉर्डी सतपाल पहलवान, रामफल मान व वीरेंद्र आर्य को गुरु के रूप में सम्मान स्वरूप सरकार की ओर से 4-4 लाख रुपये देने की घोषणा की। साथ ही झज्जर जिला में स्थित सभी खेल स्टेडियम में एक-एक कोच, माली व चौकीदार और घास काटने की मशीन देने के निर्देश खेल निदेशक को दिए। समारोह में मुख्यमंत्री सहित भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़, खेल मंत्री संदीप सिंह, सांसद डॉ. अरविंद शर्मा तथा अखिल भारतीय कुश्ती संघ के प्रधान एंव सांसद बृज भूषण शरण ने पहलवान बजरंग पूनिया को सम्मानित किया।

पैरालंपिक खिलाड़ियों के लिए जल्द सम्मान समारोह होगा : खेल मंत्री
टोक्यो पैरालंपिक में भारत ने 19 पदक जीते हैं, जिनमें से 6 पदक हरियाणा के खिलाड़ियों ने देश की झोली में डाले हैं। प्रदेश के पांच खिलाड़ियों ने 2 गोल्ड, 2 सिल्वर और 2 कांस्य पदक अपने नाम किए। पैरालंपियन मनीष नरवाल, सुमित आंतिल, सिंहराज अधाना, हरविंदर सिंह, योगेश कथूनिया और अन्य खिलाड़ियों का संघर्ष नवोदित खिलाड़ियों के लिए नजीर हैं।

खेल राज्य मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि हरियाणा के खिलाड़ियों का पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन रहा है। जब पैरालंपिक के लिए खिलाड़ियों का प्रशिक्षण चल रहा था तो उनसे मुलाकात की थी। उन्हें विश्वास था कि इस बार हमारे पदक पहले से ज्यादा आएंगे। हमारे खिलाड़ी एथलेटिक्स में बहुत अच्छा कर रहे हैं, खासकर भाला फेंक में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ जो गोल्ड जीता है, उससे बहुत सारे नए खिलाड़ी निकलकर सामने आएंगे। बहुत जल्द पैरालंपिक खिलाड़ियों के लिए एक सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00